Move to Jagran APP

दो जुलाई को मुजफ्फरपुर के मुरौल में शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण का आगाज

टीकाकरण महाअभियान के लिए मुख्यालय से मिली 57450 डोज। ग्रामीण क्षेत्र से टीका एक्सप्रेस बुलाई गईं मुख्यालय शहरी क्षेत्र में घूम-घूम करेंगी टीकाकरण। पायलट प्रोजेक्ट के तहत जिले के सबसे छोटे प्रखंड मुरौल को चयनित किया गया है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 08:57 AM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 08:57 AM (IST)
दो जुलाई को मुजफ्फरपुर के मुरौल में शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण का आगाज
सीएस ने बताया कि सभी जगहों पर समय पर वैक्सीन भेजी जा रही है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। कोरोना टीकाकराण अभियान को मिशन मोड में शुरू किया जा रहा है। इसके तहत जिले के सभी प्रखंडों में क्रमवार शत-प्रतिशत टीकाकरण होगा। इस महाभियान की शुरुआत मुरौल से दो जुलाई को होगी। इसके लिए मुख्यालय से 57,450 डोज सदर अस्पताल पहुंच गई है। सिविल सर्जन डा.एसके चौधरी ने बताया कि वर्तमान में जिस तरह जिले के सभी प्रखंडों में एक साथ हर दिन करीब 200 स्थानों पर साइट बनाकर टीका दिया जा रहा था इससे शत-प्रतिशत टीकाकरण में लंबा समय लगेगा। इसकी समीक्षा और अध्ययन के बाद निर्णय लिया गया कि अब एक-एक प्रखंड को टारगेट करके वहां शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के तहत जिले के सबसे छोटे प्रखंड मुरौल को चयनित किया गया है। वहां अभी 48 हजार के करीब लोग वैक्सीन लेने से वंचित हैं। 

loksabha election banner

किस जगह पर कितनी दी गई डोज

मुरौल को 40 हजार डोज, सदर अस्पताल व एसकेएमसीएच को 1000-1000 और औराई, बंदरा, बोचहां, गायघाट, कांटी, कटरा, कुढऩी, मड़वन, मीनापुर, मोतीपुर, मुशहरी, पारू, साहेबगंज, सकरा व सरैया को 500-500 डोज के साथ शहरी क्षेत्र टीकाकरण सेंटरों को 7950 हजार डोज आवंटित की गई है। सीएस ने बताया कि सभी जगहों पर समय पर वैक्सीन भेजी जा रही है।

सभी पीएचसी में एक-एक स्थान पर चलेगा टीकाकरण

विभागीय जानकारी के अनुसार मुरौल में जब तक महाभियान चलेगा उस दौरान जिले के 15 पीएचसी में सिर्फ एक-एक स्थान पर ही टीकाकरण किया जाएगा। वहीं शहरी क्षेत्र में जहां भी केंद्र हैं वहां टीकाकरण होता रहेगा।

अब शहर में दौड़ेंगी टीका एक्सप्रेस

सिविल सर्जन ने बताया कि दूसरी लहर के दौरान सबसे अधिक लोग शहरी क्षेत्र के प्रभावित हुए। ऐसे में यहां टीकाकरण बंद नहीं करके पहले से जहां केंद्र चल रहे हैं वे चलते रहेंगे। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों की सभी 25 टीका एक्सप्रेस को शहर बुला लिया गया है। शहरी क्षेत्र में नियमित टीकाकरण कर लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। साथ ही सभी पीएचसी से रिपोर्ट मांगी गई है कि कहां पर कितने लोग टीकाकरण से वंचित हैैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.