Move to Jagran APP

Bihar Intermediate Exam 2021: सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा-144 लागू

Bihar Intermediate Exam 2021 केंद्र के आसपास लाउडस्पीकर के उपयोग पर रोक फोटो स्टेट की दुकानें भी बंद रहेंगी। एक साथ पांच या उससे अधिक लोग केंद्र के पास नहीं हो सकेंगे एकत्रित। केंद्राधीक्षकों ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा जा रहा।

By Ajit kumarEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 09:06 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 09:06 AM (IST)
Bihar Intermediate Exam 2021: सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा-144 लागू
कैमरा लगाने का कार्य पूरा कर लिया गया है।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा की ओर से एक फरवरी से आयोजित होने वाली इंटर की परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा-144 लागू कर दी गई है। अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी डॉ.कुंदन कुमार और पश्चिमी अनिल कुमार दास की ओर से इसको लेकर निर्देश जारी किया गया है। कहा गया है कि सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास के 500 गज में लाउडस्पीकर के उपयोग पर रोक रहेगी। साथ ही केंद्र के आसपास इस दायरे में पांच या पांच से अधिक लोग एक जगह एकत्रित नहीं होंगे। केंद्रों के पास फोटो स्टेट की दुकानों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा कार्य में लगे अधिकारियों और शिक्षकों को छोड़कर अन्य किसी भी व्यक्ति को केंद्र के भीतर प्रवेश करने पर रोक लगाई गई है। निषेधाज्ञा 31 जनवरी को सुबह छह से 13 फरवरी को संध्या सात बजे तक लागू रहेगी। परीक्षा केंद्र के भीतर छात्रों को जूता पहनकर आने पर रोक रहेगी। जबकि, वीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षार्थी एडमिट कार्ड के अलावा अन्य कोई कागज या उपकरण लेकर प्रवेश नहीं करें यह उनकी जवाबदेही होगी। यदि किसी परीक्षा भवन से मोबाइल या अन्य कोई उपकरण बरामद होता है तो संबंधित वीक्षक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

केंद्रों पर वीक्षकों ने दिया योगदान, सभी को दिया गया निर्देश

इंटर परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर संसाधनों, उपस्कर समेत अन्य जरूरी सभी सामग्री की आपूर्ति करा दी गई है। लगभग सभी परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन को लेकर शनिवार को ही सीसी कैमरे लगा दिए गए। क्योंकि रविवार को 74 केंद्रों पर सीटीईटी की परीक्षा संचालित होगी। इस कारण कैमरा लगाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। जिन केंद्रों पर बेंच-डेस्क की कमी थी वहां आसपास के केंद्रों से इसकी आपूर्ति कराई गई है।

केंद्रों पर सफाई का विशेष रखा जा रहा ख्याल

केंद्राधीक्षकों ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। परीक्षा भवनों को सैनिटाइज करा दिया गया है। साथ ही प्रवेश और निकासी के रास्ते को भी साफ कराया गया है। सैनिटाइजर और मास्क की भी आपूर्ति कराई गई है। कहा गया है कि जो छात्र मास्क लगाकर नहीं आएंगे उन्हें केंद्र पर मास्क उपलब्ध कराया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.