Move to Jagran APP

दो अक्टूबर तक सभी नोडल पदाधिकारियों का अवकाश रद

स्व'छता के प्रति समर्पित भावना को लेकर काम करने के मद्देनजर मिशन मर्यादा को गति की समीक्षा बैठक बगहा के बीडीओ प्रणव कुमार गिरी ने किया। कार्यालय में सभी नोडल पदाधिकारियों की बैठक में पंचायत वार शौचालय निर्माण की समीक्षा की गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 12:00 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 12:00 PM (IST)
दो अक्टूबर तक सभी नोडल पदाधिकारियों का अवकाश रद
दो अक्टूबर तक सभी नोडल पदाधिकारियों का अवकाश रद

मुजफ्फरपुर। स्वच्छता के प्रति समर्पित भावना को लेकर काम करने के मद्देनजर मिशन मर्यादा को गति की समीक्षा बैठक बगहा के बीडीओ प्रणव कुमार गिरी ने किया। कार्यालय में सभी नोडल पदाधिकारियों की बैठक में पंचायत वार शौचालय निर्माण की समीक्षा की गई। तत्पश्चात सभी बैठक में उपस्थित सभी लोगों को लक्ष्य के अनुसार काम करने की हिदायत दी गई। सभी नोडल पदाधिकारियों की सारे अवकाश निरस्त करते हुए श्री गिरी ने बताया कि हर हाल में लक्ष्य को छूना है। पहले दो अक्टूबर तक प्रखंड को ओडीएफ करने की योजना में परिवर्तन करते हुए बीडीओ ने बताया कि हमारी कार्य की गति धीमी होने के चलते अब इसमें थोड़ी ढील दी गई है। साथ ही पूर्व में दिए गए लक्ष्य में भी परिवर्तन किया गया है। बताया गया है कि क्षेत्र में बहुत सारे जगहों पर निर्मल योजना के तहत भी शौचालय निर्माण हुआ है। उसको चिन्हित करते हुए लोगों को बताया गया है कि उक्त योजना में बनाया गया शौचालय अगर अस्तित्व में है तो ठीक अन्यथा उसको चिन्हित करते हुए उसकी सूची तैयार करनी है। सरकारी निर्देशानुसार निर्मल योजना के लाभुक को भी नया शौचालय उपलब्ध कराना है। उसकी राशि उसके परिवार के अन्य सदस्य के खाते में भेजा जाएगा।

loksabha election banner

31 दिसंबर तक ओडीएफ होगा ये प्रखंड :

बीडीओ के द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार ओडीएफ के लक्ष्य में थोड़ी ढील देते हुए प्राथमिकता के आधार पर लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें 2 अक्टूबर (अंतर्राष्ट्रीय अ¨हसा दिवस) तक प्रखंड के तीन पंचायतों क्रमश: बकुली पचगावां, सेमरा कटकुइयां व वाल्मिकीनगर को शामिल किया गया है। वहीं आठ पंचायतों क्रमश: बैरांटी बरिअरवा, बलुआ छत्रौल, बेलहवा मदनपुर, बिनवलिया बोदसर, बरवल नरवल, खरहट त्रिभौनी, नयागांव रामपुर एवं संतपुर सोहरिया को 19 नवंबर (विश्व शौचालय दिवस) एवं 14 पंचायतों क्रमश: बैरागी सोनवर्षा, भड़छी, चंपापुर गोनौली, चमवलिया, देवरिया तरूअनवा, ढोलबजवा लक्ष्मीपुर, हरनाटांड़, जीमरी नौतनवां, लक्ष्मीपुर रमपुरवा, महुअवा कटहरवा, मंगलपुर औसानी, नौरंगिया दरदरी, पैकवलिया मर्यादपुर एवं यमुनापुर टठंड़वलिया को 31 दिसंबर (वर्ष के अंतिम कार्य दिवस) को ओडीएफ किया जाएगा। आम आदमी को मिले लाभ

बीडीओ प्रणव कुमार ने कहा कि

ऐसा इस लिए किया गया है कि विभाग द्वारा जो भी काम किया गया है उसका लाभ आम आदमी को मिले तथा सरकारी कार्य जमीन पर दिखे। प्रारंभ में निर्मित शौचालय कतिपय कारणों से ध्वस्त हो गए है। ऐसे में यह निर्णय लिया गया है स्वच्छता अभियान को गति देने में वक्त लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.