Move to Jagran APP

बिना प्लेटफार्म का स्टेशन मसूदन, जान जोखिम में डालकर ट्रेनों पर सवार होते हैं पैसेंजर

संवाद सूत्र धरहरा (मुंगेर) जमालपुर रेल थाना क्षेत्र स्थित मसूदन स्टेशन की स्थिति सही नहीं ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Apr 2022 04:56 PM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2022 04:56 PM (IST)
बिना प्लेटफार्म का स्टेशन मसूदन, जान जोखिम में डालकर ट्रेनों पर सवार होते हैं पैसेंजर

संवाद सूत्र, धरहरा (मुंगेर) : जमालपुर रेल थाना क्षेत्र स्थित मसूदन स्टेशन की स्थिति सही नहीं है। यात्री सुविधा तो दूर ट्रेनों के खड़ी होने के लिए प्लेटफार्म तक नहीं है। अप और डाउन लाइन पर ट्रेनें रुकती हैं। यात्री जान जोखिम में डालकर ट्रेनों के कोचों में सवार होते हैं। आए दिन हादसे की संभावना बनी रहती है।

loksabha election banner

यहां की सुरक्षा व्यवस्था भी भगवान भरोसे है। यह स्टेशन नक्सलियों के निशाने पर रहता है। पांच वर्ष पूर्व भी नक्सलियों ने स्टेशन भवन को विस्फोट से उड़ाया था और स्टेशन मास्टर को अगवा कर लिया था। 22 घंटे बाद ट्रेनों का परिचालन सामान्य हुआ था। यह सब जानते हुए भी रेल प्रशासन स्टेशन की सुरक्षा को लेकर चितित नहीं है। सबकुछ भगवान भरोसे है। यात्री सुविधा की बात करें तो यहां पानी तक की व्यवस्था नहीं है। यात्री शेड और अन्य सुविधाओं की बात ही बेमानी है। शौचालय, पेयजल, बिजली, धूप से बचाव के लिए शेड तक नहीं है। प्लेटफार्म ऊंचा न होने से यात्रियों को कोच में चढ़ने-उतरने में काफी दिक्कत होती है। सफाई व्यवस्था भी ठीक नहीं है, हर ओर गंदगी फैली है। जमालपुर से किऊल जाने पर तीसरा स्टेशन मसूदन पड़ता है। दर्जनों गांवों के लोगों के लिए ट्रेनों से सफर करते हैं। बनने के बाद से अब तक मसूदन स्टेशन में कोई खास बदलाव नहीं आया है। यह स्टेशन पुराने भवन में ही चल रहा है।

----------

महिला यात्रियों को होती है परेशानी

मसूदन रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया है। प्लेटफार्म काफी नीचा है, या यह समझिए प्लेटफार्म है ही नहीं। प्लेटफार्म ऊंचा न होने से दिव्यांग, बुजुर्ग व महिला यात्रियों को ट्रेन में चढ़ते-उतरते समय काफी परेशानी होती है। वही एक नम्बर प्लेटफार्म पर पीने के पानी की कोई सुविधा नहीं है।

-----------

शौचालय बना पर हमेशा रहता है बंद

स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर दिव्यांग के लिए शौचालय का निर्माण तो हुआ, परंतु वहां पानी की व्यवस्था नही रहने के कारण इसे बंद कर दिया गया है। वहीं प्लेटफ़ार्म संख्या एक - दो पर महिला यात्रियों के लिए कोई शौचालय या पेशाबघर है। सबसे अधिक परेशानी महिला यात्रियों को उठानी पड़ रही है। इस मामले में रेलवे के स्थानीय कर्मी कुछ भी बताने से इन्कार करते हैं।

------------

एक एक्सप्रेस ट्रेन की ठहराव की मांग

मसूदन रेलवे स्टेशन पर 13401/13402 भागलपुर दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव का कोरोना काल से बंद कर दिया गया है, जिसे अभी तक चालू नहीं किया गया है। इस एक्सप्रेस ट्रेन की ठहराव की मांग की गांव वालों ने मालदा रेल मंडल के डीआरएम से की है। गांव वालों का कहना है कि कोरोना काल से पहले यह ट्रेन यहां पर रुकती थी, जब फिर से परिचालन शुरू हुआ तो ठहराव हटा दिया गया। ऐसे में यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सूबे की राजधानी पटना जाने के लिए एक भी ट्रेन नहीं है।

---------

केस स्टडी: [1]

यात्री रमेश कुमार ने कहा कि प्लेटफार्म पर लगा हैंडपंप खराब है, इससे पेयजल के लिए यात्रियों को काफी दिक्कत होती है। दिव्यांग के लिए बना शौचालय हमेशा बंद रहता है। पानी की समुचित व्यवस्था नहीं रहने के कारण उसका उपयोग करना असंभव है।

----------

केस स्टडी: [2]

यात्री चंदा कुमारी ने कहा कि स्टेशन पर सैकड़ों यात्रियों का आवागमन रहता है, लेकिन प्लेटफार्म ऊंचा न होने से बुजुर्ग, बच्चों, व महिलाओं को ट्रेन में चढ़ने उतरने में काफी दिक्कत होती है। स्टेशन पर शेड की व्यवस्था न होने से यात्रियों को धूप में रहकर ट्रेन का इंतजार करना पड़ता है।

=======

प्वाइंटर्स

-07 सौ के आसपास यात्री करते हैं सफर

-100 के करीब रोज कटती हैं टिकटें

-01 दर्जन गांव के लोग आते हैं ट्रेन पकड़ने

-01 एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव भी हटा दिया गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.