Move to Jagran APP

BSEB: इंटर में नामांकन के लिए आवेदन आज से, साइबर कैफे व वसुधा केंद्रों में उमड़ेगी भीड़

BSEB मुजफ्फरपुर के 126 कॉलेजों और प्लस टू स्कूलों में 70 हजार से अधिक सीटों के लिए होगी नामांकन की प्रक्रिया। बोर्ड की ओर से जारी ओएफएसएस पोर्टल पर साइबर कैफे वसुधा केंद्र डीआरसीसी के साथ ही स्वयं से भी आवेदन कर सकते हैं।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 10:11 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 10:11 AM (IST)
BSEB: इंटर में नामांकन के लिए आवेदन आज से, साइबर कैफे व वसुधा केंद्रों में उमड़ेगी भीड़
वसुधा केंद्र में आवेदन के लिए 350 रुपये शुल्क के अलावा 20 रुपये सुविधा शुल्क देना है।

मुजफ्फरपुर, जासं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर में नामांकन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो रही है। जिले में प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों को मिलाकर कुल 126 संस्थानों में 70 हजार से अधिक सीटों पर नामांकन होना है। बोर्ड की ओर से जारी ओएफएसएस पोर्टल पर साइबर कैफे, वसुधा केंद्र, डीआरसीसी के साथ ही स्वयं से भी आवेदन कर सकते हैं। वसुधा केंद्र से आवेदन के लिए बिहार बोर्ड के छात्रों को फॉर्म पांच भरकर देना होगा। जबकि, डीआरसीसी से आवेदन के लिए बिहार बोर्ड के छात्रों को फॉर्म सात भरना होगा। वसुधा केंद्र में आवेदन के लिए 350 रुपये शुल्क के अलावा 20 रुपये सुविधा शुल्क देना है, जबकि डीआरसीसी से निशुल्क आवेदन भरा जाएगा। यहां आवेदन करने वाले छात्रों को स्टेट बैंक और इलाहाबाद बैंक में चालान जमा करना होगा। स्वयं से भी घर बैठे कंप्यूटर से आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। इसके लिए स्कैन की गई तस्वीर की जरूरत होगी। मैट्रिक का कोई भी प्रमाणपत्र पोर्टल पर अपलोड नहीं करना है।

prime article banner

20 कॉलेजों का दे सकते विकल्प

इंटर में नामांकन के लिए छात्र कम से कम 10 और अधिकतम 20 कॉलेजों का विकल्प दे सकते हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से एक दिन पहले ही ओएफएसएस पोर्टल पर पिछले वर्ष का नामांकन का कटआफ जारी कर दिया गया है। ऐसे में उन संस्थानों के कटऑफ को ध्यान में रखकर ही अभ्यर्थियों को प्राथमिकता के आधार पर क्रमवार विकल्प देना है। यदि कम अंक प्राप्त हुआ होगा और संबंधित कॉलेज जिसे अभ्यर्थी उच्च प्राथमिकता देना चाह रहा हो तो उसमें नामांकन से अभ्यर्थी को वंचित होना पड़ेगा। बोर्ड की ओर से बताया गया कि अधिकतम तीन बार मेधा सूची जारी करने के बाद भी यदि किसी संस्थान में सीट रिक्त रह जाता है तो ऐसे में वहां सीधे नामांकन लिया जा सकता है, लेकिन छात्र का ओएफएसएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।

साइबर कैफे में भीड़ को देखते हुए है तैयारी

इंटर में नामांकन के लिए आवेदन को लेकर साइबर कैफे में छात्रों की भीड़ उमड़ेगी। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कैफे संचालकों ने पारदर्शी पर्दा लगाया है। जबकि, आवेदन के लिए पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दूरी का ख्याल रखने के लिए अन्य इंतजाम किए गए हैं। एलएस कॉलेज गेट के पास संचालित साइबर हब के संचालक रवि कुमार ङ्क्षसह व चंद्रभान ङ्क्षसह ने बताया कि यदि कोई छात्र मास्क लेकर नहीं आएंगे तो उन्हें मास्क निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही भीड़ नहीं लगे इसके लिए सुरक्षा घेरा बनाया गया है। सैनिटाइजर व अन्य सुरक्षा मानकों का भी ख्याल रखा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.