Move to Jagran APP

रक्तदान महादान : मुजफ्फरपुर के शिक्षक ने रक्तदान कर बचाई प्रसूता की जान

Blood donation Mahadan बी निगेटिव ग्रुप का ब्लड कहीं नहीं मिलने से परेशान हो गए थे स्वजन। सारा काम छोड़ हाजीपुर से रक्तदान करने पहुंचे प्रशांत। केजरीवाल अस्पताल में प्रसव पीड़ा होने पर हथौडी निवासी एहतशाम परवीन को डिलीवारी के लिए भर्ती कराया गया था।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 09:55 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 09:55 AM (IST)
रक्तदान महादान : मुजफ्फरपुर के शिक्षक ने रक्तदान कर बचाई प्रसूता की जान
चिकित्सक ने एक यूनिट बी निगेटिव ब्लड का प्रबंध करने को कहा था।

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर : तिरहुत एकेडमी के शिक्षक प्रशांत प्रभाकर ने रक्तदान कर एक प्रसूता और नवजात को जीवनदान दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक केजरीवाल अस्पताल में प्रसव पीड़ा होने पर हथौडी निवासी एहतशाम परवीन को डिलीवारी के लिए भर्ती कराया गया थ। वहां चिकित्सक ने उसकी स्थिति बिगड़ती देख शीघ्र ऑपरेशन करने की बात कही। साथ ही एक यूनिट बी निगेटिव ब्लड का प्रबंध करने को कहा गया। लेकिन स्वजनों में किसी का इस ग्रुप का खून नहीं था। इस कारण सभी परेशान हो गए। फिर रक्तदान के लिए लोगों को जागरूक कर रहे अननोटिस्ड के संचालक डॉ. इम्तेयाज को चंदवारा के रहने वाले फरहान इस्लाही ने फोन पर इसकी सूचना दी। 

loksabha election banner

कहा कि किसी भी ब्लड बैंक में भी इस ग्रुप का खून नहीं है और मरीज की हालत बिगड़ती जा रही है। इसके बाद डॉ.इम्तियाज ने इंटरनेट मीडिया पर इस जानकारी को शेयर किया। साथ ही इस ग्रुप के रक्त वाले तिरहुत एकेडमी के शिक्षक प्रशांत प्रभाकर से फोन पर बात की। प्रभाकर किसी काम से हाजीपुर गए हुए थे, लेकिन जैसे ही सुना कि प्रसुता की स्थिति खराब है उन्होंने अपना काम बीच में ही छोड़ दिया और केजरीवाल ब्लड बैंक पहुंच कर रक्तदान किया। इसके बाद प्रसुता का ऑपरेशन कर प्रसव कराया गया। अब जच्चा-बच्चा दोनों ही सुरक्षित हैंं। प्रशांत प्रभाकर की मानवता की हर ओर प्रश्ंासा हो रही है।  

कला संकुल लोकार्पण समारोह का हुआ लाइव प्रसारण

मुजफ्फरपुर : आरबीबीएम कॉलेज के सभागार में संस्कार भारती के राष्ट्रीय कला संकुल कार्यालय के लोकार्पण समारोह का लाइव प्रसारण किया गया। महानगर अध्यक्ष डॉ.ममता रानी ने कहा कि भारतीय कला संस्कृति के संकल्पित संस्कार भारती का अपना राष्ट्रीय कार्यालय होने से कलाकारों को लाभ मिलेगा। सचिव प्रभात कुमार ने बताया कि कला संकुल का लोकार्पण आरएसएस के सर संघचालक डॉ.मोहन राव भागवत ने किया। इस दौरान विरासत ही वैभव पुस्तक का लोकार्पण भी हुआ। मौके पर प्रांतीय महामंत्री संजय कुमार, गणेश प्रसाद ङ्क्षसह, सुबोध कुमार, उषा किरण, संयुक्त सचिव राकेश कुमार, आशा सिन्हा, डॉ.रेणू बाला, संजय पांडेय, आदित्य झा आदि थे। 

यह भी पढ़ें : BIG BREAKING, Bihar Board 10th result 2021 Date and Time Update: टॉपर्स वैरिफिकेशन पूरा, कभी भी घोषित हो सकता रिजल्ट

यह भी पढ़ें : BSEB, Bihar Board 10th result 2021 Date and Time: सोमवार की चर्चा जोरों पर, बढ़ने लगीं धड़कनें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.