Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर के नेताओं की MLC मनोनयन में निकलेगी लॉटरी या फिर कैबिनेट विस्तार की तरह ही...

सूबे में करीब तीन माह बाद मंत्रिमंडल विस्तार हुआ। अब इस बात को लेकर सियासत हो रही है कि राज्यपाल कोटे से होनेवाले मनोनयन में किसकी लॉटरी निकलने जा रही है। जिले में भी सब जानना चाह रहे कि प्रमुख दावेदारों में से किन्हें विधानपरिषद जाने का मौका मिलता है?

By Ajit kumarEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 06:22 AM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 01:38 PM (IST)
मुजफ्फरपुर के नेताओं की MLC मनोनयन में निकलेगी लॉटरी या फिर कैबिनेट विस्तार की तरह ही...
हर कोई पूछ रहा, एनडीए के दोनों प्रमुख घटक दलों के जिले के दावेदारों की लॉटरी निकलेगी! फाइल फोटो कोलाज

मुजफ्फरपुर, ऑनलाइन डेस्क। हाल में संपन्न मंत्रिमंडल विस्तार में मुजफ्फरपुर को प्रतिनिधित्व नहीं मिल सका। इससे उपजी निराशा के बीच अब सबने अपना ध्यान राज्यपाल कोटे से होने वाले एमएलसी के मनोनयन पर लगा दिया है। हर कोई यह पूछ रहा कि एनडीए के दोनों प्रमुख घटक दलों के जिले के दावेदारों की लॉटरी निकलेगी या फिर कैबिनेट विस्तार वाली स्थिति ही रहेगी। खासकर भाजपा खेमे से यह सवाल काफी पूछे जा रहे।

loksabha election banner

सूबे में राज्यपाल कोटे से विधान परिषद के 12 सदस्यों का मनोनयन होना है। वर्तमान में दो ऐसे मंत्री हैं जो किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। ऐसे में उनका मनोनयन तय माना जा रहा। इस तरह से एमएलसी के दावेदारों में से किन्हीं 10 की किस्मत ही बदल सकती है। जहां तक मुजफ्फरपुर के दावेदारों के बारे में लगाए जा रहे कयासों का प्रश्न है तो सबसे अधिक नाम भाजपा से ही सामने आ रहे हैं। सबसे बड़ा नाम पूर्व नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा का है। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में वे मुजफ्फरपुर नगर सीट से बहुत कम अंतर से कांग्रेस के विजेंद्र चौधरी के हाथों हार गए थे। इसके बाद दूसरा नाम बोचहां की पूर्व विधायक व भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष बेबी कुमारी का है। विधानसभा चुनाव के दौरान अंतिम समय में मुकेश सहनी की पार्टी वीआइपी के एनडीए में आ जाने के कारण बोचहां सीट भाजपा ने वीआइपी को दे दी थी। उसके बाद उन्होंने लोजपा से चुनाव मैदान में उतरने की घोषणा कर दी थी। हालांकि बाद में उन्हें मना लिया गया था। हाे सकता है कि उन्हें पार्टी इस त्याग का सुफल दे। एक और प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश वर्मा का नाम भी उभर रहा है। विधानसभा चुनाव के दौरान भी खूब तेजी से उनका नाम उभरा था। हालांकि अंतिम समय में पिछड़ गए। जिले में संगठन के काम को संवारने में इनका महत्वपूर्ण योगदान माना जा रहा है।

जदयू कोटे की बात की जाए ताे हाल में पार्टी ने जिले में जिस तरह की राजनीति का प्रदर्शन किया है उससे यह लगता है िकि यहां संगठन को आधार को देने के लिए एक या दो दावेदार परिषद भेजे जा सकते हैं। कयासों में गायघाट से इस बार जदयू प्रत्याशी रहे पूर्व विधायक महेश्वर यादव का नाम लिया जा रहा है। वे राजद से जदयू में आए थे और बहुत कम अंतर से पीछे रहे गए। कहा तो यह जा रहा कि लोजपा के प्रत्याशी की वजह से उन्हें हार का सामना करना पड़ा। पार्टी उन्हें परिषद में भेजकर कार्यकर्ताओं को बेहतर संदेश दे सकती है। वर्तमान में लवकुश समीकरण पर भी काम तेज हुआ है। हो सकता है कि जिले से कुशवाहा समाज से किसी को भेजा जाए। लेकिन, यह पूरी तरह से कयासबाजी है। दोनों प्रमुख दलों के नेता इस बारे में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.