Move to Jagran APP

परिणाम से बढ़ा टेंसन, योजनाओं ने डुबोई लुटिया

संवाद सूत्र मुंगेर जिले में सातवें चरण के तहत हुए जमालपुर प्रखंड का परिणाम इस बार काफ

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 07:58 PM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 07:58 PM (IST)
परिणाम से बढ़ा टेंसन, योजनाओं ने डुबोई लुटिया
परिणाम से बढ़ा टेंसन, योजनाओं ने डुबोई लुटिया

संवाद सूत्र, मुंगेर : जिले में सातवें चरण के तहत हुए जमालपुर प्रखंड का परिणाम इस बार काफी चौंकाने वाला रहा। बुधवार को आए नतीजे ने 10 पंचायत आठवें चरण में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की नींद उड़ा दी है, तनाव बढ़ गया है। पहले चरण से ही 90 प्रतिशत से ज्यादा मुखिया जी को चुनाव में जनता ने बाय-बाय कह दिया है। इस बार लोगों ने ग्राम-सरकार के चुनाव में गांव के विकास के लिए नए चेहरों पर भरोसा जताया है। जनता ने गांव की सरकार चुनने के लिए विकास के मुद्दे को अधिक प्राथमिकता दी है और इसी कारण से इस बार चेहरों की बदलने की रणनीति पर काम किया है। सातवें चरण के चुनाव परिणाम से जिले में ग्रामीणों के मूड को भी समझा जा सकता है। साथ ही आने वाले आठवें और नौवें चरणों के लिए निवर्तमान मुखिया जी को अपनी रणनीति बदलने के लिए भी प्रेरित कर सकता है। इस बार भी पहले चरण की तरह ही परिणाम आते हैं, तो यह समझा जा सकता है कि बिहार में आने वाले दिनों में वोट समीकरण बदल सकते हैं।

loksabha election banner

राजनीतिक जानकारों की समझें गणित

राजनीतिक समीक्षक जुनैद आलम

बताते हैं कि अब ग्रामीण लोग जागरूक हो गए हैं। अब लोगों की उम्मीदें और अपेक्षाएं बढ़ गई हैं। अब गांव के लोगों को भी अपने इलाके में डिजिटल सुविधाएं चाहिए। ऐसे में अब ग्रामीण विकास के लिए जात-पात से ऊपर उठकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इस बार काम नहीं करने वाले जनप्रतिनिधियों को दोबारा मौका नहीं मिला। उन्होंने कहा ऐसा नहीं है कि यह बदलाव सिर्फ पंचायत चुनाव तक ही सीमित रहेगा, आने वाले दिनों में यह विस और लोस चुनाव में भी देखने को मिलेगा। अब लोग युवाओं पर अधिक भरोसा कर रहे हैं। नल-जल योजना को वार्ड सदस्य के मत्थे मढ़ने के चक्कर में सेल्फ गोल कर बैठे हैं। ग्रामीणो की मानें तो नल-जल व शौचालय योजना वर्तमान मुखियाओं के लिए गल्ले की हड्डी बन गई।

अबतक प्रखंड से आए परिणाम -पहला चरण तारापुर में 10 मुखिया में नौ हारे

-दूसरा चरण टेटियाबंबर सात मुखिया में छह हारे

-तीसरा चरण संग्रामपुर 10 मुखिया में छह हारे

-चौथा चरण असरगंज में सात मुखिया में छह हारे

-पांचवां चरण हवेली खड़गपुर 18 मुखिया में 13 हारे

-छठा चरण धरहरा में 13 मुखिया में 11 हारे

-सातवें चरण जमालपुर 10 मुखिया में 10 हारे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.