1352 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम और बैलेट बाक्स में आज होगी कैद

------------------------------------- संवाद सूत्र मुंगेर नौवें चरण के तहत सोमवार को मुंगे

JagranPublish: Sun, 28 Nov 2021 07:37 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 07:37 PM (IST)
1352 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम और बैलेट बाक्स में आज होगी कैद

-------------------------------------

संवाद सूत्र, मुंगेर : नौवें चरण के तहत सोमवार को मुंगेर सदर प्रखंड की 13 पंचायतों में मतदान होना है। शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। रविवार को प्रखंड के 191 मुख्य मतदान केंद्र व नौ सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। विभिन्न पदों पर मैदान में उतरे 1352 प्रत्याशियों की किस्मत आज ईवीएम और बैलेट बाक्स में कैद होगी। गंगा पार दियारा इलाके के एक से 45 मतदान केंद्रों मतदान का समय सुबह सात से शाम चार बजे तक निर्धारित किया गया, अन्य जगहों पर शाम पांच बजे तक मतदान होगा। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने बताया कि क्षेत्र के सभी 13 पंचायत में मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। दियारा इलाकों में शाम चार बजे तक वोटिग हुई। पंचायतवार विभिन्न सेक्टर में विभक्त किया गया। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों के लिए विशेष तैयारी की गई है। पंचायत चुनाव के चार पद जिसमें जिला पार्षद, मुखिया, सरपंच व पंचायत समिति का चुनाव ईवीएम से होगा, दो पद वार्ड व पंच का चुनाव बैलेट से होना है। जिलाधिकारी ने कोषांग का गठन कर नोडल पदाधिकारी को तमाम तरह की जिम्मेदारी सौंपी है। शांतिपूर्ण निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर प्रखंड प्रशासन द्वारा पूरी चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। सदर प्रखंड को 13 सेक्टर मे बांटा गया है। 13 क्यूआरटी, 106 घुड़सवार, 149 पुलिस पदाधिकारी, नौ जोनल सेक्टर दंडाधिकारी को नियुक्ति किया गया है। मतदान केंद्र के अलावा अतिरिक्त ईवीएम को रखने के लिए जगह-जगह कलस्टर सेंटर बनाए गए हैं। प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ विकास कुमार ने बताया की मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की चाक-चबंद व्यवस्था की गई है। 200 मतदान केंद्रों के लिए दिए गए ईवीएम और मतदान सामग्री पहुंच गया है।

मतदाता मतदान के लिए वैद्य प्रमाण पत्र के साथ पहुंचे

सदर प्रखंड की 13 पंचायत के अंतिम चरण का मतदान सोमवार को होगा। मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रखंड कार्यालय में डीएम नवीन कुमार, एसपी जग्गुन्नाथ रेड्डी जलारेड्डी, डीडीसी संजय कुमार, एसडीओ खुशबू गुप्ता, एसडीपीओ नंदजी प्रसाद ने सेक्टर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को चुनाव सम्पन्न कराने के लिए कई दिशा-निर्देश दिए। इससे पहले डीएम ने कहा मतदाता मतदान केंद्र पर वैद्य प्रमाण पत्र के साथ ही पहुंचे। मतदान केंद्र के अंदर अधिक भीड़ ना हो। उन्होंने कहा जिस तरह आठ चरणों का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने में सभी की बेहतर भूमिका रही। मतदान केंद्र पर पीठासीन पदाधिकारी को एक साथ सभी पर नजर रखनी है। एसपी ने कहा मतदान केंद्र पर गड़बड़ी फैलाने वाले को किसी भी सूरत मे बख्शा नहीं जाएगा। किसी तरह की शिकायत होने पर कंट्रोल रूम को सूचना दें। एसडीओ ने कहा फर्जी वोटर को किसी भी सूरत में नहीं छोड़ा जाएगा। मतदान कर्मी सुबह पांच बजे ही मतदान केंद्र पर पहुंचे और छह बजे तक माकपाल करेंगें, इससे समय पर मतदान की शुरुआत होगी। मतदान केंद्रों के 100 मीटर के दायरे तक धारा 144 लागू है। सख्त होगी सुरक्षा, नहीं चलेगी दबंगई चुनाव को लेकर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। मतदान के दौरान त्रि- स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। बूथों पर एक अधिकारी के नेतृत्व में सशस्त्र बल के चार जवानों की प्रतिनियुक्ति होगी। बूथों पर पुलिस के अधिकारी व सशस्त्र बल के जवान मौजूद रहेंगे। हर पंचायत में मोटर साइकिलों से जवान पेट्रोलिग करेंगे। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में पड़ने वाले मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध किए जाएंगे। पुलिस कप्तान जग्गुनाथ रेड्डी जलारेड्डी ने बताया कि सदर प्रखंड के वोटर निर्भिक होकर मतदान करें। पुलिसिया व्यवस्था सख्त रहेगी। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष पंचायत चुनाव कराने की जिम्मेदारी पुलिस के कंधों पर है। दियारा इलाकों में पंचायत चुनाव के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर मतदान केंद्रों पर पुलिस की तैनाती के अतिरिक्त घुड़सवार दस्ते को लगाया गया है। एसपी ने बताया कि वोटरों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। पंचायत चुनाव में खलल डालने वालों को किसी भी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept