Move to Jagran APP

आधी आबादी को बेहतर सुविधा मुहैया कराने में नगर परिषद विफल

- खरीदारी करने आने वाली महिलाओं के लिए नहीं है शौचालय की व्यवस्था - व्यवसायियों ने कह

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 05:54 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 05:54 PM (IST)
आधी आबादी को बेहतर सुविधा मुहैया कराने में नगर परिषद विफल
आधी आबादी को बेहतर सुविधा मुहैया कराने में नगर परिषद विफल

- खरीदारी करने आने वाली महिलाओं के लिए नहीं है शौचालय की व्यवस्था

loksabha election banner

- व्यवसायियों ने कहा महिलाओं के लिए वॉशरूम नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण संवाद सूत्र, जमालपुर (मुंगेर) : शहरवासियों को बेहतर नागरिक सुविधा मुहैया कराने में नगर परिषद प्रशासन विफल साबित हो रही है। बेहतर नागरिक सुविधा मुहैया करने के दावें के बीच शहर में सार्वजनिक शौचालय और मूत्रालय का अभाव है। इस कारण जमालपुर शहर के 36 वार्ड के लोगों के साथ ही जमालपुर और धरहरा प्रखंड के विभिन्न गांवों से खरीदारी करने जमालपुर आने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सबसे अधिक परेशानी महिलाओं को उठानी पड़ती है। बाजार पहुंचने वाली महिलाएं जरूरत पड़ने पर किसी परिचित के घर या दुकानदार से मदद मांगती है। व्यवसायियों ने भी कहा कि शहर में सार्वजनिक शौचालय और मूत्रालय होनी चाहिए।

----------------

बॉक्स

जमालपुर के बंशीधर मोड़ स्थित भवानी इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रोपराइटर गोपाल शर्मा ने कहा कि यह काफी संवेदनशील सवाल है। घरों से खरीदारी करने के लिए मार्केट आने वाली महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बाजार में कहीं भी महिलाओं के लिए वॉश रूम की व्यवस्था नहीं है इस दिशा में नगर परिषद प्रशासन को पहल करना चाहिए, ताकि महिलाओं को होने वाली परेशानी से निजात मिल सके।

गोपाल शर्मा, व्यवसायी

-----------------------

मारवाड़ी धर्मशाला मोड़ स्थित प्रसिद्ध दवा विक्रेता दिनेश चंद्र जोशी ने बताया कि बाजार में महिलाओं के लिए कहीं भी वॉश रूम नहीं होना, सरकार और नगर परिषद प्रशासन की नीतियों पर सवाल खड़े कर दे रही है। अगर मार्केट में वाशरूम की व्यवस्था नगर परिषद प्रशासन द्वारा की जाती है, तो स्थानीय महिलाओं के साथ-साथ से आने वाले लोगों के लिए भी बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगा।

दिनेश चंद्र जोशी, व्यवसायी

-----------------------

बिहला मंदिर के समीप लेडीज टेलर मास्टर मु. फिरोज आलम ने बताया कि यह काफी गंभीर मामला है कि इतने बड़े मार्केट में कहीं भी पुरुष एवं महिलाओं के लिए वॉशरूम की व्यवस्था नहीं है। पुरुष तो सड़क किनारे कहीं भी खड़े होकर मूत्रत्याग कर लेते हैं, लेकिन लोक लाज के कारण महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नगर परिषद प्रशासन को इस दिशा में जल्द से जल्द पहल कर वॉशरूम का निर्माण कराना चाहिए।

फिरोज आलम, टेलर मास्टर

----------------------

फाइनेंस कंपनी में कार्यरत शांतनु राज सिकंदरपुर निवासी शांतनु राज ने बताया कि आधी आबादी की समस्या को लेकर निगम प्रशासन संवेदनशील नहीं है। बाजार में निश्चित रूप से वॉशरूम का निर्माण होना चाहिए। नगर परिषद प्रशासन को जल्द से जल्द जमीन चिह्नित कर वॉशरूम का निर्माण मार्केट में कराना चाहिए, ताकि महिलाओं को इस प्रकार की होने वाली परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

शांतनु राज, सिकंदरपुर

--------------------- नगर परिषद प्रशासन महिलाओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। मार्केट में महिलाओं के लिए वॉशरूम निर्माण कराने के प्रस्ताव को बोर्ड की बैठक में स्वीकृति दी जा चुकी है। कुछ तकनीकी कारणों से कार्य आरंभ नहीं हुआ है। जल्द ही कार्य प्रारंभ होंगे। विस्तृत जानकारी कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा दी जाएगी।

पार्वती देवी, मुख्य पार्षद, जमालपुर नगर परिषद

------------------------ नगर परिषद प्रशासन शौचालय निर्माण को लेकर प्रयास कर रही है, परंतु जमीन की अनुपलब्धता इसमें बड़ी बाधक है। जमीन उपलब्ध होते ही इसका निर्माण अविलंब करा दिया जाएगा। नप प्रशासन सभी लोगों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर गंभीर है। जमीन अनुपलब्धता के कारण बहुत से जनहित के कार्यों में बाधक हो रहा है।

सूर्यानंद, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद जमालपुर मुंगेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.