Move to Jagran APP

ब‍िहार चुनाव 2020: युवाओं में द‍िखा मतदान को लेकर उत्साह, वोटिंग के बाद नहीं भूले सेल्फी लेना

Bihar Election 2020 शन‍िवार की सुबह से ही मतदान केंद्राें के बाहर युवा भारी संख्या में पहुंचने लगे थे। खासकर पहली बार वोट डाल रहे युवाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। कोरोना काल में इसकाे सकारात्मक माना जा रहा है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 01:55 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 02:05 PM (IST)
ब‍िहार चुनाव 2020: युवाओं में द‍िखा मतदान को लेकर उत्साह, वोटिंग के बाद नहीं भूले सेल्फी लेना
युवाओं ने पमतदान करने के बाद ही जलपान क‍िया।

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। ब‍िहार व‍िधानसभा चुनाव 2020 कई चीजों के ल‍िए बाद के द‍िनों मेें याद क‍िया जाएगा। उसमें एक युवाओं की भागीदारी भी है। इस चुनाव में प‍िछली बार की तुलना में युवाआें की भागीदारी अध‍िक द‍िख रही है। वैसे तो अभी पूरी तरह से इसका आंकड़ सामने नहीं आया है लेकि‍न, मुजफ्फरपुर समेत उत्तर ब‍िहार के विभ‍िन्न ज‍िलों में जो स्थित‍ि द‍िख रही है उससे तो यही अंदाजा लगाया जा रहा है क‍ि इस बार युवाओं ने राज्य की दशा और द‍िशा देने वाले चुनाव में अपना अहम रोल अदा क‍िया है।

loksabha election banner

हां, वोट डालने के बाद सेल्फी लेना नहीं भूले। शायद इसको देखते हुए चुनाव आयाेग ने भी खुद ही सेल्फी कॉर्नर बनावाया था। ज‍िससे मतदाताओं में इसको लेकर उत्साह भी द‍िखे और वे दूसरों को प्रेर‍ित कर सकें। इन सेल्फी काॅर्नर पर युवत‍ियों का उत्साह तो गजब का ही दि‍खा। अलग-अलग मतदान करने के बाद उन्होंने  अपने म‍ित्रों के साथ सेल्फी ली और इसके बाद उसको व‍िभ‍िन्न सोशल मीड‍िया प्लेटफार्म पर शेयर भी कर द‍िया।  

हालांक‍ि इसकी एक वजह यह भी मानी जा रही है क‍ि इस बार कोरोना और इसके बाद लॉकडाउन के कारण जो युवा लौटकर घर आ गए हैं वे फ‍िर लौटे नहीं। एेसे में इनकी उपस्थित‍ि अच्छी रहीं। माना जा रहा है क‍ि इस वजह से चुनाव में उनकी भागीदारी अन्य चुनाव की अपेक्षा अध‍िक रही। शहर के साथ ही साथ गांव में भी अधि‍क नरज आए। 

कुछ इसे पलायन और बेरोजगारी को लेकर चलाए जा रहे अभ‍ियान या कहें आक्रोश से भी जोड़कर देख रहे। वजह जो भी लेकिन, युवाओं ने चुनाव में मतदान को लेकर जो उत्साह यहां पर द‍िखाया है वह सुख संयोग है। इससे चमकदार लोकतंत्र की कल्पना की जा सकती है। न केवल मतदान वरन चुनाव लड़ने की प्रक्रि‍या को भी देखा जाए तो कई युवा प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में नजर आ रहे हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.