Move to Jagran APP

शहरवासियों की प्यास बुझाने को 355 करोड़ की योजना, जल मीनारों का होगा निर्माण

एशियन डेवलपमेंट बैंक कर रहा सहयोग कार्यान्वयन का जिम्मा बूडको को। पंप हाउस एवं जलमीनारों का होगा निर्माण शहर के हर गली-मोहल्ले में पाइन लाइन का विस्तार।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 10:07 PM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 06:45 AM (IST)
शहरवासियों की प्यास बुझाने को 355 करोड़ की योजना, जल मीनारों का होगा निर्माण
शहरवासियों की प्यास बुझाने को 355 करोड़ की योजना, जल मीनारों का होगा निर्माण

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। साढ़े तीन अरब की जलापूर्ति योजना से शहरवासियों की प्यास बुझेगी। एशियन डेवलपमेंट बैंक की मदद से शहर के लिए 355 करोड़ की योजना जमीन पर उतरने को तैयार है। योजना के कार्यान्वयन का जिम्मा बिहार आधारभूत संरचना निगम को दी गई है। टेंडर हो चुका है। इसके तहत शहर के सभी गली-मोहल्लों में जलापूर्ति पाइप लाइन का विस्तार होगा।

loksabha election banner

 पुराने एवं जर्जर पाइन लाइनों की जगह नए पाइन लाइन बिछाए जाएंगे। पंप हाउसों एवं जल मीनारों का निर्माण होगा। एक सप्ताह पूर्व नगर विकास विभाग के साथ-साथ बूडको के अधिकारियों ने योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए शहर का मुआयना किया था।

शहर की आधा आबादी को अभी नहीं मिल रहा पानी

शहर की आबादी पांच लाख है। इसमें से आधी आबादी तक निगम का पानी नहीं पहुंच पा रहा है। पानी की किल्लत को लेकर आए दिन हंगामा होते रहा है। योजना के कार्यान्वयन से न सिर्फ शहरवासियों को राहत मिलेगी, बल्कि नगर निगम की परेशानी भी दूर होगी।

पूर्व में विफल हो चुकी 98 करोड़ की जलापूर्ति योजना

पांच साल पूर्व भी शहरवासियों की प्यास बुझाने के लिए 98 करोड़ की जलापूर्ति योजना पर काम शुरु हुआ था। तब भी योजना के कार्यान्वयन का जिम्मा बिहार आधारभूत संरचना निगम को मिला था। निगम ने हैदराबाद की एक एजेंसी को निविदा के माध्यम से काम दिया था। काम शुरु हुआ, लेकिन आधी राशि खर्च होने के बाद ठप हो गया। नतीजा सभी शहरवासियों को पानी नहीं मिल सका। एक बार फिर बूडको को ही योजना के कार्यान्वयन का जिम्मा मिला है।

 बूडको के कार्यपालक अभियंता सुरेश कुमार सिन्हा ने कहा कि एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से 355 करोड़ की जलापूर्ति योजना पर जल्द ही काम शुरू होगा। इसके जमीन पर उतरने की प्रक्रिया चल रही है। योजना के पूरा होने पर लोगों के जल संकट की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.