एक घंटे से ज्यादा हो गया, जल्द करिए, वोट प्रतिशत अपडेट क्या है..

मनोज मिश्र तारापुरा (मुंगेर) अनुमंडल कार्यालय का नियंत्रण कक्ष। फोन की घंटिया सात बजे से

JagranPublish: Sat, 30 Oct 2021 08:10 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 08:16 PM (IST)
एक घंटे से ज्यादा हो गया, जल्द करिए, वोट प्रतिशत अपडेट क्या है..

मनोज मिश्र, तारापुरा (मुंगेर) : अनुमंडल कार्यालय का नियंत्रण कक्ष। फोन की घंटिया सात बजे से ही घनघना रही है। तारापुर विधानसभा क्षेत्र मतदान के दौरान क्या गड़बड़ियां हुई, मतदान प्रतिशत कितना है, ऐसे कई सूचनाएं यहीं से मिल रही है। नियंत्रण कक्ष में तैनात पदाधिकारी भी कभी एक तो कभी दूसरे पर जबाव दे रहे है। कुछ इसी तरह का नजारा शनिवार को नियंत्रण कक्ष का नजारा रहा। नियंत्रण कक्ष में चुनाव संबंधित हर जानकारी पूछी जाती रही। विधानसभा के 406 बूथों पर तैनात कर्मी तथा दंडाधिकारी की ओर से भेजी गई सूचनाएं लगातार अपडेट होती रही। कंट्रोल रूम में उप निर्वाची पदाधिकारी अवधेश कुमार व अपर अनुमंडल पदाधिकारी वसीम अकरम, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार, ईवीएम इंजीनियर गुरपिदर सिंह पूरी तरह चौकस दिखे। हर दो घंटे पर पर इंटरनेट के सभी ग्रुपों पर सहित मोबाइल फोन से जानकारी देने का सिलसिला सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक रहा। कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराबी की सूचना मिलने पर कंट्रोल कक्ष से मैसेज फ्लैश होता रहा। यहां से गड़बड़ी को दूर करने के लिए तकनीशियान को भेजने की कवायद भी हुई।

-------------------------------

वोटरों ने आपत्ति भी जताई

मतदान के क्रम में कुछ मतदान केंद्र के ईवीएम कक्ष में सीसीटीवी कैमरे मिले। स्थानीय मतदाताओं ने मतदान की गोपनीयता के बाबत इस पर आपत्ति भी जताई। मतदाताओं का कहना था कि मतदान केंद्र संख्या 123, 124, 110 व 110 (क) में कमरा लगा हुआ था। सहायक निर्वाचन पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार जानकारी मिलने पर स्थल पर पहुंचे। उन्होंने टेक्निकल टीम से बात भी की। एआरओ ने बताया कि बूथों पर जो कैमरा लगा है वह वेबकास्टिग के लिए लगाना था। यहां आने पर पता चला कि वह कमरा के अंदर लगा दिया गया है। नियम है जो मतदाता कतार में लगे हुए हैं या वोट करने के लिए जा रहे हैं, उनका वेबकास्टिग होना है। हालांकि वोटिग की गोपनीयता पूरी तरह बरकरार रहा। इंजीनियर को बुलाकर कैमरे को बदला गया।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept