Move to Jagran APP

Muzaffarpur News: मिथिला पेंटिंग से स्वस्थ मातृत्व व टीकाकरण के प्रति जागरूकता, सदर अस्पताल की सभी दीवारों पर बनेगी पेंटिंग

Mithila Painting in Muzaffarpur Sadar Hospital मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल की सभी दीवारों पर उकेरी जाएगी मिथिला पेंटिंग। छठ के बाद शुरू होगा कार्य मरीजों के लिए की जा रही सकारात्मक पहल। सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने बताया कि तस्वीरें लोगों को ज्यादा प्रभावित करती हैं।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 08:32 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 01:52 PM (IST)
Muzaffarpur News: मिथिला पेंटिंग से स्वस्थ मातृत्व व टीकाकरण के प्रति जागरूकता, सदर अस्पताल की सभी दीवारों पर बनेगी पेंटिंग
मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल की सभी दीवारों पर उकेरी जाएगी मिथिला पेंटिंग

मुजफ्फरपुर, जेएनएन।  सदर अस्पताल (Muzaffarpur Sadar Hospital) की दीवारों पर अब मिथिला पेंटिंग (Mithila painting) मरीजों को जागरूक करेगी। खासकर स्वस्थ मातृत्व और नवजात के टीकाकरण ( Vaccination ) के बारे में पेंटिंग में उकेरी गई आकृति संदेश देगी। छठ के बाद दीवारों पर मिथिला पेंटिंग का कार्य शुरू हो जाएगा। महिलाओं को स्वस्थ और संस्थागत प्रसव, गर्भावस्था में शिशु के सामूहिक विकास और उसके पोषण से लेकर उसके जन्म के बाद ससमय टीका की भी जानकारी दी जाएगी। सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह (Civil Surgeon Dr. SP Singh) ने बताया कि तस्वीरें लोगों को ज्यादा प्रभावित करती हैं। इसीलिए इसबार जागरूकता के लिए मिथिला पेंटिंग से अस्पताल की दीवारों को सुसज्जित किया जाएगा। मरीज जब यहां आएंगे और दीवार पर रंगबिरंगी मिथिला पेंटिंग व उसकी तस्वीरों को देखेंगे तो उनमें सकारात्मक ऊर्जा आएगी। 

loksabha election banner

कंगारू थेरेपी से क्रमवार स्वस्थ मातृत्व को किया जाएगा प्रदर्शित

इस कार्य का शहर की प्रसिद्ध आर्ट एंड क्रॉफ्ट शिक्षक मोनिता सहाय (Art and Craft teacher Monica Sahai) को जिम्मा दिया गया है। मोनिता ने बताया कि कंगारू थेरेपी (Kangaroo Therapy) से क्रमवार स्वस्थ मातृत्व को मिथिला पेंटिंग के माध्यम से प्रदर्शित करना है । दिसंबर तक इस कार्य को पूरा कर लेना है। अस्पताल के मुख्य द्वार के पास एक मास्टर पेंटिंग बनाई जाएगी । इसपर स्वस्थ मातृत्व से लेकर टीकाकरण तक सभी पेंटिंग को एक साथ दर्शाया जाएगा। वहीं, भीतर अलग-अलग दीवारों पर इसे उकेरना है। मोनिता ने इससे पहले चुनाव में भी जगह-जगह लोगों को मतदान के लिए पेंटिंग के माध्यम से जागरूक किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.