Move to Jagran APP

किसानों ने की ¨सचाई व्यवस्था की मांग

मुंगेर। किसानों ने चौड़ क्षेत्र में ¨सचाई व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग की है। जिससे किसानों को अपने

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 08:20 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 08:20 PM (IST)
किसानों ने की ¨सचाई व्यवस्था की मांग
किसानों ने की ¨सचाई व्यवस्था की मांग

मुंगेर। किसानों ने चौड़ क्षेत्र में ¨सचाई व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग की है। जिससे किसानों को अपने खेतों से ज्यादा उत्पादन मिल सके। किसान अनिल यादव, नीतेश कुमार, विमल कुमार, पप्पू यादव, दीपक ¨सह आदि ने कहा कि ¨सचाई की व्यवस्था नहीं रहने के कारण किसान प्रकृति पर आश्रित रहते हैं। जिसके कारण बारिश नहीं होने पर किसानों को फसल लगाने में दिक्कत होती है। वहीं समय पर फसल नहीं लगा पाने के कारण किसानों को मौसम की मार झेलने को बाध्य होना पड़ता है। जिसके कारण लागत भी नहीं निकल पाती है। अगर खड़गपुर पहाड़ से निकलने वाली नदियों के जल को संरक्षित कर गंगा नदी में जाने से रोका जाए तो किसानों को ¨सचाई की समस्या से कुछ हद तक निदान मिल सकता है। किसानों ने कहा कि कई बार इसके लिए पदाधिकारियों द्वारा जांच की गई, लेकिन परिणाम नहीं निकला। जिससे किसानों में निराशा व्याप्त है। अगर ¨सचाई की व्यवस्था हो जाए तो किसानों को आय में बढ़ोतरी हो सकती है।

prime article banner

----

दियारा के विद्यालयों में शिक्षकों की कमी

संवाद सूत्र, बरियारपुर (मुंगेर) : प्रखंड के गंगा पार दियारा में अवस्थित हरिणमार एवं झौबाबहियार पंचायत के उच्च विद्यालय से लेकर प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के कारण विद्याíथयों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। उच्च विद्यालय में जहां शिक्षकों की भारी कमी है। वहीं मध्य एवं प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक छात्र शिक्षक अनुपात के आधार पर नहीं है। ग्रामीणों ने कहा कि कई बार प्रशासनिक तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों से इस संबंध में लिखित तथा मौखिक शिकायत की गई लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला। जिसके कारण बच्चों को पठन पाठन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण मनोज कुमार ¨सह, इंदिरा देवी, विनोद कुमार, राजेश कुमार, जमादार पासवान, मंटु ¨सह आदि ने कहा कि कई विद्यालय ऐसे हैं, जहां मात्र दो शिक्षक हैं । उच्च विद्यालय का हाल सबसे खराब है । सरकार ने जब उच्च विद्यालय का दर्जा दिया, तो लगा कि बच्चों के दिन बहुरेंगे लेकिन शिक्षक नहीं देने के कारण बच्चों को प्राइवेट टयूशन पढ़ने के लिए खगड़यिा जिला के गोगरी जाना पड़ता है। लोगों ने दियारा के विद्यालय में शिक्षक के नियोजन की मांग की है।

-----------------

महिला चिकित्सक की मांग

संवाद सूत्र, बरियारपुर (मुंगेर) : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में महिला चिकित्सक नहीं रहने से महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है । महिलाओं को अपना इलाज कराने के लिए मुंगेर या भागलपुर जाना पड़ता है। जिससे महिलाओं को दिक्कत का सामना करना पड़ता है । महिलाओं का कहना है कि स्त्री रोग विशेषज्ञ चिकित्सक के नहीं रहने के कारण महिला इलाज कराने में असमर्थ हो रही हैं । जबकि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव तथा परिवार नियोजन का कार्य किया जाता है । महिलाओं ने केंद्र में महिला चिकित्सक की नियुक्ति की मांग की है । जिससे उनलोगों को इलाज कराने में परेशानी नहीं हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.