Move to Jagran APP

Samastipur: कोरोना से प्रभावित पढ़ाई की होगी भरपाई, चलेगा कैचअप कोर्स, जानिए तैयारी

Samastipur News सभी स्कूलों में तीन माह तक लगातार चलेगा कोर्स कोर्स शुरू करने से पहले स्कूल के बाहर के बच्चों का होगा नामांकन कोर्स राज्य शैक्षिक शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की मदद से तैयार कराया है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 05:13 PM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 05:13 PM (IST)
अप्रैल के प्रथम सप्ताह से कैचअप कोर्स की शुरुआत होगी। प्रतीकात्मक तस्वीर
समस्तीपुर, जासं। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले वर्ष सभी स्कूल बंद रहे थे। इस दौरान बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई थी। उसकी भरपाई के लिए जिले के 2950 प्राइमरी समेत अन्य सभी स्कूलों में अप्रैल के प्रथम सप्ताह से कैच अप कोर्स की शुरूआत होगी। इसमें 1647 प्राथमिक विद्यालय, 888 मध्य विद्यालय और 415 माध्यमिक विद्यालय शामिल है। सभी स्कूलों में तीन महीने तक लगातार यह कोर्स चलेगा। कोर्स शुरू करने से पहले स्कूल के बाहर के बच्चों का नामांकन करना जरूरी करार किया गया है। कोर्स राज्य शैक्षिक शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की मदद से तैयार कराया है। तीन माह (60 कार्यदिवस) के इस कोर्स की पढ़ाई की तैयारी को लेकर शिक्षा विभाग ने बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपी) को जिम्मा सौंपा है। 
डीईओ की अध्यक्षता में समिति का होगा गठन 
कैच अप कोर्स की सफलता के लिए जिला स्तर पर एक कमेटी का गठन किया जाना है। इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी के अलावा समग्र शिक्षा के डीपीओ, माध्यमिक शिक्षा के डीपीओ, आईसीडीएस के डीपीओ और जीविका के डीपीएम को सदस्य बनाया गया है। इनकी निगरानी में काम को मुकाम तक पहुंचाया जाएगा। 
5 अप्रैल से कैचअप कोर्स प्रारंभ करने के लिए के चुनिंदा शिक्षकों को मास्टर प्रशिक्षक के रूप में तैयार किया जाना है।इन मास्टर प्रशिक्षकों को एससीईआरटी 15 से 17 मार्च तक प्रशिक्षण देगी। बीईपी के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को अपने जिले से मास्टर प्रशिक्षक के लिए आठ-आठ शिक्षकों को चिह्नित करने का निर्देश दिया है। 
जिला स्तर पर 18 से 20 मार्च के बीच होगा प्रशिक्षण 
बीईपी निदेशक ने निर्देश दिया है कि जिले में कार्यरत शिक्षकों की संख्या के अनुसार उनका एक दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण संपन्न कराने के लिए प्रशिक्षकों की संख्या का आकलन कर लें। निर्धारित संख्या में शिक्षकों को चिन्हित करना होगा। राज्य स्तर से प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनरों के सहयोग से जिला स्तर पर प्रशिक्षकों की ट्रेनिंग 18 से 20 मार्च के बीच होगा। 
3 अप्रैल तक स्कूलों में पहुंच जाएगी पाठ्य सामग्री 
कैचअप कोर्स को लेकर जिलास्तर पर कार्यरत सभी शिक्षकों की ट्रेनिंग 23 से 26 मार्च के बीच सम्पन्न होगी। इसमें जिला स्तर के प्रशिक्षक जिला, प्रखंड, संकुल स्तर तक ट्रेनिंग देंगे। कैचपअ कोर्स की पाठ्य सामग्री 3 अप्रैल तक हर हाल में सभी स्कूलों तक पहुंच जाएगी। 31 मार्च तक यह निर्धारित संख्या में सभी प्रखंड मुख्यालयों को पहुंचाया जाएगा। प्रखंड स्तर पर प्रत्येक विद्यालय प्रधान या उनके प्रतिनिधि को 1 से 3 अप्रैल तक कैचअप कोर्स की सामग्री की दो-दो प्रति उपलब्ध करा दिया जाएगा।
तीन माह चलेगा कैचअप कोर्स 
डीईओ बीरेंद्र नारायण ने बताया कि यदि कोई बच्चा किसी कारण से विद्यालय से दूर है तो उसकी दक्षता की जांच कर नामांकन किया जाएगा। बताया कि कोरोना काल में बाधित पढ़ाई को पूरा करने के लिए अप्रैल से शुरू कैचअप कोर्स 3 माह के लिए होगा। नामांकन के बाद अप्रैल से शुरू अगले सत्र में तीन माह तक कैचअप कोर्स में वर्तमान सत्र की पढ़ाई पूरी की जाएगी। इस दौरान यह संकल्प दिलाया गया कि हम अपने और पड़ोस के सभी बच्चों को विद्यालय में नियमित उपस्थिति सुनिश्चित कराएंगे, विद्यालय को अपने विद्यालय के रूप में विकसित करने के लिए हर सम्भव सहयोग देंगे, हम विद्यालय के भौतिक और शैक्षिक माहौल में गुणात्मक सुधार लाकर अपने विद्यालय को उत्कृष्ट विद्यालय बनाएंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.