Move to Jagran APP

Coronavirus Mask Uses Tips : क्या आप भी गीले हो चुके मास्क को लगाए रहने की गलती कर रहे, यदि हां, तो हो सकता ये अंजाम

Coronavirus Mask Uses Tips व्यायाम करते समय मास्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। व्यायाम करते समय मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो सांस लेने में समस्या हो सकती है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 12:46 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 12:46 PM (IST)
Coronavirus  Mask Uses Tips : क्या आप भी गीले हो चुके मास्क को लगाए रहने की गलती कर रहे, यदि हां, तो हो सकता ये अंजाम
Coronavirus Mask Uses Tips : क्या आप भी गीले हो चुके मास्क को लगाए रहने की गलती कर रहे, यदि हां, तो हो सकता ये अंजाम

मुजफ्फरपुर, जेएनएन।  Coronavirus Mask Uses Tips: कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद से मास्क को लेकर तरह-तरह की बातें की जा रही हैं। जिससे लोगों के मन में भ्रांतियां घर कर जा रही हैं। इसे दूर करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने मास्क इस्तेमाल को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है। सुझाव दिया गया है कि गीला मास्क कोरोना से बचाव में प्रभावी नहीं है। गर्मी के दिनों में कॉटन वाले मास्क की जगह हल्का सर्जिकल मास्क लगाना अधिक फायदेमंद है। 

prime article banner

घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूरी

सर्जिकल मास्क से सांस लेने में अधिक परेशानी नहीं होती है। इसमें पसीना भी कम निकलता है। सुझाव में यह भी कहा गया है कि व्यायाम करते समय मास्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। व्यायाम करते समय मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो सांस लेने में समस्या हो सकती है। व्यायाम करते समय फेफड़े पर अत्यधिक दबाव पड़ता है। फेफड़े और सीने के बीच हवा भर जाती है और फिर फेफड़े पूरी तरह फूल नहीं पाते हैं और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। इसलिए व्यायाम करते समय सावधानी रखें। घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूरी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.