Move to Jagran APP

28 जून को पूरा हो जाएगा प्री-प्रीएनआइ का काम

मुंगेर। मालदा रेल मंडल का एकमात्र सेंट्रलाइज रूट रिले इंटरलॉ¨कग सिस्टम (सीआरआरआइ) को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 12:09 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 12:09 AM (IST)
28 जून को पूरा हो जाएगा प्री-प्रीएनआइ का काम
28 जून को पूरा हो जाएगा प्री-प्रीएनआइ का काम

मुंगेर। मालदा रेल मंडल का एकमात्र सेंट्रलाइज रूट रिले इंटरलॉ¨कग सिस्टम (सीआरआरआइ) को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिसके तहत प्री-प्रीनन इंटरलॉ¨कग का कार्य आगामी 28 जून को पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद 12 दिनों का प्री नन इंटरलॉ¨कग और फिर अगले 13 दिनों तक इंटरलॉ¨कग का काम पूरा किया जाएगा। इस बात की जानकारी उप मुख्य अभियंता (निर्माण) जितेंद्र कुमार ने रविवार को पत्रकारों को दी।

loksabha election banner

उप मुख्य अभियंता निर्माण ने बताया कि प्री-नन इंटरलॉ¨कग कार्य को लेकर ट्रेनों के सामान्य परिचालन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, परंतु प्री-एनआइ या एनआइ कार्य जब आरंभ होगा तो निश्चित रूप से ट्रेन परिचालन प्रभावित होगा। 25 दिनों तक चलने वाले प्री-एनआइ और एनआइ कार्य के दौरान इस रेलखंड से गुजरने वाली दर्जनों ट्रेनों के बारे में मुख्यालय को सूचना दे दी गई है। जबकि यहां चल रहे प्री प्रीएनआइ कार्य का जायजा लेने शनिवार को मालदा के अपर रेल मंडल प्रबंधक संजय कुमार भगत जमालपुर पहुंचे थे और उन्होंने भी कार्य प्रगति का रिपोर्ट मुख्यालय को सौंप दिया है। उप मुख्य अभियंता ने स्पष्ट किया कि किसी भी ट्रेन को रद्द करने रूट परिवर्तन करने या ट्रेन को शॉर्ट र्टिमनेट करने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास निहित है। जब तक रेलवे बोर्ड के सक्षम अधिकारी द्वारा मुख्यालय को इस संबंध में ट्रेनों के कैंसिलेशन डायवर्जन या र्टिमनेशन का आदेश नहीं मिल जाता है, तब तक यहां जमालपुर में सीआरआरआइ के तहत प्री एनआई का काम आरंभ नहीं किया जा सकता है। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि रविवार अवकाश के कारण सोमवार या मंगलवार की संध्या तक रेलवे बोर्ड से इस ¨बदु पर आदेश प्राप्त होने की संभावना है। उन्होंने यह स्पष्ट किया कि प्री एनआई और एनआई का कार्य आरंभ होते ही कई ट्रेनों के मार्ग को परिर्वितत किया जाएगा तो कई ट्रेनों को रद्द किया जाएगा और कई ट्रेनों को शार्ट र्टिमनेट भी किया जाना तय है। ---------

बॉक्स

7 जून से प्री- प्रीएनआइ का कार्य हुआ था आरंभ

उल्लेखनीय है कि मालदा रेल मंडल का पहला सीआरआरआई प्रोजेक्ट जमालपुर में आरंभ किया गया है। मुख्यालय मालदा में भी रूट रिले इंटरलॉ¨कग (आरआरआई) सिस्टम के सहारे ट्रेन परिचालन होता है। जानकार बताते हैं कि जमालपुर में सीआरआरआई का कार्य वर्ष 2016 में कुल एक करोड़ बीस लाख रुपये की लागत से आरंभ किया गया था जिसकी जिम्मेदारी बाबा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड को मिली थी। सीआरआरआई का काम 3 चरणों में पूरा किया जाना है। जिसमें लगभग 45 दिनों का समय लगता है। इसके तहत पहले चरण में प्री प्रीएनआई उसके बाद प्री एनआई तथा अंतिम चरण में एनआई का कार्य संपन्न होता है। जमालपुर में इस क्रम में प्री प्रीएनआई का कार्य पिछले 7 जून को आरंभ हुआ था। अब ज्योंहि प्री एनआई और एनआई का कार्य आरंभ होगा तो इस मार्ग पर ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से प्रभावित होना तय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.