Move to Jagran APP

198 करोड़ की राशि से 32891 घरों में पहुंचेगा हर घर नल का जल

-निगम के हर घर में पहुंचेगा शुद्ध पेयजल - 318 किलोमीटर पाइप लाइन एवं 08 जल मीनार से बहाल

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 09:08 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 09:08 PM (IST)
198 करोड़ की राशि से 32891 घरों में पहुंचेगा हर घर नल का जल
198 करोड़ की राशि से 32891 घरों में पहुंचेगा हर घर नल का जल

-निगम के हर घर में पहुंचेगा शुद्ध पेयजल - 318 किलोमीटर पाइप लाइन एवं 08 जल मीनार से बहाल होगी पेयजल आपूर्ति

loksabha election banner

-स्थायी सशक्त समिति ने पारित किया प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, मुंगेर : नगर निगम क्षेत्र वासियों के लिए नए साल में बड़ी खुशखबरी मिली है। अब शहरवासियों को पानी की किल्लत नहीं झेलनी पड़ेगी। हर घर में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मुंगेर नगर निगम क्षेत्र में भारत का दूसरा सबसे बड़ा तथा बिहार का पहला संयंत्र स्थापित हो रहा है। केंद्र एवं राज्य सरकार के सहयोग से निगम क्षेत्र के 32 हजार 891 घरों में हर घर शुद्ध पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की जा रही है। पेयजल आपूर्ति के लिए निगम क्षेत्र में 318 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाकर लोगों के घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाया जाएगा। इसके लिए पांच नए जल मीनार बनाए जाएंगे। साथ ही एक बड़ा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा।

--------------

स्थाई सशक्त समिति ने प्रस्ताव किया पारित

नगर निगम ने हर घर में जल पहुंचाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। मंगलवार को नगर निगम के सभागार में मेयर रूमा राज की अध्यक्षता में स्थायी सशक्त समिति की हुई बैठक में हर घर नल जल योजना के क्रियान्वयन को लेकर प्रस्ताव पारित किया गया। केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी अमरूत योजना के तहत राज्य योजना मद की राशि से शहर के हर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना है। इसका क्रियान्व्यन बिहार शहरी आधारभूत संरचना निगम के द्वारा किया जाएगा। मुंगेर शहर के सभी वार्डो के हर घर शुद्व पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 198 करोड़ रुपये की इस योजना के क्रियान्वयन के लिए नगर निगम ने 24 करोड़ रुपये बिहार शहरी आधारभूत संरचना विभाग को स्थानांतरित कर दिया है। बैठक में नगर आयुक्त श्यामल किशोर पाठक, उपमेयर सुनील राय, नगर प्रबंधक दीपक कुमार तिवारी, बुडको कार्यपालक अभियंता राजेश कुमार, वार्ड पार्षद राजेश ठाकुर, प्रधान सहायक अशोक यादव, संजय कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

------------

5 जोन में बांटकर कार्य होगा प्रारंभ नगर निगम क्षेत्र के 45 वार्ड में कार्य आरंभ के लिए 5 जोन में बांटा गया है। जानकारी देते हुए बुडको के कार्यपालक अभियंता राजेश कुमार ने कहा कि •ाोन वन मे वार्ड संख्या 2 ,3 ,4 ,5, 6, 7 तथा 19, जोन टू में 8, 9, 16 ,17, 18 ,20, जोन थ्री में वार्ड 1, 10 ,11 ,12, 13, 14, 15, 21, 22 23 ,25 ,26 ,27, जोन फोर में वार्ड 24, 28 ,34 ,35, 36, 37, 44 ,45 तथा जोन फाइव में वार्ड 29, 30, 31 ,32 ,33 ,38 ,40, 41 तथा 42 वार्ड को रखा गया है। इसके लिए वार्ड संख्या 4,20 ,22,45 तथा 42 में उच्च क्षमता वाले पांच नए जल मीनार का भी निर्माण किया जाएगा। वर्तमान में पीएचईडी के तीन जलमीनार है। आठ जल मीनार से पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन में अमरूत योजना के तहत 1 करोड़ 28 लाख रुपये, स्टेट प्लान प्रोजेक्ट के तहत 70 लाख रुपये व्यय किया जाएगा।

-----------------

कस्तुरबा वाटर व‌र्क्स से मात्र पांच मोहल्लों में होती है जलापूर्ति अंग्रेजों के जमाने से मुंगेर शहर में जलापूर्ति होती थी। पिछले दो दशक से सयंत्र खराब हो जाने से जलापूर्ति बंद हो गई है। एक दशक से जलापूर्ति के लिए काम भी चल रहा है। करोड़ों रुपये खर्च के बाद पूरे शहर को पानी नहीं मिल रहा है। शहर के शादीपुर, शास्त्रीनगर, हजरंतगंज, लल्लू पोखर, कोड़ा मैदान इलाकें में जलापूर्ति की जा रही है। इन मोहल्लों में भी नियमित रूप से जलापूर्ति नहीं हो रही है। शहर के वासुदेवपुर, दलहट्टा, माधोपुर, बेकापुर, बड़ी बाजार, गुलजार पोखर, मीरग्यासचक, पुरबसराय सहित दर्जनों मोहल्लों में जलापूर्ति संभव नहीं हो पायी है। लोग अब भी पानी के लिए समरसेबल पर आश्रित हैं।

------------ क्या कहते हैं नगर आयुक्त

नगर आयुक्त श्यामल किशोर पाठक ने बताया कि इस योजना की स्वीकृति एसएलडीसी से मिल गई है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

----------- क्या कहती हैं मेयर

मेयर रूमा राज ने बताया कि जल्द ही लोगों की पेयजल समस्याओं का निदान हो जाएगा। यह योजना निगम के लिए मील का पत्थर साबित होगा। अब लोगों को पानी के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.