Move to Jagran APP

अभी मुजफ्फरपुर को ठंड से क्यों नहीं मिल रही राहत? मौसम विभाग ने बताया कारण

Today Muzaffarpur Weather News Update जिला समेत पूरे उत्तर बिहार को अगले दो दिनों तक ठंड से नहीं मिलेगी निजात 23 को होगी हल्की बारिश। पछिया हवा चलने से ठंड में हो रहा इजाफा दो-तीन दिनों के बाद चलेगी पुरबा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:21 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:21 AM (IST)
अभी मुजफ्फरपुर को ठंड से क्यों नहीं मिल रही राहत? मौसम विभाग ने बताया कारण
Weather in Muzaffarpur Today:ठंड से बचाव के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। फोटो- जागरण

मुजफ्फरपुर,जासं। विगत तीन दिनों से जिला समेत पूरा उत्तर बिहार भयंकर शीतलहर की चपेट में है। पछिया हवा ने तो लोगों को कंपकंपा रखा है। न्यूनतम तापमान में कमी की वजह से लोगों का बुरा हाल है। लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। वे जानना चाह रहे हैं कि यह ठंड कितना लंबा चलने वाला है? इससे मुक्ति कब मिलेगी? मुजफ्फरपुर को ठंड से राहत क्यों नहीं मिल रही है? मौसम विभाग की ओर से इसका जवाब आया है। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: बिहार एमएलसी चुनाव 2022: बराबरी के मुकाबले की चर्चा ने ही बढ़ा दी मुजफ्फरपुर के नेताजी की बेचैनी 

मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों में हो रही बर्फवारी व पछिया हवा के कारण न्यूनतम तापमान में यह कमी देखने को मिल रही है। कम से कम दो दिनों तक तो यही स्थिति रहने वाली है। इसलिए अभी खुद को ठंड से बचाने पर अधिक से अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। विभाग का कहना है कि दो दिनों के बाद ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है। 23 जनवरी को हल्की बारिश होने की संभावना है। डा. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग द्वारा पूर्वानुमान में यह जानकारी दी गई है कि इसके बाद आसमान में हल्के से मध्यम श्रेणी के बादल छाए रहेंगे। इसकी वजह से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। ठंड से राहत मिलेगी। अन्यथा अभी दो दिनों तक आसमान साफ तथा मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। अगले दो-तीन दिनों तक ठंड का प्रकोप बने रहने की संभावना है। उसके बाद हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते है।

यह भी पढ़ें: जामताड़ा वालों ने अपनाया ठगी का नया तरीका, क्या आपके पास भी आया है फोन? 

   विभाग ने यह कहा है कि इस दौरान अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। अगले दो-तीन दिनों तक पछिया हवा चलने के कारण ठंढ़ में वृद्धि हो सकती है। उसके बाद पुरवा हवा चलने की संभावना है। हवा की रफ्तार औसतन 6 से 8 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 85 प्रतिशत तथा दोपहर में 50 से 55 प्रतिशत रहने की संभावना है। किसानों के लिए जारी समसामयिक सुझाव में कहा है कि वर्तमान मौसम आलू की फसल में पिछेती झुलसा रोग के फैलाव के लिए अनुकूल है। इसलिए इसकी निगरानी करें। 

यह भी पढ़ें: हर हाल में 15 तक खाली करनी होगी जमीन, मुजफ्फरपुर में क्यों दिया गया यह आदेश?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.