Move to Jagran APP

करोड़ों के नुकसान से बिहार विश्वविद्यालय बेखबर, कई क्वार्टरों पर बाहरी लोगों ने किया कब्जा

रजिस्ट्रार व पूर्व वीसी आवास से भी चोरी, क्वार्टरों में भारी क्षति, दर्जनों भवनों से करोड़ों के फर्नीचर गायब, भवन व बाउंड्री की ईंटे तक उखाड़ ले गए।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 03:19 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 03:19 PM (IST)
करोड़ों के नुकसान से बिहार विश्वविद्यालय बेखबर, कई क्वार्टरों पर बाहरी लोगों ने किया कब्जा
करोड़ों के नुकसान से बिहार विश्वविद्यालय बेखबर, कई क्वार्टरों पर बाहरी लोगों ने किया कब्जा

मुजफ्फरपुर, [मुकेश कुमार 'अमन ']। दर्जनों आवासीय क्वार्टरों के दरवाजे, खिड़कियां, नल, बिजली वायङ्क्षरग व ईंटें उखाड़ ले गए चोर। मगर, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय करोड़ों के इस नुकसान से बेखबर है। वहीं, कई क्वार्टरों पर बाहरी लोगों का कब्जा है। नतीजा, बड़ी संख्या में शिक्षक-कर्मचारी क्वार्टर के अभाव में किराये के मकान में गुजारा करने को विवश हैं। एलएस कॉलेज के पूर्व प्राचार्य के क्वार्टर जिसमें दूरस्थ शिक्षा निदेशालय की 70 लाख से अधिक की पुस्तकें अगलगी में जलकर खाक हो गई थीं, उस क्वार्टर की खिड़कियां व दरवाजे चोर उखाड़ ले गए। इससे सटे कई अन्य आवास का भी यही हाल है। 

loksabha election banner

अगलगी में जल गई थीं 70 लाख की पुस्तकें

दूरस्थ शिक्षा निदेशालय की 70 लाख रुपये की किताबें जिस बिल्डिंग में खाक हुईं, उसमें लाखों रुपये मूल्य की खिड़कियां व दरवाजे भी गायब हो चुके हैं। ये बिल्डिंग एलएस कॉलेज के पूर्व प्राचार्य का आवासीय क्वार्टर हुआ करती थी। दो साल पहले अगलगी के बाद से इस भवन की सुध लेने कोई नहीं आया। अब यहां असामाजिक तत्वों का दिनभर जमावड़ा लगा रहता है।

यूनिवर्सिटी प्रेस कॉलोनी वाले कई भवनों में बड़ा नुकसान

यूनिवर्सिटी प्रेस कॉलोनी में कई ऐसे भवन हैं जिसमें बड़ा नुकसान हुआ है। भवन तो जर्जर होकर ध्वस्त होने के कगार पर हैं, जबकि दरवाजे व खिड़कियां भी गायब हो चुकी हैं।

पूर्व वीसी राजेंद्र मिश्रा के आवास पर भी चोरों का तांडव

चोरों ने यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर व कर्मचारियों समेत पूर्व वीसी राजेंद्र मिश्रा के आवास को भी नहीं बख्शा है। किसी जमाने में मनोविज्ञान के अध्यक्ष रहे पूर्व वीसी जिस आवास में रहा करते थे, उसके दरवाजे व खिड़कियां भी गायब हैं। नल और पाइप के अलावा बिजली की वायर‍िंग भी चोर नोच ले गए। 

   एलएस कॉलेज के जूलॉजी के प्रोफेसर यकीन साहब, भौतिकी के प्रो. बीएन राय, आरडीएस व एलएस कॉलेज में भौतिकी के प्रोफेसर रहे पीएन सिंह, रसायन के प्रोफेसर रघुवंश चौधरी, राजनीतिक विज्ञान के रोहिताश दुबे, दर्शन शास्त्र के प्रोफेसर एचएन पाण्डेय, भूगोल के कमलेश कुमार, यूनिवर्सिटी इतिहास विभाग की डॉ. मंजू सिन्हा तथा अंग्रेजी विभाग के शिक्षक प्रो. बीएस राय के आवास से भी खिड़कियां और दरवाजे गायब हैं। अब ये शिक्षक वहां नहीं रहते। 

मौजूदा रजिस्ट्रार को आवंटित क्वार्टर का भी बुरा हाल

मौजूदा रजिस्ट्रार कर्नल अजय कुमार राय को जो क्वार्टर आवंटित हुआ था उसमें से भी खिड़कियां व दरवाजे गायब थे। रजिस्ट्रार को चूंकि रहना था इसलिए उसका नवीकरण कराया गया। इसमें लाखों रुपये खर्च हुए हैं। बीआरएबीयू रजिस्ट्रार कर्नल अजय कुमार राय ने कहा कि नुकसान तो हुए हैं। किसी के कब्जे में नहीं होने से खिड़कियां व दरवाजे गायब हो गए हैं। इसकी पड़ताल कराई जाएगी। लापरवाही सामने आने पर कार्रवाई भी होगी। जो भवन जीर्णशीर्ण हैं और रहने लायक है उसकी मरम्मत कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.