Move to Jagran APP

Muzaffarpur Coronavirus News Update: सभी पीएचसी में होगी कोरोना संक्रमित मरीजों की निशुल्क जांच, इस तरह की होगी व्यवस्था

Muzaffarpur Coronavirus News Update लक्षण मिलते ही कराएं जांच अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए जिला कोरोना नियंत्रण कक्ष से लें जानकारी। एसकेएमसीएच में भी कोरोना कंट्रोल रूम।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 11:19 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 11:19 AM (IST)
Muzaffarpur Coronavirus News Update: सभी पीएचसी में होगी कोरोना संक्रमित मरीजों की निशुल्क जांच, इस तरह की होगी व्यवस्था
Muzaffarpur Coronavirus News Update: सभी पीएचसी में होगी कोरोना संक्रमित मरीजों की निशुल्क जांच, इस तरह की होगी व्यवस्था

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Muzaffarpur Coronavirus News Update: कोरोना संक्रमित मरीजों की निशुल्क जांच की व्यवस्था जिले के दस केंद्रों पर रविवार को शुरू हुई। अब जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क जांच की व्यवस्था होगी। डीएम डॉ. चंद्रशेखर ङ्क्षसह ने कहा कि बुधवार से सभी पीएचसी पर जांच की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि प्रथम चरण में जिले के सदर अस्पताल, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र क्रमश : बालूघाट, ब्रह्मपुरा, अघोरिया बाजार व कन्हौली, रेफरल अस्पताल सकरा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पारू, मोतीपुर, गायघाट और कटरा में जांच शुरू की गई है। लेकिन अब सभी पीएचसी पर जांच की व्यवस्था होने से आमलोगों को इसका फायदा मिलेगा।

loksabha election banner

एसकेएमसीएच में भी कोविड कंट्रोल रूम

डीएम ने बताया कि होम आइसोलेशन के लिए प्रत्येक पीएचसी में काउंसिङ्क्षलग की टीम भी बढ़ा दी गई है। जिन्हें हल्का लक्षण हो। वे होम आइसोलेशन में रहें। जिनकी स्थिति ज्यादा खराब होगी। उनको एंबुलेंस से ले जाकर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सदर अस्पताल के अलावा एसकेएमसीएच में भी कोविड कंट्रोल रूम बनाया गया है।

होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की देखभाल

डीएम ने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की देखभाल के लिए प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत चार विशेष टीम बनाई गई है। ये टीम इनकी देखरेख करेंगे। होम आइसोलेशन में मरीजों को मेडिकल किट भी दिया जाएगा। जिसमें जरूरत की सभी दवाइयां व दो मास्क है। उन्हें यह भी बताया जाएगा कि वे इस दौरान क्या करें और क्या नहीं करें।

कोरोना कंट्रोल रूम का जारी किया गया नंबर

जांच केंद्रों पर अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए जिला कोरोना नियंत्रण कक्ष के नंबरों पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सदर अस्पताल कंट्रोल रूम का नंबर क्रमश: 0621-2266050, 51, 52, 54, 55, 56 और 58 है। एसकेएमसीएच कंट्रोल रूम का नंबर 0621-2231202 है।

बेडों की संख्या बढ़ाने पर निर्णय आज

सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक डीएम की अध्यक्षता में होगी। जिसमें अस्पताल की क्षमता के साथ बेडों की संख्या बढ़ाने पर निर्णय लिया जाएगा। निजी अस्पताल को भी पॉजिटिव मरीजों के लिए इलाज के लिए जोडऩे की व्यवस्था पर विचार किया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.