Move to Jagran APP

समारोह पूर्वक मनाया गया राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस

मुंगेर । आरडी एंड डीजे कालेज में शुक्रवार को मुंगेर विश्वविद्यालय एनएसएस की ओर से राष्ट्र

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 07:50 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 07:50 PM (IST)
समारोह पूर्वक मनाया गया राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस
समारोह पूर्वक मनाया गया राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस

मुंगेर । आरडी एंड डीजे कालेज में शुक्रवार को मुंगेर विश्वविद्यालय एनएसएस की ओर से राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। उद्घाटन कुलपति प्रो. डा. श्यामा राय, महाविद्यालय निरीक्षक डा. बीसी पांडेय, एनएसएस के विश्वविद्यालय समन्वयक डा. राहुल कुमार, आरडी एंड डीजे कालेज के प्रभारी प्राचार्य एसके गुप्ता आदि ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. श्यामा राय ने राष्ट्र के विकास में युवाओं के बहुमूल्य योगदान को रेखांकित किया। साथ ही कुलपति ने राष्ट्र के निर्माण में एनएसएस की भूमिका और युवाओं की भागीदारी पर प्रकाश डाला। मुंगेर विश्वविद्यालय के महाविद्यालय निरीक्षक भवेश चंद्र पांडेय ने कहा कि नए समनव्यक ने विश्वविद्यालय एनएसएस इकाई में जान फूंक दिया है। बीते तीन साल में जो कार्य नहीं हुआ वह पिछले तीन माह में हुआ है। एनएसएस के विश्वविद्यालय समन्वयक डा. राहुल कुमार ने अपने स्वागत भाषण और अपने 90 दिन के कार्यकाल का ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए कहा कि मुंगेर विश्वविद्यालय के एनएसएस को मैनुअल के अनुसार सुचारु रुप से चलाना उनकी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने परामर्शदात्री समिति के गठन और बैठक, एनएसएस मैन्युअल के अनुसार कार्यक्रम का संचालन, मुंगेर विश्विद्यालय के लिए चार सेहत केंद्र को मंजूरी, रक्तदान शिविर, टीकाकरण अभियान, फिट इंडिया फ्रीडम रन, रेड रीबन क्लब क्वीज 2021, न्यू इंडिया एट द रेट 75 आदि को अपने कार्यकाल की महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। प्रथम सत्र की समाप्ति के बाद कुलपति ने पोस्टर प्रतियोगिता में चयनित पोस्टर को देखा और स्वयंसेवको से बात की। द्वितीय सत्र में सांस्कृतिक और और शैक्षिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका समन्वय कार्यक्रम पदाधिकारी मुनिद्र कुमार सिंह ,डा. चंदन कुमार, डा. मिथिलेश कुमार,डा. वंदना कुमारी ने किया।

prime article banner

तृतीय और अंतिम सत्र में प्रभारी कुलससचिव ,कार्यक्रम समन्वयक, कार्यक्रम पदाधिकारी, मारवाड़ी महाविद्यालय भागलपुर की सहायक प्राध्यापिका प्रज्ञा राय आदि ने सभी विजेताओं को मेडल और प्रमाण पत्र दिया। कार्यक्रम का संचालन डा. कृपा शंकर पांडेय ने किया, जबकि कार्यक्रम का समापन प्रभारी प्राचार्य एसके गुप्ता के धन्यवाद ज्ञापण से हुआ। इस अवसर पर सीसीडीसी डा. अजय कुमार, डीएसडब्ल्यू डा. अनूप कुमार, एचएस कालेज हवेली खड़गपुर के प्राचार्य राजेश रंजन सहित कई कालेजों के एनएसएस समन्वयक मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.