Move to Jagran APP

जल संसाधन मंत्री की घोषणा, उत्तर बिहार को बाढ़ से मुक्ति दिलाने के लिए नेपाल में होगा डैम निर्माण

जल संसाधन और सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा ने कहा कि नई तकनीक से विभाग रोकेगा जान-माल का नुकसान। 15 मई तक बाढऱोधी काम पूरा कराने का मंत्री ने दिया टास्क। निर्माण में मिली गड़बड़ी पर संबंधित अधिकारी पर लिया जाएगा सख्त एक्शन।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 07:38 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 09:57 AM (IST)
जल संसाधन मंत्री की घोषणा, उत्तर बिहार को बाढ़ से मुक्ति दिलाने के लिए नेपाल में होगा डैम निर्माण
जल संसाधन और सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा ने अध‍िकार‍ियों को कई न‍िर्देश द‍‍िए। फोटो: जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। सूबे के जल संसाधन और सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा ने कहा कि नेपाल में विराटनगर के पास डैम के निर्माण के बिना नेपाल के तराई इलाके खासकर उत्तर बिहार में बाढ़ का स्थायी निदान संभव नहीं है। 1992 से नेपाल की ओर से स्थायी निदान की पहल चल रही है, लेकिन योजना जमीन पर नहीं उतरी है। इस बीच बिहार में आने वाली बाढ़ से जान-माल के नुकसान को कम करने के लिए तकनीकी की मदद ली जा रही है।

loksabha election banner

समय पर गुणवत्तापूर्ण काम पूरा करने की दी हिदायत

मौसम पूर्व लोगों को सूचना देना, संवेदनशील जगह की जानकारी होने पर बचाव के प्रति सजग होना इससे बहुत बचाव हो सकेगा। पहले से चिह्नित जो संवेदनशील बांध हंै उनकी 15 मई तक मरम्मत करा लेना है। मंत्री ने अधिकारियों को हिदायत दी कि वह समय पर गुणवत्तापूर्ण काम पूरा करें। गड़बड़ी मिलने पर सख्ती होगी। उन्होंने कहा कि सरकार बिहार में बाढ़ से होने वाले नुकसान के आकलन के आधार पर व्यापक कार्ययोजना बनाकर काम कर रही है। इससे बाढ़ से होने वाले नुकसान को यथासंभव कम किया जा सकेगा।

मिठनसराय इलाके का बाढ़ से किया जाएगा बचाव

अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष मो.जमाल ने कोल्हुआ पैगंबरपुर मिठनसराय विकास समिति के संयोजक अधिवक्ता अरुण पांडेय व भाजपा नेता केशव चौबे के साथ मिलकर मांग पत्र दिया। जमाल ने कहा कि ढेनी बांध में महज 200 से 300 फीट उपधारा की मरम्मत नहीं होने से लस्करीपुर, कोल्हुआ पैगंबरपुर व सदादपुर पंचायत की तीस हजार की आबादी तबाह हो रही है। फोरलेन व रेलवे लाइन किनारे लोग रहने को विवश हैैं। राहत व बचाव पर भी हजारों की राशि खर्च होती है। अगर बांध बन जाए तो जान-माल का नुकसान व सरकार की आर्थिक क्षति बचेगी। मंत्री ने तत्काल विभागीय सचिव को मांग पत्र देते हुए उचित कार्रवाई करने को कहा।

57 योजनाएं पर 18 लाख से अधिक की राशि होगी खर्च होगी

उत्तर बिहार में बाढ़ से बचाव के लिए कटाव निरोधी 57 योजनाओं पर काम चल रहा है। इस पर करीब 18 लाख 33 हजार की राशि खर्च की जाएगी।

इनकी रही भागीदारी

इससे पहले समाहरणालय के सभा कक्ष में समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी प्रणव कुमार, जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल, फ्लड कंट्रोल डिवीजन मुजफ्फरपुर, ड्रेनेज डिवीजन मुजफ्फरपुर, फ्लड कंट्रोल एंड ड्रेनेज डिवीजन लालगंज, हाजीपुर, बेतिया व मोतिहारी, सिकरहना इंबैकमेंट डिवीजन मोतिहारी, बागमती डिवीजन सीतामढ़ी के अधिकारी शामिल थे।  

यह भी पढ़ें : Bihar B.Ed CET 2021: बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कल से

यह भी पढ़ें : Darbhanga Crime: ससुर अपनी पताेहू काेे पाने के ल‍िए हुआ 'पागल', विरोध करने पर बेटे का न‍िकाल द‍िया कचूमर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.