Move to Jagran APP

चूल्हे की चिगारी से लगी आग, 35 लाख की क्षति

मुंगेर । सोमवार का दिन हवेली खड़गपुर प्रखंड क्षेत्र के लिए अशुभ रहा। प्रखंड क्षेत्र के तीन अलग

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 09:13 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 09:13 PM (IST)
चूल्हे की चिगारी से लगी आग, 35 लाख की क्षति
चूल्हे की चिगारी से लगी आग, 35 लाख की क्षति

मुंगेर । सोमवार का दिन हवेली खड़गपुर प्रखंड क्षेत्र के लिए अशुभ रहा। प्रखंड क्षेत्र के तीन अलग- अलग स्थानों पर आगजनी की घटना में 43 घर जलकर राख हो गए । इस आगजनी की घटना में लगभग 35 लाख की संपत्ति के जलकर राख होने का अनुमान है । जानकारी के अनुसार प्रखंड क्षेत्र के हरकुंडा वनबर्षा गांव में चूल्हे की चिगारी से लगी आग से 40 घर जलकर राख हो गया । इस घटना में लगभग 32 लाख से अधिक की संपत्ति के राख होने का अनुमान लगाया जा रहा है। ग्रामीण बबीता देवी ने बताया कि खाना बनाने के दौरान एक घर में आग लग गई। आग पर ग्रामीणों के द्वारा काबू पाने का प्रयास किया गया। लेकिन तेज हवा के कारण यह आग एक एक कर गांव के 40 घर को अपनी आगोश में ले लिया। स्थानीय लोगों द्वारा अग्निशमन विभाग को इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही हवेली खड़गपुर से अग्निशमन विभाग की दो वाहन एवं मुंगेर से एक वाहन हरकुंडा वनबर्षा गांव पहुंचकर आग पर काबू पाया । लेकिन तब तक 40 घर जलकर खाक हो गया । जबकि वकील कापरी की बकरी भी जलकर मर गई । वहीं दूसरी ओर नगर के संत टोला मुहल्ला स्थित शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के समीप दो घर में आग लग गई। इस आगजनी की घटना में लगभग दो लाख के संपत्ति के नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है । संत टोला निवासी शशि सौरभ ने बताया कि सुमित मंडल एवं उनके पुत्र के घर में आग लग गई । स्थानीय लोगों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया । लेकिन तब तक घर में रखा सारा सामान जलकर नष्ट हो गया । आग किस कारण लगी इसका खुलासा नहीं हो पाया है । वही प्रखंड क्षेत्र के तेघड़ा दास टोला में एक घर में आग लग गई। इस आगजनी की घटना में लगभग एक लाख की संपत्ति जलकर खाक हो गई। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार तेघड़ा दास टोला निवासी सिकंदर रविदास के घर में आग लग गई । ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया। लेकिन तब तक घर में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया । पंचायत के मुखिया संजय सिन्हा ने बताया कि इस आगजनी की घटना में लगभग एक लाख की संपत्ति के जलकर राख होने का अनुमान है । सिकंदर का एक मवेशी भी झुलस गया है। जिसका उपचार कराया जा रहा है ।

loksabha election banner

--------------------------------

आगजनी में किन लोगों का जला घर -

हरकुंडा बनबर्षा गांव में -

मंगल कापरी, विष्णुदेव कापरी, वकील कापरी, शिवाली कापरी, विकास कापरी, सकलदेव, दीपक कापरी, अशोक, अक्षय कापरी, अशोक कापरी, सुलेन कापरी, मसोमात बबीता देवी, दब्बू कापरी, सुनील कापरी, रीना देवी, अजित कापरी उर्फ कारू, धर्मेंद्र कापरी, हरणी देवी, जितेंद्र कापरी, दिलीप मोदी, श्रीधर कापरी, प्रमोद, कैलाश कापरी, सुबोध कापरी, बुचो कापरी, वकील कापरी के दामाद सहित 40 घर

--------------------------

संत टोला में - सुमित मंडल एवं उनके पुत्र

तेघड़ा गांव में - सिकन्दर रविदासकोट - प्रखंड क्षेत्र के तीन अलग-अलग गांवों में आगजनी की घटना में लगभग 43 घर जल गया है । हरकुंडा बनबर्षा में 40 घर, नगर के संत टोला में दो एवं तेघड़ा गांव में एक घर जल गया है । इस आगजनी की घटना में लोगों को भारी नुकसान हुआ है । नुकसान होने का आकलन किया जा रहा है । सरकारी प्रावधान के अनुसार पीड़ित परिवार को मुआवजा मुहैया कराया जाएगा ।

हलेंद्र कुमार सिंह, सीओ हवेली खड़गपुर, मुंगेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.