Move to Jagran APP

घर बैठे कटाएं टिकट, भीड़ में घंटों कतार में खड़े होने से बचें

- एमएसटी और क्यूएसटी पास से 60 प्रतिशत राशि की होगी बचत - एमएसटी क्यूएसटी व यूटीएस एप क

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 10:20 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 10:20 PM (IST)
घर बैठे कटाएं टिकट, भीड़ में घंटों कतार में खड़े होने से बचें
घर बैठे कटाएं टिकट, भीड़ में घंटों कतार में खड़े होने से बचें

- एमएसटी और क्यूएसटी पास से 60 प्रतिशत राशि की होगी बचत

loksabha election banner

- एमएसटी, क्यूएसटी व यूटीएस एप का करें इस्तेमाल

संवाद सूत्र, मंगेर : मुंगेर स्टेशन के टिकट काउंटर पर अक्सर लंबी लंबी कतार लगी दिख जाती है। यही कारण है कि अक्सर लोग बिना टिकट के ही यात्रा करने को विवश हो जाते हैं। वहीं, कई लोग खुदरा पैसा नहीं होने के कारण समय पर टिकट नहीं मिलने की बात कहते हैं। अगर आप भी इन सब समस्याओं से परेशान हैं, तो कुछ उपाय अपना कर आप वैध टिकट के जरिये यात्रा कर सकते हैं।

स्टेशन मास्टर रितेश कुमार गुप्ता की माने तो समय से पूर्व टिकट लेने से यात्रा के दौरान होने वाली अफरा तफरी से बच सकते हैं। कई बार ट्रेन का टिकट कटाने के बाद लोग दौड़ कर चलती ट्रेन में चढ़ते हैं। इस दौरान दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। रेलवे की ओर यूटीएस एप की व्यवस्था है। इस व्यवस्था के माध्यम से लोग घर बैठे ही अपना टिकट कटा सकते हैं और अपना कोई भी एक आईडी प्रूफ साथ रख कर अपनी यात्रा कर सकते हैं। यहीं नहीं यात्री अगर रोजना या अधिकांश एक निर्धारित स्टेशन की ओर यात्रा करते है तो एमएसटी या क्यूएसटी पास बना कर यात्रा कर सकते है। एमएसटी का वैद्यता 30 दिन और क्यूएसटी की वैधता 90 दिनों तक रहती है। यात्री अगर ऐसा करें तो रेलवे को भी कोई नुकसान नहीं होगा और यात्रियों को भी सुविधा होगी। एमएसटी और क्यूएसटी पास से यात्रियों को 60 प्रतिशत राशि की भी बचत होगी।

--------------------

ऐसे पैसेंजर ट्रेन के एक बोगी में 90 सीटें होती है। जमालपुर-खगड़िया और जमालपुर बेगूसराय के बीच चलने वाली ट्रेन में आठ बागियां हैं। ऐसे में इस ट्रेन में कम से कम 720 सीटें निर्धारित है। लेकिन, अमूमन दो गुणा से अधिक यात्री यात्रा करते हैं। अगर सभी लोग टिकट ले कर यात्रा करें, तो निश्चित रूप से रेलवे की आय काफी बढ़ जाएगी।

-------------------------

एमएसटी और क्यूएसटी पास की दरें

मुंगेर-खगड़िया पैसेंजर एमएसटी का शुल्क 175 रुपये

मुंगेर-खगड़िया पैसेंजर क्यूएसटी का शुल्क 475 रुपये

मुंगेर-तिलरथ पैसेंजर एमएसटी का शुल्क 375 रुपये

मुंगेर-तिलरथ पैसेंजर क्यूएसटी का शुल्क 935 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.