Move to Jagran APP

Bihar Politics: मुजफ्फरपुर में सीएम नीतीश कुमार की पार्टी का एक तीर से कई निशाना

Bihar Politicsबिहार विधानसभा चुनाव 2020 में जिले में कमजोर प्रदर्शन के बाद जदयू नेतृत्व ने अभी से ही आगामी चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में विधानसभा प्रभारियों की नियुक्ति की गई है। संगठन में उपजे असंतोष को कम करने का उपक्रम भी इसे कहा जा रहा।

By Ajit kumarEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 06:28 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 10:10 AM (IST)
Bihar Politics: मुजफ्फरपुर में सीएम नीतीश कुमार की पार्टी का एक तीर से कई निशाना
इसे कमजोर हो रही पार्टी को मजबूत करने की दिशा में एक कदम कहा जा रहा है।

मुजफ्फरपुर, ऑनलाइन डेस्क। Bihar Politics:बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जदयू का प्रदर्शन खराब रहा था। मुजफ्फरपुर में भी केवल एक सीट पर ही जीत मिली थी। उसे भी राजनीतिक प्रेक्षकों ने पार्टी की जीत की तुलना में प्रत्याशी की जीत करार दिया था। जिला समेत पूरे राज्य में पार्टी की सेहत सुधारने के लिए एक के बाद एक उपाय किए जा रहे हैं। उसी क्रम में अभी ही विधानसभा प्रभारियों की नियुक्ति कर चुनाव की तैयारी शुरू कर दी गई है। एकदम भाजपा वाले स्टाइल में। नए राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह के इस कदम को एक तीर में कई शिकार के तौर पर देखा जा रहा है।

loksabha election banner

लवकुश समीकरण का खास ख्याल

दरअसल, जनता दल यूनाइटेड ने अभी अपने सभी विधानसभा प्रभारियों की घोषणा कर दी है। सीधे तौर पर तो इसे कमजोर हो रही पार्टी को मजबूत करने की दिशा में एक कदम कहा जा रहा है। लेकिन, इसके निहितार्थ और भी लगाए जा रहे हैं। मुजफ्फरपुर के संदर्भ में तो यह बात सटीक है। दल ने राष्ट्रीय और प्रदेश अध्यक्ष पद पर बदलाव के बाद लवकुश समीकरण को सख्ती से पकड़ने के संकेत दिए। उसके अनुसार ही मुजफ्फरपुर समेत पूरे सूबे के जिलाध्यक्षों को बदला गया। यहां भी रंजीत सहनी की जगह मनोज कुमार कुशवाहा के हाथों में कमान सौंपी गई। पार्टी के इस कदम से समाज के कुछ हिस्सों में असंतोष की आग महसूस की जा रही थी। माना जा रहा है कि इसे शांत करने के कदम के रूप में यह घोषणा की गई है।

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर के कुणाल गौरव ने यूपीपीएससी में लहराया परचम, पहले प्रयास में पाई सफलता

दोतरफा संवाद व्यवस्था

मुजफ्फरपुर की बात की जाए तो गायघाट के अरुण कुमार सिंह, औराई के जयमंगल कुमार पटेल, मीनापुर के भोला सहनी, बोचहां के पंकज पटेल, सकरा के बनारसी ठाकुर, कुढ़नी के अशर्फी कुशवाहा, मुजफ्फरपुर के संजय गिरी, कांटी के लखन पटेल, बरूराज के सन्नी कुमार पटेल, पारू के शत्रुघ्न गुप्ता और साहेबगंज के बबन कुशवाहा विधानसभा प्रभारी नियुक्त किए गए हैं। सरकार की योजनाओं की जानकारी कार्यकर्ताओं को देना, बूथ स्तर तक संगठन को मजबूत करना और लोगों की अपेक्षाओं को सरकार तक पहुंचाना इनकी जिम्मेदारी तय की गई है।  

यह भी पढ़ें :  Muzaffarpur: पूर्व नगर व‍िकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा को एक बार फ‍िर दर्द दे गया जलजमाव

यह भी पढ़ें : ड्राइ स्टेट बिहार के मुजफ्फरपुर में जहरीली शराब पीने से दंपती की मौत!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.