Move to Jagran APP

मोबाइल फोन से जनरल टिकट की सुविधा पर लगा ब्रेक, जानिए क्यों

रेलवे स्टेशनों पर जनरल टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली सीजनल टिकट लेने के लिए मोबाइल फोन सुविधा की शुरुआत की गई थी। इस सुविधा पर फिलहाल ब्रेक लग गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 02:01 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 02:02 PM (IST)
मोबाइल फोन से जनरल टिकट की सुविधा पर लगा ब्रेक, जानिए क्यों
मोबाइल फोन से जनरल टिकट की सुविधा पर लगा ब्रेक, जानिए क्यों

मुजफ्फरपुर। रेलवे स्टेशनों पर जनरल टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली सीजनल टिकट लेने के लिए मोबाइल फोन सुविधा की शुरुआत की गई थी। इस सुविधा पर फिलहाल ब्रेक लग गई है। योजना के शुरु होने के उपरांत ही तकनीकी गड़बड़ी के कारण सेवा बाधित हो गई है। विदित हो कि पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन अंतर्गत पांच मंडलों के 717 स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू होनी थी। इसके लिए एक विशेष यूटीएस मोबाइल एप भी लांच किया गया था। ट्रेन के जनरल कोच में सफर करनेवाले यात्रियों को नई सुविधा मिलनी थी। लेकिन सुविधा नहीं मिलने की वजह से यात्रियों को टिकट के लिए लंबी-लंबी लाइन में खड़े रहने की मजबूरी बनी हुई है। मंडल के 36 स्टेशनों पर मिलनी है सुविधा

loksabha election banner

समस्तीपुर रेल मंडल के 36 स्टेशनों पर मोबाइल फोन से साधारण रेल टिकट की सेवा मिलनी थी। यात्री घर बैठे स्मार्ट फोन से किसी भी स्टेशन के लिए रेल टिकट खुद से काट सकते थे। स्मार्ट फोन से प्लेटफार्म टिकट के साथ मासिक टिकट कटने की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जा कर यूटीएस मोबाइल टिक¨टग एप डाउनलोड कर टिकट कटा सकते थे।

एप को डाउनलोड कर करना है रजिस्टर्ड

यात्रियों को अपने स्मार्ट फोन से क्रीस द्वारा बनाया गया यूटीएस ऑन मोबाइल एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर मोबाइल में ऑपेन करना होगा। इस एप के सहारे यात्री जनरल टिकट, मंथली सीजन टिकट आदि कटवा सकते हैं। सबसे पहले एप को आईडी प्रूफ देकर रजिस्टर्ड करना होगा। उसके बाद आर वॉलेट में पैसा रिचार्ज कर मोबाइल में टिकट बुक करा सकते हैं। आर वॉलेट में कम से कम 100 से लेकर पांच हजार रुपए तक रख सकते हैं। मोबाइल से जनरल टिकट लेने पर यात्री को 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह छूट आर वॉलेट से किए गए रिचार्ज पर तीन महीनों तक मिलेगी। 20 मीटर से 2 किमी में करेगा काम

यूटीएस ऑन मोबाइल एप पेसेंजर के नजदीकी स्टेशन से 20 मीटर से 2 किलोमीटर की दूरी तक काम करेगा। 20 मीटर से कम दूरी रहने पर एप से जेनरल टिकट नहीं कटेगा। इसे जीओ फेन¨सग कहते हैं। बताया गया कि यह सुविधा चलती ट्रेन और स्टेशन कैंपस में नहीं मिलेगी। मोबाइल एप का टिकट रात 12 बजे तक ही वैध रहेगा। पूर्व मध्य रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक बिरेंद्र कुमार ने कहा कि यात्रियों को मोबाइल फोन से सामान्य टिकट कटाने के योजना की शुरुआत की गई थी। तकनीकी गड़बड़ी के कारण टिकट कटाने में परेशानी हो रही है। जल्द ही सेवा को दुरुस्त कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.