Move to Jagran APP

Bhimrao Ambedkar University Muzaffarpur: एक्शन में आए कुलपति, कई विभागों का किया औचक निरीक्षण

Bhimrao Ambedkar University Muzaffarpur पुस्तकालय व स्टडी सेंटर में छात्र-छात्राओं के लिए उपलब्ध सुविधाओं को भी देखा। लापरवाही बरतने पर एक कर्मी से स्पष्टीकरण बोले- होगी सख्त कार्रवाई।कुलपति के औचक निरीक्षण से विवि में पूरे दिन गहमागहमी रही।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 07:55 AM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 07:55 AM (IST)
Bhimrao Ambedkar University Muzaffarpur: एक्शन में आए कुलपति, कई विभागों का किया औचक निरीक्षण
कुलपति के औचक निरीक्षण से विवि में पूरे दिन गहमागहमी रही। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। अपने कार्यकाल में पहली बार शनिवार को बीआरए बिहार विश्वविद्यालय (bhimrao ambedkar university muzaffarpur) के कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय एक्शन में नजर आए। उन्होंने विवि परिसर में विभिन्न विभागों का जायजा लिया। दोपहर में वे पीजी गणित विभाग पहुंचे। वहां कंप्यूटर साइंस के अभ्यर्थियों का पीएचडी मौखिकी चल रहा था। कुलपति डा. पांडेय मौखिकी में पहुंचे। रिसर्च मेथाडोलाजी और मैथमेटिकल एप्लीकेशन पर अभ्यर्थी से सवाल पूछे। शोधार्थी शक्ति पांडेय ने अपने विषय मोबाइल एडवांस नेटवर्क टेक्निक पर विस्तार से बताया। सवाल पूछने वालों में विशेषज्ञ डा.हिमांशु शेखर सिंह (राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय फैजाबाद), अध्यक्ष डा.अमिता शर्मा, कुलानुशासक डा.अजीत कुमार, पूर्व विभागाध्यक्ष डा.विनोद प्रसाद सिंह, डा.चंद्रशेखर, डा.एआर त्रिपाठी, डा.कुमार बलवंत व डा.उमेश कुमार श्रीवास्तव रहे। कुलपति ने कहा कि उच्च शिक्षा में रिसर्च की अहम भूमिका होती है। सभी शोधार्थी पूरी तन्मयता से रिसर्च वर्क करें व देश व समाज के उत्थान में अपनी भूमिका निभाएं। कुलपति के औचक विभागों का निरीक्षण करने पर छात्र नेताओं व छात्र-छात्राओं ने स्वागत योग्य कदम बताया है। छात्रों ने कहा कि इस क्रम में उनकी समस्याओं से कुलपति व विवि के अधिकारी रूबरू हो पाएंगे।

prime article banner

अनुपस्थित मिले डिस्टेंस के प्रशासनिक पदाधिकारी, पूछा गया स्पष्टीकरण

पीजी गणित विभाग से निकलने के बाद उसी परिसर में स्थित दूरस्थ शिक्षा निदेशालय पहुंचे। वहां प्रशासनिक पदाधिकारी डा. ललन अनुपस्थित पाए गए। उनसे अनुपस्थित रहने का कारण पूछा गया है। संतोषप्रद उत्तर नहीं मिलने पर कार्रवाई करने की बात कही गई है। केंद्रीय पुस्तकालय में निरीक्षण के दौरान एक कर्मी सोया हुआ पाया गया। कुलपति ने उसके एक दिन का वेतन कटौती करने व कार्यालय अवधि में सोने पर स्पष्टीकरण पूछा है। कुलपति ने कहा कि अब सारे विभागों का स्वयं औचक निरीक्षण करेंगे और सारी व्यवस्था पर नजर रखेंगे।  

एलएनटी कालेज में प्रतियोगिता

जासं, मुजफ्फरपुर : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत शनिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में ललित नारायण तिरहुत महाविद्यालय में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्राचार्य डा. संजय ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि पेंङ्क्षटग में रंगों का समायोजन बहुत महत्वपूर्ण है। प्रतियोगिता में विजेता वही होते हैं जिन्हें रंगों के प्रयोग की बारीकियों का ज्ञान हो। प्रतियोगिता का विषय भारतीय इतिहास और विरासत, आपके पसंदीदा स्वतंत्रता सेनानी व आजादी से जुड़ी घटना रखी गई थी। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर अन्वेषा, द्वितीय स्थान पर कुमकुम रानी व तृतीय स्थान पर मनुश्री रहीं। दो सांत्वना पुरस्कार के लिये प्रीति कुमारी साह और हरिओम कुमार का चयन किया गया। प्रतियोगिता में डा.इंदुधर झा, डा. कृष्ण कुमार, डा. संतोष कुमार, डा. सोनी और कार्यक्रम पदाधिकारी विजय कुमार निर्णायक थे। अव्वल तीन चयनितों का नाम नेहरू युवा केंद्र संगठन को भेजे जाएंगे और आजादी का अमृत महोत्सव के तहत फिट इंडिया फ्रीडम रन कार्यक्रम में प्रदर्शित किए जाएंगे। टीम लीडर ऋषिकेश कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.