Move to Jagran APP

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विद्यालयों में पढ़ाई हुई शुरू, छात्र छात्राओं में दिखा उत्साह

जागरण संवाददाता मुंगेर कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर देश में घोषित लॉकडाउन के का

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 08:49 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 08:49 PM (IST)
कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विद्यालयों में पढ़ाई हुई शुरू, छात्र छात्राओं में दिखा उत्साह
कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विद्यालयों में पढ़ाई हुई शुरू, छात्र छात्राओं में दिखा उत्साह

जागरण संवाददाता, मुंगेर: कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर देश में घोषित लॉकडाउन के कारण स्कूल और कॉलेजों में शैक्षणिक गतिविधि पूरी तरह से ठप हो गई थी। लगभग एक वर्ष बाद सोमवार से विद्यालयों में रौनक लौटी। सभी सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों में कक्षा एक से पांचवीं तक की भी पढ़ाई शुरू हो गई। इससे पहले प्रथम चरण में कक्षा नौ से उपर के छात्रों की कक्षाएं शुरू हुआ। इसके बाद कक्षा आठ से कक्षा छह तक के छात्रों की कक्षाएं शुरू करने की अनुमति दी गई। सोमवार से कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हुआ। इसके साथ ही छोटे बच्चों की कक्षाएं भी शुरू कर दी गई। लगभग एक साल बाद विद्यालय पहुंचे छोटे छोटे बच्चों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं था। बच्चे अपने दोस्तों से मिल कर काफी खुश थे। कक्षा तीन के आयुष कुमार ने कहा कि घर पर अकेले पढ़ाई करते करते मन उब सा गया था। आज कक्षा में आने पर दोस्तों से मुलाकात हुई। काफी अच्छा लग रहा है। सोमवार को कोराना गाइडलाइन का पालन करते हुए जिला के 1020 प्राथमिक विद्यालय में आज से एक साथ नियमित कक्षाएं शुरू हुई।

loksabha election banner

-----------------------------

थर्मल स्क्रीनिग, हाथ पर सैनिटाइजर देने के बाद ही कराया गया प्रवेश

नियमित कक्षाएं शुरू होने को लेकर बच्चों में काफी उत्साहित दिख रहे थे। कई स्कूलों में छात्र निर्धारित समय से पूर्व ही विद्यालय के प्रवेश द्वार पर पहुंच गए थे। विद्यालय प्रबंधन द्वारा स्कूल के प्रवेश द्वार पर छात्रों की थर्मल स्क्रीनिग की गई। इसके बाद छात्रों के हाथ पर सैनिटाइजर देने के बाद अंदर प्रवेश कराया गया। शरीरिक दूरी का पालन कराने के लिए कई स्कूलों में सुरक्षा घेरा भी बनाया गया था।

----------------------

एक बेंच पर दो छात्र ही बैठे थे

शारीरिक दूरी का पालन करने को लेकर एक बेंच पर दो छात्रों को बैठाया गया था। सभी बच्चे एवं शिक्षक मास्क पहने नजर आ रहे थे। निर्धारित समय पर कक्षाएं शुरू की गई।

--------------------------

बोले डीईओ

डीईओ दिनेश कुमार चौधरी ने कहा कि जिला के 1020 सरकारी एवं निजी विद्यालयों में कक्षा एक से पंचवीं तक की कक्षाएं शुरू हुई। कक्षा संचालन के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से अनुपालन किया गया।

----------------------------------

बोले प्रधानाचार्य

नियमित कक्षाओं का संचालन कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सोमवार से शुरू किया गया। प्रवेश द्वार पर छात्रों की थर्मल स्क्रीनिग की गई। वहीं, हाथ पर सैनिटाइजर और मास्क देने के बाद अंदर प्रवेश कराया गया। कोराना संक्रमण से बचाव को लेकर पूरे विद्यालय परिसर को सैनिटाइज्ड कराया गया। लगभग एक साल से अधिक समय के बाद आज से कक्षाएं शुरू हुई। छात्रों की संख्या पहले दिन संतोषप्रद थी।

अखिलेश पांडेय, प्रधानाचार्य, सरस्वती शिशु मंदिर, सादीपुर, मुंगेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.