Move to Jagran APP

Bihar B.Ed Joint Entrance Examination : 30 सितंबर को जारी होगा बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम

Bihar B.Ed Joint Entrance Examination दिसंबर तक पूरी होगी नए सत्र में नामांकन की पूरी प्रक्रिया। प्रवेश परीक्षा को लेकर 10 सितंबर के बाद से एडमिट कार्ड मिलने लगेगा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 01:38 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 07:15 AM (IST)
Bihar B.Ed Joint Entrance Examination : 30 सितंबर को जारी होगा बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम
Bihar B.Ed Joint Entrance Examination : 30 सितंबर को जारी होगा बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Bihar B.Ed Joint Entrance Examination : नए सत्र में बीएड में नामांकन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा को लेकर 10 सितंबर के बाद से एडमिट कार्ड मिलने लगेगा। जल्द ही इसकी निर्धारित तिथि घोषित कर दी जाएगी। जबकि, नामांकन की प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी हो सकेगी। बीएड के लिए नोडल सेंटर के रूप में चयनित ललित नारायण मिथिला विवि दरभंगा की ओर से 22 सितंबर को प्रवेश परीक्षा की तिथि तय की गई है। हालांकि, नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने में दिसंबर तक समय लग सकता है। 30 सितंबर को प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आ जाएगा। इसके बाद विद्यार्थियों को कॉलेजों का विकल्प चुनने के लिए 3 से 7 अक्टूबर तक का समय दिया जाएगा। जब कॉलेज का आवंटन हो जाएगा तो 10 से 14 अक्टूबर तक भुगतान की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। 28 अक्टूबर को नामांकन के लिए पहली मेधा सूची जारी की जाएगी। इसके बाद संबंधित कॉलेजों में प्रमाणपत्रों की जांच और नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

loksabha election banner

अब विवि में नेट की तैयारी कर सकेंगे विद्यार्थी

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पीजी और इससे पास आउट हो चुके विद्यार्थियों को नेट की तैयारी के लिए भटकना नहीं होगा। विवि की ओर से एकेडमिक सेंटर की स्थापना की जा रही है। जहां छात्र-छात्राएं नेट समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। विवि की ओर से इसके लिए विद्यार्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। एकेडमिक सेंटर के निर्माण को लेकर कवायद शुरू हो गई है। अध्यक्ष छात्र कल्याण डॉ.अभय कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि यूजीसी की ओर से सेंटर खोलने को लेकर दिशानिर्देश आया है। इसी को देखते हुए विवि में एकेडमिक सेंटर शीघ्र खुलेगा। इससे विद्यार्थियों को काफी फायदा मिलेगा। इसमें एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद विद्यार्थी पढ़ाई कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाना है। यहां दूसरे कोर्स के विद्यार्थी भी पढ़ाई कर सकते हैं। हालांकि, इसको लेकर स्थल का चयन नहीं हो सका है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.