Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशनों पर लगेगी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

अनारक्षित टिकट कटाने के लिए यूटीएस काउंटर की लंबी लाइन में लगने से मिलेगी मुक्ति। प्रथम चरण में मुजफ्फरपुर हाजीपुर सोनपुर बरौनी व खगडिय़ा स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 12:42 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 12:42 PM (IST)
रेलवे स्टेशनों पर लगेगी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। ट्रेन की अनारक्षित बोगी से सफर करना है तो यूटीएस काउंटर पर लंबी लाइन लगकर टिकट कटाने की अब जरूरत नहीं रहेगी। नई व्यवस्था के तहत जल्द ही यात्री अब अपने एटीएम कार्ड से भी यह टिकट कटाकर सफर करने लगेंगे। इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाने का आदेश दिया गया है। प्रथम चरण में पांच स्टेशनों मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सोनपुर, बरौनी व खगडिय़ा को इसमें शामिल किया गया है।

loksabha election banner

सोमवार को मशीन लगाने के लिए मुख्य वाणिज्य निरीक्षक ने प्लेटफॉर्म पर जगह का जायजा लिया। सीनियर डीसीएम को इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी। स्वीकृति लेने के बाद वहां मशीन इंस्टॉल की जाएगी।

यह मशीन बैंक एटीएम की तरह ही काम करेगी। यात्रियों को टिकट लेने के लिए इसके स्लॉट में एटीएम कार्ड डालना होगा। फिर स्क्रीन पर टिकट के लिए ऑप्शन आएगा। बटन को दबाने के बाद कहां का टिकट लेना है उसका नाम व कोड अंकित करना है। इसके बाद कार्ड से किराया ट्रांसफर होने की प्रक्रिया होगी। किराया ट्रांसफर होने के बाद मशीन से टिकट निकलेगा।

घंटों खड़ी रही सवारी ट्रेन

स्थानीय रेलवे स्टेशन की प्लेटफॉर्म संख्या पांच पर नरकटियागंज जाने वाली 63341 सवारी ट्रेन सोमवार को दो घंटे बिलंब से चली। कपरपुरा स्टेशन से लाइन क्लियर मिलने में विलंब को इसकी वजह बताई गई। सवारी ट्रेन के विलंब होने पर उसके यात्रियों ने लोको पायलट केबिन में प्रवेश कर जमकर हंगामा किया।

लोको पायलटों ने स्टेशन मास्टर व क्रू लॉबी इंचार्ज को इसकी सूचना दी। इसके बाद जब स्टेशन मास्टरों ने कपरपुरा स्टेशन से लाइन क्लियर की डिमांड की तो वहां से मालगाड़ी व मिथिला एक्सप्रेस को चलाने के बाद सवारी ट्रेन का लाइन क्लियर देने की बात कही गई। इससे सवारी ट्रेन दो घंटा विलंब हो गई। उधर, लोको पायलट व गार्ड का कहना था कि सिग्नल के इंतजार में ही उनकी डयूटी का अधिकांश समय बीत गया। वहीं यात्रियों का कहना था कि सवारी ट्रेनों को इसी तरह बेवजह लेट किया जाता है। इससे यात्री परेशान होते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.