Move to Jagran APP

पश्चिम चंपारण में पांच दिन बाद पहुंची 30 हजार वैक्सीन, टीकाकरण शुरू

पश्चिम चंपारण में बनाए गए 85 केन्द्रों पर टीकाकरण का कार्य शुरू नगर निकायों में शत फीसद टीकाकरण के लिए दिया जा रहा है बल कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए फ‍िज‍िकल ड‍िस्‍टेंस के साथ गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 24 Jul 2021 04:23 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 04:23 PM (IST)
पश्चिम चंपारण में पांच दिन बाद पहुंची 30 हजार वैक्सीन, टीकाकरण शुरू
नौतन पीएचसी में चिकित्सा प्रभारी के नेतृत्व में हो रहा टीकाकरण। जागरण

पश्चिम चंपारण, जासं। जिले में पांच दिनों के बाद 30 हजार वैक्सीन की डोज शनिवार को पहुंचने के बाद आज से टीकाकरण शुरू हो गया है। टीकाकरण के लिए 85 केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें सर्वाधिक टीकाकरण केन्द्र शहरी क्षेत्रों में बनाए गए हैं। सिविल सर्जन डा. वीरेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि जिले में 30 हजार वैक्सीन की डोज पहुंची है। इस डोज के मुताबिक जिले में 85 साइट्स खोले गए हैं, जहां सुबह से ही टीके लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर शहरी निकायों में शत फीसद टीकाकरण कराने के उद्देश्य से इस पर ज्यादा बल दिया जा रहा है। इस अभियान के तहत किया जा रहा है।

prime article banner

हालांकि वैक्सीन की उपलब्धता के मुताबिक प्रखंडों में वैक्सीन भेजी गई हैं, लेकिन शहरी क्षेत्रों में इसकी संख्या तुलनात्मक रूप से ज्यादा है। सिविल सर्जन ने बताया कि जहां तक नगर निकायों में वैक्सीन की उपलब्धता का सवाल है, उसमें बेतिया नगर निगम क्षेत्र में सर्वाधिक 8 हजार डोज उपलब्ध कराए गए हैं। इसके बाद बगहा में 5000, तो चनपटिया नगर पंचायत में 4000 वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। नरकटियागंज में 4000 और रामनगर में एक हजार वैक्सीन डोज उपलब्ध कराए गए हैं। जबकि प्रखंडों में बैरिया में 600, भितहां में 500, गौनाहा में 600, मधुबनी में 500 मैनाटांड़ में 1000, मझौलिया में 1000, नौतन में 600, पिपरासी में 500, सिकटा में 1000, ठकराहां में 500 तथा योगापट्टी में 600 वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है।

बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए माले ने दिया धरना

मैनाटांड़। स्वस्थ्य बिहार हमारा अधिकार अभियान के तहत भाकपा माले कार्यकर्ताओं ने शनिवार को मैनाटांड़ सीएचसी में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया। धरना प्रदर्शन के बाद माले कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री के नाम प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विजय कुमार चौधरी को स्मार पत्र सौंपा। माले के अंचल सचिव सीताराम राम ने कहा कि कोविड-19 की पहली और दूसरी लहर के दौरान लोग जांच, दवाई, ऑक्सीजन, बेड आदि के अभाव में तड़प तड़प कर मर रहे थे। उन्होंने अविलंब अस्पतालों में चिकित्सीय सुविधा बहाल करने की मांग की। वही विधायक प्रतिनिधि इंद्रदेव कुशवाहा ने कहा कि मैनाटांड़ में स्वास्थ्य व्यवस्था राम भरोसे है। सिकटा विधायक के द्वारा मैनाटांड़ प्रखंड के सभी स्वास्थ्य केंद्रों का औचक निरीक्षण व सर्वे कार्य करने के लिए एक स्वास्थ्य सेवा कमेटी का गठन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.