Move to Jagran APP

दरभंगा जिलें में पांच शिक्षकों का नियोजन रद, बहादुरपुर प्रखंड का मामला, जानिए पूरा मामला

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने पंचायत सचिव से पूछा किस आधार पर पद रिक्त रहने एवं आरक्षण रोस्टर उपलब्ध होने का प्रतिवेदन अपीलीय प्राधिकार में किया समर्पित सात दिनों के अंदर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से मांग विस्तृत प्रतिवेदन ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 07:30 PM (IST)
दरभंगा जिलें में पांच शिक्षकों का नियोजन रद, बहादुरपुर प्रखंड का मामला, जानिए पूरा मामला
बहादुरपुर प्रखंड के हरीपट्टी पंचायत में पांच श‍िक्षकों का न‍ियोजन रद। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा, जासं। जिला शिक्षा पदाधिकारी विभा कुमारी ने सोमवार को बहादुरपुर प्रखंड के हरीपट्टी पंचायत के पांच शिक्षकों का नियोजन रद कर दिया है। जिन शिक्षकों का नियोजन रद किया गया है उनमें कंचन कुमारी, अनुपम कुमारी, अनु मिश्रा, विभा कुमारी और विनय कुमार शामिल हैं। इन शिक्षकों का नियोजन जिला शिक्षक अपीलीय प्राधिकार के आदेश पर मई 2020 में किया गया था। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने हरीपट्टी के पंचायत सचिव से पूछा है कि उन्होंने किस आधार पर पांच शिक्षकों के संदर्भ में पद रिक्त रहने एवं आरक्षण रोस्टर ङ्क्षबदु उपलब्ध होने का प्रतिवेदन शिक्षक नियोजन अपीलीय प्राधिकार में समर्पित किया था। इस संबंध में एक सप्ताह के अंदर साक्ष्य सहित प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश पंचायत सचिव को दिया गया है।

loksabha election banner

इसके अलावा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बहादुरपुर को निर्देश दिया गया है कि विभागीय प्रावधानों के आलोक में समीक्षा कर एक विस्तृत प्रतिवेदन एक सप्ताह के अंदर समर्पित करें। जब तक इस मामले में प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा कोई आदेश प्राप्त नहीं होता है तब तक मई 2020 में नियोजित उक्त पांचों शिक्षकों का योगदान कराना एवं उनसे काम लेने पर रोक रहेगी। इसमें संलिप्त रहनेवाले कर्मी एवं शिक्षक के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई का आदेश दिया गया है। जिला जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्राथमिक शिक्षा निदेशक से भी अपने आदेश पर सहमति मांगी है।

ज्ञात हो कि तत्कालीन पंचायत सचिव ने शिक्षक नियोजन अपीलीय प्राधिकार के आदेश के आलोक में पांच शिक्षकों का नियोजन तत्कालीन प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की सहमति से मई 2020 में कर लिया था ।लेकिन इन शिक्षकों को भुगतान नहीं हो रहा था। भुगतान के लिए जब इन शिक्षकों ने वर्तमान प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी छठू यादव पर दबाव बनाना शुरू किया तो उन्होंने स्थापना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी से इस संबंध में मार्गदर्शन मांगा था। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने पूरे मामले को जिला शिक्षा पदाधिकारी के पाले में डालते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया। सोमवार को पूरे मामले की सुनवाई करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने उक्त नियोजन को रद्द करने का आदेश देते हुए उन से काम लेने पर रोक लगा दी है।

-मामले में जांच के बाद कार्रवाई की गई है। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से रिपोर्ट मंगाई गई है। फिलहाल शिक्षकों से काम लेने पर रोक लगा दी गई है। -विभा कुमारी- जिला शिक्षा पदाधिकारी, दरभंगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.