Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल में ऑनलाइन डाटा अपलोड नहीं करने वाले 19 लिपिकों से जवाब तलब

एचआरएमएस का पालन नहीं करने पर सीएस हुए नाराज खलबली। एक सप्ताह की दी मोहलत समीक्षा के बाद लेंगे सख्त फैसला। 1800 कर्मचारियों में अबतक केवल 354 की ही हुई इंट्री। औराई सबसे पिछड़ा यहां अबतक एक भी इंट्री नहीं।

By Ajit kumarEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 09:06 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 09:06 AM (IST)
मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल में ऑनलाइन डाटा अपलोड नहीं करने वाले 19 लिपिकों से जवाब तलब
वह प्रतिदिन शाम में हर प्रखंड से डाटा अपलोड का रिपोर्ट लेकर प्रस्तुत करेंगे। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, [अमरेंद्र तिवारी]। एचआरएमएस यानी हयूमन रिसर्च मैनेजमेंट सिस्टम के मानक के हिसाब से डाटा अपलोड नहीं करने वाले 19 स्वास्थ्य लिपिकों से जवाब तलब किया गया है। सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने एचआरएमएस की समीक्षा के बाद पाया कि समय पर डाटा अपलोड नहीं होने से वित्तीय अनियमितता की आशंका बन रही है। विभाग की ओर से तय समय सीमा खत्म होने के बाद यह निर्णय लिया गया है। सीएस ने कहा कि पांच दिन बाद वे समीक्षा करेंगे और जिनकी लापरवाही होगी उसके खिलाफ सख्त एक्शन होगा। सीएस डॉ. सिंह ने अपने कार्यालय के वरीय सहायक विंध्याचल मिश्रा को जवाबदेही दी कि वह प्रतिदिन शाम में हर प्रखंड से डाटा अपलोड का रिपोर्ट लेकर प्रस्तुत करेंगे। इधर सीएस के कड़े रुख के बाद खलबली मची हुई है।

loksabha election banner

प्रशिक्षण के बाद नहीं कर रहे अपडेट

सीएस ने बताया कि पीएचसी से लेकर सदर अस्पताल तक के सहायक को एमआइटी में प्रशिक्षण दिया गया। इसके लिए लगातार समीक्षा चल रही है। 31 दिसंबर 2020 तक हर पीएचसी को अपने कार्यालय के सारे कर्मियों का डाटा अपलोड कर देना था, लेकिन अबतक केवल सिविल सर्जन कार्यालय व एएनएम प्रशिक्षण स्कूल का ही डाटा एचआरएमएस सिस्टम पर लोड हो पाया है।

ये हो रही परेशानी

एचआरएमएस सिस्टम पर डाटा अपलोड नहीं होने के कारण स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को समय पर वेतन मिलने में परेशानी हो रही है। सेवानिवृत्त होने के बाद भुगतान के लिए कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है।

यहां हो रही लापरवाही

जहां से डाटा अपलोड नहीं हो पाया है उनमें रेफरल अस्पताल सकरा, सीएचसी सकरा, कुढनी, मोतीपुर, कांटी, साहेबगंज, सकरा, पारू, मुशहरी, बंदरा,कटरा, मुरौल, सरैया, बोचहां, मीनापुर, गायघाट, औराई व मड़वन, सदर अस्पताल व एसीएमओ कार्यालय शामिल हैं। सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने कहा कि एचआरएमएस सिस्टम पर समय से इंट्री नहीं होने से वित्तीय अनियमितता की आशंका है। 19 लिपिकों को पांच दिन की मोहलत दी गई है। उसके बाद जिस कार्यालय की लापरवाही होगी वहां के लिपिक का वेतन बंद करते हुए सख्त एक्शन लिया जाएगा।

354 डाटा की ही अबतक इंट्री

जिले में 1800 कर्मी है लेकिन अबतक केवल 354 डाटा की हुई है इंट्री।

प्रखंड-----डाटा इंट्री

रेफरल अस्पताल सकरा--3

कुढनी----28

मोतीपुर---13

कांटी----13

साहेबगंज----7

सकरा सीएचसी --12

पारू----18

मुशहरी----38

बंदरा----10

कटरा----25

मुरौल----15

सरैया-----52

बोचहां---20

मीनापुर---10

गायघाट---15

मड़वन----08

औराई-----शून्य

एसीएमओ ऑफिस--14

सदर अस्पताल---38


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.