Move to Jagran APP

BRA Bihar University : विवि के करीब 50 हजार विद्यार्थियों को नहीं मिल रहा ऑनलाइन एजुकेशन का लाभ

BRA Bihar University 05 जिलों में विवि का कार्यक्षेत्र अधिकतर कॉलेज ग्रामीण इलाकों में। नेटवर्क व इंटरनेट की समस्या से ऑनलाइन कक्षाओं से जुड़ नहीं पा रहे विद्यार्थी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 02:05 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 02:05 PM (IST)
BRA Bihar University : विवि के करीब 50 हजार विद्यार्थियों को नहीं मिल रहा ऑनलाइन एजुकेशन का लाभ
BRA Bihar University : विवि के करीब 50 हजार विद्यार्थियों को नहीं मिल रहा ऑनलाइन एजुकेशन का लाभ

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। BRA Bihar University और इसके अधिकार क्षेत्र में आनेवाले कॉलेजों के करीब 50 हजार से अधिक विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा का लाभ नहीं मिल रहा है। इसमें इंटर, स्नातक और पीजी के छात्र-छात्राएं शामिल हैं। इंटरनेट और नेटवर्क नहीं होने से ये समस्या हो रही है। विवि का कार्यक्षेत्र पांच जिलों तक फैला है। अधिकतर कॉलेज ग्रामीण इलाकों में संचालित हैं। वहां इंटरनेट की समस्या है।

prime article banner

कॉलेजों से साप्ताहिक रिपोर्ट मांगी जा रही

वहीं, अगले सत्र की पढ़ाई ऑनलाइन शुरू करने को लेकर विवि की ओर से आदेश जारी किया गया। कई विद्यार्थियों ने फोन कर दैनिक जागरण को बताया कि किसी ऊंचे स्थान पर जाकर किसी तरह क्लास से जुड़ भी जाएं तो बाढ़ व अन्य समस्याएं भी घेरे हुए हैं। ऐसे में ये अपनी पढ़ाई कैसे जारी रखें यह समस्या बनी है। स्कूल व कॉलेजों को खोलने पर अभी कोई विचार नहीं हो रहा है। ऐसे में इन विद्यार्थियों के सामने बड़ी समस्या है। डीएसडब्ल्यू डॉ.अभय कुमार सिंह ने बताया कि कॉलेजों से साप्ताहिक रिपोर्ट मांगी जा रही है। साथ ही उसे राजभवन को भी भेजा जा रहा है।

शहरी क्षेत्रों में भी वीडियो लेक्चर में परेशानी

शहरी क्षेत्रों में भी कॉलेजों की ओर से उपलब्ध कराए जा रहे लाइव वीडियो लेक्चर को समझने में विद्यार्थियों को परेशानी हो रही है। इंटरनेट पर अत्यधिक लोड से कभी आवाज ठीक से नहीं सुनाई देती तो कभी नेटवर्क की समस्या आ जाती है। इससे उबरने के लिए कुछ कॉलेजों ने अपना सिस्टम विकसित किया है। इससे सिर्फ ऑडियो के माध्यम से कक्षाओं का ऑनलाइन संचालन हो सकता है।

परेशानी की मिल रही शिकायत

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो.आरके ठाकुर ने कहा कि ऑनलाइन पढ़ाई में ग्रामीण इलाके के विद्यार्थियों को समस्या हो रही है। इसकी शिकायत भी मिल रही है। उनके लिए विवि के वेबसाइट पर पीडीएफ फॉर्मेट में पाठ्य सामग्री उपलब्ध है। उसे डाउनलोड कर पढ़ाई कर सकते हैं। साथ ही वीडियो लेक्चर भी यूट््यूब पर है। विवि ऑनलाइन पढ़ाई को और बेहतर बनाने के लिए सिस्टम विकसित करने पर विचार कर रहा है। इससे विद्यार्थियों को लाभ होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.