Move to Jagran APP

BRA Bihar University: तीसरी सूची से नामांकन लेने व वेबसाइट पर एडिट का आज अंतिम मौका

BRA Bihar University स्नातक नामांकन की प्रक्रिया में बने रहने के लिए इसे पूरा करना अनिवार्य विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां से नामांकन के लिए किए गए आवेदन को एडिट किया जा रहा ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 06:01 AM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 06:01 AM (IST)
BRA Bihar University: तीसरी सूची से नामांकन लेने व वेबसाइट पर एडिट का आज अंतिम मौका
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में नामांकन का आज अंतिम मौका।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में तीसरी सूची के आधार पर स्नातक में नामांकन का आज अंतिम मौका है। जिन विद्यार्थियों ने अबतके नामांकन नहीं लिया है वे दोपहर 3.30 बजे तक आवंटित कालेज में जाकर दाखिला ले सकते हैं। गुरुवार की शाम में नामांकन पोर्टल को बन्द कर दिया जाएगा। इसके बाद दो दिनों के भीतर कालेजों की ओर से अबतक लिए गए नामांकन की रिपोर्ट भेजी जाएगी। इसी आधार पर बचे हुए सीटों पर छात्र-छात्राओं को कालेज आवंटित किया जाएगा।

prime article banner

वहीं जिन विद्यार्थियों ने आवेदन किया था पर अंक कम रहने के कारण अबतके वे मेधा सूची में नहीं आ सके हों तो उन्हें भी एक मौका मिला है। विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां से नामांकन के लिए किए गए आवेदन को एडिट किया जा रहा। डीएसडब्ल्यू प्रो.अजीत कुमार ने बताया कि एडिट व रिपोर्ट आने के बाद नामांकन की सही स्थिति का पता चलेगा। उसी अनुसार कालेजों में विद्यार्थी आवंटित किए जाएंगे। कालेजों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि विवि की ओर से जिन छात्र-छात्राओ का नाम भेजा जाएगा उनका ही नामांकन लेंगे।

80 हजार सीटें हैं रिक्त 

विश्वविद्यालय में कुल 101 कॉलेजों में स्नातक सत्र 2021-24 में नामांकन के लिए 1.56 लाख सीटें निर्धारित हैं। इसके लिए 1,43,000 छात्र छात्राओं ने आवेदन दिया था। तीन बार विश्वविद्यालय की ओर से केंद्रीकृत मेधा सूची जारी करने के बाद अब तक क्षेत्र के 4 छात्रों ने इन वन कर लिया है वही 80,000 से अधिक सीटें खाली हैं इसके लिए प्रक्रिया चल रही है। दीपावली से पूर्व इस प्रक्रिया को पूरा करने की तैयारी है।

युवाओं की मानसिक स्वस्थता में काउंसलर की भूमिका अहम

मुजफ्फरपुर। इंडियन स्कूल साइक्लोजिकल एसोसिएशन व बिहिया भोजपुर के जवाहर नवोदय विद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में काउंसिङ्क्षलग वेबिनार हुआ। मुख्य अतिथि इंस्पा प्रेसिडेंट डा.पंच रामाङ्क्षलगम व आयोजक जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य बीपी गुप्ता रहे। एमडीडीएम कालेज के मनोविज्ञान विभाग की प्राध्यापक डा.शकीला अजीम ने छात्र-छात्राओं की काउंसिङ्क्षलग की। मेंटल हेल्थ एंड काउंसिङ्क्षलग विषय पर उन्होंने कहा कि भारत विश्व में ऐसा देश है जहां युवाओं की संख्या सर्वाधिक है। देश का भविष्य युवा ही तय करते हैं। ऐसे में उनका मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ होना अति आवश्यक है। वर्तमान समय में काउंसलर्स की भूमिका और बढ़ गई है। युवा व बच्चे हताश या निराश नहीं हों इसके लिए समय-समय पर वेबिनार व जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है। वेबिनार में 141 लोगों ने सहभागिता की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.