Move to Jagran APP

BRABU, Muzaffarpur: स्थिति सामान्य होने तक ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित नहीं करेगा विवि

BRA Bihar University Muzaffarpur यूजीसी की ओर से जारी किया गया दिशानिर्देश ऑनलाइन परीक्षाओं पर किया जा सकता विचार। कक्षाओं के संचालन को भी ऑनलाइन मोड में करने का निर्देश। इस पूरे महीने में आयोजित होने वाली परीक्षाओं को टालने का निर्देश दिया गया है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 09:22 AM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 09:22 AM (IST)
BRABU, Muzaffarpur: स्थिति सामान्य होने तक ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित नहीं करेगा विवि
2019-23 सत्र के छात्र-छात्राओं की अबतक प्रथम वर्ष की भी परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी है।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। BRA Bihar University, Muzaffarpur: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की लंबित परीक्षाएं तत्काल संचालित नहीं हो सकेंगी। इसको लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से दिशानिर्देश जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विश्वविद्यालय किसी भी प्रकार के परीक्षा का ऑफलाइन मोड में संचालन नहीं करेगा। इस पूरे महीने में आयोजित होने वाली परीक्षाओं को टालने का निर्देश दिया गया है। वहीं इसके बाद स्थिति सामान्य होने पर विचार किया जा सकेगा।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें : Lockdown Effect: मुजफ्फरपुर में सब्जी को नहीं मिल रहे खरीदार, टमाटर को सड़क पर फेंक रहे किसान

विश्वविद्यालय की वर्तमान में करीब एक दर्जन महत्वपूर्ण परीक्षाएं लंबित हैं। स्नातक के दो सत्रों की परीक्षा लंबित है। इस कारण सत्र को नियमित करने में काफी परेशानी होगी। इससे छात्रों को भी काफी नुकसान उठाना होगा। क्योंकि, वर्ष 2019-23 सत्र के छात्र-छात्राओं की अबतक प्रथम वर्ष की भी परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी है। वहीं पीजी, वोकेशनल के साथ ही अन्य कई कोर्स की परीक्षाओं का संचालन किया जाना है। परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने कहा कि जबतक स्थिति सामान्य नहीं होती और परीक्षाओं को आयोजित करने को लेकर कोई दिशानिर्देश नहीं आ जाता तबतक कुछ नहीं कहा जा सकता। इधर, यूजीसी की ओर से जारी दिशानिर्देश में कहा गया है कि यदि संसाधन उपलब्ध हों तो विवि अपनी इच्छानुसार ऑनलाइन मोड में परीक्षाओं का संचालन कर सकता है। वहीं कक्षाओं के ऑनलाइन मोड में संचालित करने पर जोर दिया गया है। हालांकि, विवि का कार्य क्षेत्र पांच जिलों में है और अधिकतर छात्र-छात्राएं ग्रामीण क्षेत्र से हैं। ऐसे में ऑनलाइन परीक्षा का संचालन कर पाना मुश्किल प्रतीत हो रहा है। 

यह भी पढ़ें : मुजफ्फरपुर का निजी अस्पताल 'डकैती' का अड्डा, आपके आसपास के हॉस्पिटलों में क्या चल रहा?

पीएचडी और बीएड का इंट्रेंस टेस्ट भी टला

सत्र-2020-23 में पीएचडी करने के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को भी अभी इंतजार करना होगा। यह परीक्षा अप्रैल में ही प्रस्तावित थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इसे तत्काल स्थगित कर दिया गया है। वहीं बीएड में प्रवेश के लिए प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा को भी आगे शिफ्ट कर दिया गया है।  

यह भी पढ़ें : Lunar Eclipse 2021: वर्ष का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण 26 मई को, जानें अपने यहां की टाइ‍म‍िंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.