Move to Jagran APP

बिहार इंटरमीडिए परीक्षा 2022 के लिए समस्तीपुर में क्या होने जा रही व्यवस्था?

Bihar Intermediate Examination 2022 Update समस्तीपुर में 76 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा होगी। इसमें 59 हजार 525 परीक्षार्थी शामिल होंगे। समस्तीपुर अनुमंडल में 53 रोसड़ा में 12 दलसिंहसराय में 5 एवं पटोरी में 7 केन्द्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 09:06 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 09:06 AM (IST)
बिहार इंटरमीडिए परीक्षा 2022 के लिए समस्तीपुर में क्या होने जा रही व्यवस्था?
Bihar Intermediate Examination 2022:कोविड-19 के एसओपी का पालन परीक्षा के दौरान किया जाएगा। फाइल फोटो

समस्तीपुर, जासं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा एक से 14 फरवरी के बीच संचालित की जाने वाली इंटरमीडिएट सैद्धांतिक विषय की वार्षिक परीक्षा को कदाचारमुक्त तथा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। स्वच्छ व सुरक्षित परीक्षा संचालन के लिए डीएम योगेन्द्र सिंह व एसपी ह्दयकांत ने संयुक्त रूप से आदेश दिया है। परीक्षा केंद्र में किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी मदन राय ने परीक्षा केंद्रों पर वीक्षकों की तैनाती को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया। पूरी परीक्षा कोरोना गाइडलाइन के अनुसार ली जाएगी। कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए परीक्षा देनी होगी। इसके लिए इस बार परीक्षा केंद्र की संख्या भी बढ़ा दी गई है। कई निजी विद्यालयों को केंद्र बनाया गया है। कोविड-19 से संबंधित दिशा निर्देशों का अनुपालन परीक्षार्थियों सहित परीक्षा कार्य में संलग्न पदाधिकारी व कर्मियों को करना अनिवार्य होगा।

loksabha election banner

59 हजार 525 परीक्षार्थी परीक्षा में होंगे शामिल

इंटरमीडिएट सैद्धांतिक विषय की वार्षिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9.30 से दोपहर 12.45 बजे तक तो दूसरी पाली अपराह्न 1.45 से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा में कुल 59 हजार 525 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा संपन्न कराने को लेकर जिले में कुल 76 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। समस्तीपुर अनुमंडल में 53, रोसड़ा में 12, दलसिंहसराय में 5 एवं पटोरी में 7 केन्द्र शामिल है। इस बार जिले से इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल लगभग 59 हजार 525 छात्र-छात्रा शामिल होंगे।

परीक्षा कार्य में संलग्न सभी पदाधिकारियों केंद्र अधीक्षकों एवं कर्मियों को निर्देश दिया गया कि वह हर स्तर पर कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन हेतु पूर्ण सहयोग देंगे। विधि व्यवस्था संधारण तथा कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन हेतु सभी परीक्षा केंद्रों पर एक से अधिक स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन कराने हेतु परीक्षा केंद्रों की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए जोन एवं सुपर जोन में विभक्त कर जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति पुलिस बल के साथ की गई है। भौगोलिक स्थिति के अनुसार परीक्षा केंद्रों को संबद्ध करते हुए गस्ती दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से प्राप्त निर्देश के आलोक में परीक्षा केंद्रों पर विधि व्यवस्था संधारण के साथ-साथ कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन हेतु सशस्त्र बल आदि की प्रतिनियुक्ति की जानी है।

नियंत्रण कक्ष का किया गया गठन

परीक्षा कार्यक्रम अनुसार परीक्षा दिवस को सदर अनुमंडल कार्यालय समस्तीपुर में जिला नियंत्रण कक्ष का गठन किया जाता है। जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06274-222099 है। रोसड़ा अनुमंडल नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06275-222244, दलसिंहसराय अनुमंडल नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06278-221303, पटोरी अनुमंडल नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06278-234424 बनाया गया है। नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी समस्तीपुर रहेंगे।

दंडाधिकारी को समीक्षा करने का मिला जिम्मा

प्रतिनियुक्त सुपर जोनल और जोनल दंडाधिकारी परीक्षा प्रारंभ होने के एक दिन पूर्व सभी केंद्रों में परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की समीक्षा कर लेंगे परीक्षा के दिन हुए अपने संबंध परीक्षा केंद्रों का लगातार भ्रमण करते रहेंगे और वह परीक्षा केंद्रों का व्यापक निगरानी करेंगे, किसी परीक्षा केंद्र पर कदाचार का प्रयास किया जाता है, तो दोषी के विरुद्ध नियमानुसार विधि सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व केंद्र अधीक्षक परीक्षा कार्य में संलग्न अन्य पदाधिकारी व कर्मी उच्च न्यायालय के निर्देश एवं परीक्षा संचालन अधिनियम के सुसंगत प्रावधानों का प्रदर्शन परीक्षा केंद्र पर करेंगे।

प्रत्येक परीक्षार्थियों पर तैनात होंगे एक वीक्षक

प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक के अनुपात में वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी और प्रत्येक परीक्षा कक्ष में न्यूनतम दो वीक्षक रहेंगे। पूरी सजगता व सक्रियता बरतते हुए पूरे परीक्षा केंद्र के भवन तथा परिसर की सघन जांच किया जाए ताकि किसी भी प्रकार से कदाचार की कोई भी सामग्री परीक्षार्थियों के हाथ ना लग सके साथ ही यह भी ध्यान देंगे कि वह कोई भी कक्ष जिसका उपयोग परीक्षा के दौरान नहीं हो रहा हो ताले से बंद रहे। किसी भी स्थिति में बाहरी एवं अनाधिकृत व्यक्ति को परीक्षा हॉल या परिसर में नहीं रहने दिया जाएगा।

परीक्षा केंद्र में लगेगा सीसीटीवी कैमरा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन को ध्यान में रखकर प्रत्येक परीक्षा केंद्र के बाहर एवं अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया ताकि कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन में बाधा डालने वाले असामाजिक तत्व कैमरे की नजर में रहे। कदाचार करने एवं कराने वाले व्यक्ति को अविलंब गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 की सुसंगत धाराओं के तहत अविलंब कार्रवाई की जाएगी। प्रतिनियुक्त स्टैटिक दंडाधिकारी एवं केंद्र अधीक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी परीक्षार्थी प्रवेश पत्र के अलावा कोई अन्य कागजात मोबाइल अन्य मॉडर्न टेक्नोलॉजी परीक्षा भवन में नहीं ले जा सके। इस क्रम में प्रवेश द्वार पर ही परीक्षार्थियों की विधिवत जांच (फ्रिस्किंग) किया जाएगा।

एंबुलेंस के साथ तैनात रहेंगे मेडिकल टीम

परीक्षा अवधि के दौरान किसी भी आकस्मिकता की स्थिति से निपटने के लिए सदर एवं अनुमंडलीय अस्पतालों में चिकित्सक दल एंबुलेंस सहित प्रतिनियुक्त कर लगातार तैयार स्थिति में रखा जाना है। इसको लेकर सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.