Move to Jagran APP

जिले को माडल अस्पताल सहित 17 स्वास्थ्य केंद्रो का मिली सौगात

संवाद सहयोगी मुंगेर जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं और बेहतर होगी। अब यहां के मरीजों को दूसर

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 07:58 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 07:58 PM (IST)
जिले को माडल अस्पताल सहित 17 स्वास्थ्य केंद्रो का मिली सौगात
जिले को माडल अस्पताल सहित 17 स्वास्थ्य केंद्रो का मिली सौगात

संवाद सहयोगी, मुंगेर : जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं और बेहतर होगी। अब यहां के मरीजों को दूसरे जिले जाकर इलाज कराने की जरूरत नहीं होगी। विकास पुरुष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का स्वास्थ्य क्षेत्र पूरा ध्यान है। यह बातें सांसद सह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कही। वे रविवार को माडल अस्पताल सहित 13 स्वास्थ्य केंद्रों शिलान्यास करने पहुंचे थे। सांसद ने कुल 71.15 करोड़ की स्वास्थ्य योजनाओं का शिलान्यास किया। शिलान्यास के बाद सासंद ने डीएम नवीन कुमार और सिविल सर्जन हरेन्द्र कुमार आलोक की प्रशंसा करते हुए कहा दोनों के सहयोग से आज सदर अस्पताल का 100 बेड का माडल अस्पताल सहित जिले में चार स्थानों पर 30 बेड वाला एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, दो स्थानों पर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और दस स्थानो पर हेल्थ वेलनेंस सेंटर के लिए भूमि का चयन किया, इसके बाद योजना स्वीकृत हुई। उन्होंने कहा माडल अस्पताल बन जाने से एक ही छत के नीचे मरीजों को सभी प्रकार की आधुनिक सुविधा मिलेगी। मरीजो को इधर-उधर भटकना नही पड़ेगा। मुंगेर विधायक प्रणव कुमार यादव, एडीएम विद्यानंद, डीडीसी संजय कुमार सिंह, एसडीएम खुशबू गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश जैन, सौरभ निधी, विक्की गुप्ता सहित कई गणमान्य थे।

loksabha election banner

--------------------------

ऋषिकुंड के लिए 7.5 करोड़ स्वीकृत, खड़गपुर झील का होगा कायाक्लप

सांसद ने कहा मुंगेर की विकास के लिए ऋषिकुंड के जीर्णाेद्धार के लिए साढ़े सात करोड़ की राशि की स्वीकृति मिल गई है। जिस तरह राजगीर गर्म कुंड के लिए प्रसिद्ध है उसी तरह आने वाले दिनों में ऋषिकुंड होगा। खड़गपुर झील और भीमबांध का भी जल्द ही कायाक्लप होगा। पयर्टन विभाग के प्रधान सचिव ने पूरा खाका तैयार कर लिया है। मुंगेर के तीनो किला का जीर्णाेद्धार के लिए राशि स्वीकृत होते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। अप्रैल 2022 तक मुंगेर नगर निगम के सभी वार्डो में रहने वाले लोगो के घरो तक पानी पहुंच जाएगा। अमृत योजना का काम तेजी से चल रहा है। सांसद ने कहा मुंगेर का रेल सह सड़क पुल मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रजोक्ट है। कोरोना संक्रमण कम होते ही मुख्यमंत्री गंगा पुल और घोरघट पुल का उद्धाटन करेंगे। पुल के शिलान्यास के समय मुंगेर की जनता ने दीपावली मनाई थी, अब शुभारंभ के बाद मनाएगी।

----------------------------

सांसन ने कहा-जो कहेंगे, वहीं करेंगे

सांसद ने कहा कि जो मैं कहता हूं, वहीं करता हूं। मुंगेंर के विकास के लिए हर संभव कार्य करने की बात कही। सांसद ने कहा कि मुंगेर जिला आने वाले दिनों में पर्यटक जिला बनेगा। किला के पास खाई में और खड़गपुर झील में नौका विहार होगा, इसके लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। विधायक प्रणव कुमार ने कहा स्वास्थ्य व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए डीएम का महत्वपूर्ण योगदान है। बिहार का पहला आक्सीजन प्लांट मुंगेर में आइटीसी के सहयोग से बनकर तैयार हुआ। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में आज बिहार बुलंदी पर है। नमामि गंगे से मोटर वोट की शुरुआत किला के खाई में होने से विकास को पंख लगेंगें । उन्होने कहा सांसद से उनकी मांगो को पूरा करने में देर नहीं करते हैं। इस मौके पर जिला महिला भाजपा अध्यक्ष सुमेधा आर्य, डीपीएम नसीम रजी, रूपनारायण शर्मा, विकास कुमार, जदयू नेत्री बबीता राय पटेल सहित कई थे।

------------------

यहां बनेंगे स्वास्थ्य केंद्र भवन

जिले में 30 बेड वाला एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरियारपुर में बनेगा। दो अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सदर प्रखंड के चरौन और हवेली खड़गपुर के प्रसंडो में निर्माण होगा। साथ ही हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सदर प्रखंड के शीतलपुर, सोहैलचक, कुतलूपुर, बरियारपुर प्रखंड के करहरिया दक्षिण, घोरघट, धरहरा प्रखंड के माताडीह, लड़ैयाटांड, मोहनपुर, हवेली खड़गपुर प्रखंड के अग्रहण और लोहची में बनेगा। इसके बनने से यहां के लोगों को इलाज में सुविधाएं होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.