Move to Jagran APP

कोरोना संकट ने बदल दी लोगों की दिनचर्या

मुंगेर । कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव और खतरे ने लोगों की जिदगी में कई तरह के बदलाव

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 06:46 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 06:46 PM (IST)
कोरोना संकट ने बदल दी लोगों की दिनचर्या
कोरोना संकट ने बदल दी लोगों की दिनचर्या

मुंगेर । कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव और खतरे ने लोगों की जिदगी में कई तरह के बदलाव ला दिए हैं। घर में रहने से लेकर दफ्तर में काम करने और रास्ते में सफर के दौरान बहुत बदलाव आया है। आइये जानते है कि कोरोना संक्रमण के चलते क्या-क्या बदलाव हुआ है लोगों के जीवन में।

loksabha election banner

------------------

हाथ मिलाना छोड़ दिया लोगों ने

अप्रैल महीने के मध्य से ही लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलना तो दूर हाथ तक मिलाना बंद कर दिया है। लोग अब एक-दूसरे से मिलने के दौरान नमस्ते करते हैं। कोई किसी से हाथ नहीं मिलाता है।

------------------

साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान

लोगों ने साफ-सफाई पर अधिक ध्यान देना शुरू कर दिया है। ज्यादातर लोग अब कहीं भी बैठने से पहले पूर्व की तुलना में अधिक सचेत रहने लगे हैं। सैनिटाइजर का इस्तेमाल जिदगी का अहम हिस्सा बन गया है। घर-दफ्तरों में भी पहले की तुलना में साफ-सफाई का महत्व बढ़ा है।

----------------------

मास्क का इस्तेमाल

लोगों की जिदगी में और उनके लाइफस्टाइल में मास्क जरूरी हिस्सा बन गया है। अब इसने एक फैशन का रूप भी अख्तियार कर लिया है। घर, दफ्तर या सफर के दौरान लोग हर हाल में मास्क लगाने लगे हैं। लोग एक साथ कई मास्क खरीद कर रख रहे हैं। अलग अलग दिन अलग अलग रंग के मास्क भी पहन रहे हैं।

--------------------

शारीरिक दूरी का नियम

शारीरिक दूरी का नियम पालन करने के प्रति भी लोगों में जागरुकता आई है। अब कार्यालय में भी लोग एक दूसरे से दूरी बना कर बात करते हैं। चौक चौराहे पर मिलने पर भी दूरी बना कर ही एक दूसरे का कुशल क्षेम पूछते हैं। पार्क, सार्वजनिक स्थल, रेलवे स्टेशनों और बसों तक में शारीरिक दूरी का नियम का लोग पालन संजीदगी से करते हैं।

---------------------------

वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा

कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में वर्क फ्रॉम होम में तेजी से इजाफा देखने को मिला है। इससे कोरोना वायरस फैलने का खतरा तो टलता ही है। साथ ही आवाजाही का समय भी बच रहा है। घर में काम करने वाले राहुल कुमार ने कहा कि मैं एक निजी कोरियर सेंटर में डाटा अपलोड करने का काम करता था। अब घर से ही काम कर रहा हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.