Move to Jagran APP

National Vaccination Day 2021: टीकाकरण के प्रति समर्पण को लेकर मुजफ्फरपुर की एएनएम को राष्ट्रपति से मिला सम्मान

National Vaccination Day 2021 एएनएम विभा कुमारी पहले सामान्य और अब कोरोना टीकाकरण में अहम भूमिका निभा रही हैं। कांटी में टीकाकरण का बढ़ाया ग्राफ लोगों के मन से हटाया भ्रम। मिल चुका फ्लोरेंस नाइटेंगल सम्मान कोरोना टीकाकरण में कर रहीं काउंसिलिंग

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 08:26 AM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 08:26 AM (IST)
National Vaccination Day 2021: टीकाकरण के प्रति समर्पण को लेकर मुजफ्फरपुर की एएनएम को राष्ट्रपति से मिला सम्मान
मुजफ्फरपुर। विभा कुमारी की फाइल फोटो (सौजन्य : स्वयं)

मुजफ्फरपुर [अमरेंद्र तिवारी]। National Vaccination Day 2021: कांटी प्राथमिक चिकित्सा केंद्र (पीएचसी) में तैनात एएनएम विभा कुमारी पहले सामान्य और अब कोरोना टीकाकरण में अहम भूमिका निभा रही हैं। लोगों को जागरूक करने के साथ टीकाकरण के ग्राफ को लक्ष्य तक पहुंचा रहीं। इसी उपलब्धि की वजह से राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित हो चुकी हैं।  कांटी पीएचसी में काम करने के दौरान वर्ष 2010 में विभा को कोठिया गांव में टीकाकरण के लिए लगाया गया था। वहां सभी प्रकार के टीकाकरण का ग्राफ काफी नीचे था। लोगों में भय व भ्रम था। महिलाओं का कहना था कि टीकाकरण से बच्चे अन्य बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं। वे जब भी महिलाओं से टीकाकरण की बात करतीं, विरोध होने लगता। लगातार बात करने व टीके की अहमियत समझाने पर महिलाएं राजी हुईं। शत-प्रतिशत टीकाकरण हुआ। नुसरत कहती हैं कि दीदी (विभा) की वजह से टीका को लेकर भ्रम खत्म हुआ।  

loksabha election banner

2017 में राष्ट्रपति ने किया था सम्मानित

वर्ष 1987 में विभा स्वास्थ्य सेवा में आईं। उनके क्षेत्र में हमेशा लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण होता रहा। वर्ष 2016 में तत्कालीन जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार सिंह ने उन्हें सम्मानित किया। उसी साल मुजफ्फरपुर आए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कांटी पीएचसी में जाकर उन्हें प्रोत्साहित किया था। 12 मई, 2017 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिल्ली में उन्हें फ्लोरेंस नाइटेंगल से सम्मानित किया। 

 विभा को कोरोना टीकाकरण के लिए पीएचसी में को-आॢडनेशन की भूमिका दी गई है। यहां भी वे शत-प्रतिशत लक्ष्य को लेकर काम कर रही हैं। कहती हैं कि टीके की एक भी खुराक बर्बाद न हो, इसका प्रयास रहता है। लोगों को काउंसिलिंग कर बुलाया जाता है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एके पांडेय का कहना है कि विभा दूसरी एएनएम के लिए प्रेरणास्रोत हैं।

यह भी पढ़ें: घने जंगल में फंसे ब‍िहार के तीर्थयात्र‍ियों को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पहुंचाई मदद, BJP प्रदेश अध्‍यक्ष ने कहा शुक्रि‍या

यह भी पढ़ें: Muzaffarpur: मां की साड़ी पहनकर देर रात घर से भागी युवती, लेकिन के प्रेमी के मिलने से पहले हुआ ये हादसा...

यह भी पढ़ें: Bihar crime : मोतिहारी में पैक्स अध्यक्ष की गोली मार हत्या, भीड़ ने बदमाश को किया अधमरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.