पश्चिम चंपारण में जंगल से बाहर निकल विचरण करते दिखा भालू का जोड़ा

मौसम में अचानक बदलाव होने से वीटीआर से बाहर न‍िकलकर घूमते द‍िखाई दे रहे जानवर स्वभाव से सुस्त माने जाने वाला भालू का यह जोड़ा अब विचरण करता नजर आ रहा है। झुंड में निकलने की बजाय अकेला रहना पसंद करता भालू।

Dharmendra Kumar SinghPublish: Sat, 29 Jan 2022 03:53 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 03:53 PM (IST)
पश्चिम चंपारण में जंगल से बाहर निकल विचरण करते दिखा भालू का जोड़ा

वाल्मीकिनगर, जासं। वीटीआर में अचानक मौसम ने जब अपना मिजाज बदला और धूप निकलने से गरमाहट मिली तो फिर क्या था। इंसान के साथ साथ वन्यजीवों ने भी सर्दी से राहत की सांस ली। वीटीआर में भी कुछ अलग ही नजारा देखने को मिला। यहां खिली धूप में एक साथ भालू का जोड़ा टहलते दिखाई दिया। कड़ाके की सर्दी के दौरान अपनी मांद में आराम फरमाने के बाद भालू का जोड़ा अब वीटीआर के घने जंगल से बाहर निकल आया है। स्वभाव से सुस्त माने जाने वाला भालू का यह जोड़ा स्व'छंद विचरण करता नजर आ रहा है। जानकारों के मुताबिक सर्दी के मौसम में भालू आराम करना ज्यादा पसंद करते हैं। तापमान बढऩे के साथ ही मांद से बाहर आकर घूमते हैं। वीटीआर में भालू का जोड़ा एक साथ दिखना शुभ संकेत माना जा रहा है। वीटीआर प्रबंधन इस जोड़े की निगरानी भी कर रहा है। रेंजर महेश प्रसाद के मुताबिक भालू झुंड में रहने की बजाए अकेला रहना पसंद करते हैं।

वंश बढ़ाने के लिए हैं साथ में भालू का जोड़ा नर व मादा बताया जा रहा है। एक ही कुनबे का होने के कारण वंश बढ़ाने के लिए साथ में हैं। नर भालू कुछ समय के लिए मादा भालू के साथ रहेगा। ब'चों के पैदा होने के साथ जोड़ा अलग-अलग हो जाएगा। भालू रात में आराम करने का आदी होता है, लेकिन शिकार की तलाश में कभी कभार रात में भी विचरण करता है। सूंघने की शक्ति अधिक होने के कारण शिकार का आसानी से पता कर लेता है।

जंगली सूअर के मांस के साथ छह तस्कर गिरफ्तार

त्रिवेणी। पूर्वी नवलपरासी जिला के कवासोती में चार ङ्क्षक्वटल जंगली सूअर के मांस के साथ छह तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

जिला पुलिस कार्यालय नवलपुर से मिली जानकारी अनुसार कवासोती नगरपालिका के वार्ड नं 16 अंतर्गत पूर्व पश्चिम राजमार्ग पर चालीसे जंगल के समीप पुलिस वाहन चेङ्क्षकग कर रही थी। इसी क्रम में दो पिकअप वैन ना 3 च 7188 तथा लु 2 च 6898 आते दिखी। उसे रोक कर तलाशी के दौरान ना 3 च 7188 नंबर की पिकअप वैन से दो ङ्क्षक्वटल चार किलो तथा लु 2 च 6898 नंबर की पिकअप वैन से दो ङ्क्षक्वटल जंगली सूअर का मांस बरामद किया गया। वैन में सवार नवलपरासी जिला के प्रतापपुर गांव पालिका अंतर्गत वार्ड नं नौ के निवासी हेमनारायण मुखिया, प्रभु ,बबलू डोम,अनिल केवट, मुकेश राजभर तथा बर्दघाट नगरपालिका निवासी सुमित कौचर को आवश्यक कारवाई तथा पूछताछ के लिए डिवीजन वन कार्यालय को सुपुर्द कर दिया गया है।

Edited By Dharmendra Kumar Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept