Move to Jagran APP

Army recruitment: तीन जिलों के युवाओं ने दिखाया दमखम, 369 शारीरिक परीक्षा में सफल

सातवें दिन समस्तीपुर शिवहर और पूर्वी चपारण (सिर्फ रमगढ़वा व बनकटवा) के अभ्यर्थी हुए शामिल। 4508 अभ्यर्थियों ने कराया था रजिस्ट्रेशन पहुंचे थे 2937।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 08:34 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 08:34 PM (IST)
Army recruitment: तीन जिलों के युवाओं ने दिखाया दमखम, 369 शारीरिक परीक्षा में सफल
Army recruitment: तीन जिलों के युवाओं ने दिखाया दमखम, 369 शारीरिक परीक्षा में सफल

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। सेना बहाली के सातवें दिन मंगलवार को तीन जिलों के 369 अभ्यर्थी शारीरिक परीक्षा निकालने में सफल हुए। दौड़ निकालने के बाद इनका बिम्ब, लॉन्ग जंप, जिगजैग, ऊंचाई और वजन मापा गया। अब इनके शैक्षणिक प्रमाणपत्र और मेडिकल जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कर्नल मनमोहन सिंह मन्हास ने बताया कि चार दिसंबर को इन अभ्यर्थियों की मेडिकल जांच की जाएगी। इसमें सफल होने पर 19 दिसंबर को लिखित परीक्षा होगी।

loksabha election banner

 इसे पास करने वाले अभ्यर्थी ही सेना में भर्ती हो सकेंगे। जीडी पद पर भर्ती के लिए दौड़ में मंगलवार को शिवहर, समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण (सिर्फ रमगढ़वा व बनकटवा) के 2937 अभ्यर्थी शामिल होने पहुंचे थे। वहीं, इस पद के लिए 4508 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। रात ढाई बजे से इनको मैदान में प्रवेश कराया गया। प्रारंभिक कागजात की जांच के बाद इन्हें बैच नंबर दिया गया। ढाई-ढाई सौ का समूह बनाकर रनिंग ट्रैक पर उतारा गया। 

 दौड़ के दौरान समस्तीपुर के अभ्यर्थी रंजन कुमार ट्रैक पर गिर गए। इससे उनके पैर में फ्रैक्चर हो गया। कैंप में प्रारंभिक चिकित्सा के बाद उन्हें सदर अस्पताल भेजा गया।

अब तक की बहाली में सबसे अधिक अभ्यर्थी हुए सफल

अब तक की बहाली प्रक्रिया में सबसे अधिक अभ्यर्थियों ने शारीरिक परीक्षा निकालने में बाजी मारी। इससे पहले सबसे अधिक पश्चिम चंपारण के 318 अभ्यर्थियों ने शारीरिक परीक्षा निकाली थी। मंगलवार को आए तीन जिलों के अभ्यर्थियों की तयारी अन्य दिनों की तुलना में काफी बेहतर दिखी। सेना के अधिकारी और मैदान में मौजूद जवान भी इनका हौसला बढ़ा रहे थे। माइक पर एनॉउंसमेंट कर इन्हें लगातार दौड़ में आगे निकलने के लिए प्रोत्साहित किया जाता रहा। इनकी तैयारी देखकर अधिकारी भी खुश दिखे। 

आज दो जिलों के 4968 अभ्यर्थी लगाएंगे दौड़

बुधवार को दो जिले पूर्वी चंपारण (रमगढ़वा व बनकटवा छोड़कर) और सीतामढ़ी के 4968 अभ्यर्थी जीडी पद के लिए दौड़ लगाएंगे। 3000 से अधिक अभ्यर्थियों के आने की संभावना है। सैकड़ों की तादाद में अभ्यर्थी कैंप में पहुंच चुके हैं। इन्हे रेस्ट हाउस एरिया में बने पंडाल में ठहराया जा रहा है। सुबह छह बजे से इन्हें दौड़ में शामिल कराने मैदान में ले जाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.