Move to Jagran APP

Coronavirus effect : मौत के बाद अर्थी को कंधा देने तक से पीछे भाग रहे लोग, शारीरिक दूरी की जगह बढ़ रहा मनभेद

Coronavirus effect इलाज के दौरान मौत के मामले में भी अपने ही अपनों के शवों को कंधा देने और श्मशान- कब्रिस्तान में शवों को जलाने और दफनाने ले प्रतिबंध लगा रहे हैं।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 01:34 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 01:34 PM (IST)
Coronavirus effect : मौत के बाद अर्थी को कंधा देने तक से पीछे भाग रहे लोग, शारीरिक दूरी की जगह बढ़ रहा मनभेद
Coronavirus effect : मौत के बाद अर्थी को कंधा देने तक से पीछे भाग रहे लोग, शारीरिक दूरी की जगह बढ़ रहा मनभेद

दरभंगा, जेएनएन। कोरोना संक्रमण का काल बढ़ते जा रहा है। जगह-जगह कोरोना मरीज और दूसरे कारणों से मरे मरीजों को जलाने और दफनाने को ले अपने ही अपनों का विरोध करते देखे जा रहे हैं। एक ओर जहां आइसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना मरीजों के शवों को जलाया और दफनाया तो जा रहा है। वहीं दूसरी ओर इलाज के दौरान मौत के मामले में भी सामाजिक भेदभाव से अपने ही अपनों के शवों को कंधा देने और श्मशान- कब्रिस्तान में शवों को जलाने और दफनाने ले प्रतिबंध लगा रहे हैं। हालांकि, अबतक कोरोना से 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

श्मशान घाट और कब्रिस्तान में रोकने के लिए पहरा

बीते गुरुवार को बड़ा बाजार निवासी एक बुजुर्ग की मौत डीएमसीएच में इलाज के दौराना हो गई थी। इनके शव को श्मशान में जलाने को ले स्थानीय लोगों ने विरोध कर दिया। शव को घंटों तक बागमती नदी किनारे सतिहारा घाट में रोक कर रखा गया। शव को एहतियातन प्लास्टिक से लपेटने के बाद कुछ दो-चार लोग शव को एंबुलेंस में लादकर श्मशान घाट पहुंचे। परिजन कहते रहे कि बुजुर्ग की मौत कोरोना से नहीं हुई है। फिर भी लोग मानने को तैयार नहीं दिखे। लोगों में कोरोना का खौफ इस कदर घर कर गया है कि श्मशान घाट में शव को जलाने तक से रोक दिया।

पूरे मोहल्ले में खौफ का वातावरण

दूसरा मामला शहर के खानकाह चौक वार्ड 21 में बीते शुक्रवार को सामने आया है। पटना एम्स में कोरोना से जंग लड़ रहे संक्रमित मरीज के भाई का अकास्मिक मौत हो गई। इसके बाद पूरे मोहल्ले में खौफ का वातावरण बन गया। स्थानीय लोगों मौत को कोरोना से जोड़कर देखने लगे जबकि उक्त व्यक्ति की मौत की पुष्टि कोरोना से फिलहाल नहीं हुई। पार्षद मधुबाला सिन्हा ने कहा कि वह कोरोना पॉजिटिव नहीं है। चूंकि भाई पॉजिटिव था इसी लिए सुरक्षा मानकों का ख्याल रखते हुए शव को दफनाने की प्रक्रिया हो रही है।

बाधा डालने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी

दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ. त्याराजन एमएस ने कहा कि कोरोना या संदिग्ध स्थिति में मौत होने के बाद लोगों के दाह संस्कार में बाधा डालने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बीते दिनों कोरोना और कोरोना संदिग्धों को जलाने व दफनाने को ले रोक-टोक का मामला सामने आया है। सभी को चिन्हित किया जा रहा है। सभी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.