Move to Jagran APP

प्रशिक्षु आइएएस की टीम ने गांव में जाकर जाना सरकारी योजनाओं का हाल

छह प्रशिक्षु आइएएस अधिकारियों की टीम बुधवार को बिस्फी प्रखंड के सादुल्लहपुर पंचायत के गांव में पहुंची। प्रशिक्षु आइएएस की टीम में सृष्टि सिंह मृदुला सिंह विधु शेखर आकाश कुमार अशोक कुमार व ए. रघुल शामिल हैं। वे मंगलवार की शाम ही सदुल्लहपुर पंचायत भवन पहुंच चुके थे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 11:27 PM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 11:27 PM (IST)
प्रशिक्षु आइएएस की टीम ने गांव में जाकर जाना सरकारी योजनाओं का हाल
प्रशिक्षु आइएएस की टीम ने गांव में जाकर जाना सरकारी योजनाओं का हाल

मधुबनी । छह प्रशिक्षु आइएएस अधिकारियों की टीम बुधवार को बिस्फी प्रखंड के सादुल्लहपुर पंचायत के गांव में पहुंची। प्रशिक्षु आइएएस की टीम में सृष्टि सिंह, मृदुला सिंह, विधु शेखर, आकाश कुमार, अशोक कुमार व ए. रघुल शामिल हैं। वे मंगलवार की शाम ही सदुल्लहपुर पंचायत भवन पहुंच चुके थे। बुधवार को उन्होंने गांवों में जाकर ग्रामीण जीवन का अध्ययन शुरू किया। प्रशिक्षु अधिकारियों की टीम ने गांव से जुड़े स्वास्थ्य, पंचायत, राजस्व, कृषि, बाल विकास परियोजना आदि की स्थलीय स्थिति का अवलोकन किया। संबंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मियों से गांव में उनके विभाग की ओर से किए गए कार्यों, चल रही योजनाओं के बारे में जानकारी ली। इसके बाद इन प्रशिक्षुओं ने गांव के अलग-अलग हिस्सों में जाकर ग्रामीण जीवन का बारीकि से अध्ययन किया। ग्रामीणों से गांव की आबादी, गांव के इतिहास, गांव में रहने वाले लोगों की आजीविका, फसल, पड़ोस में बहने वाली नदी, स्थानीय समस्याओं एवं उनके समाधान को लेकर चर्चा की। इस दौरान स्थानीय मुखिया अविनाश पासवान भी टीम के साथ बने रहे और स्थानीय जानकारियां टीम के साथ साझा करते रहे। बता दें कि गांवों का अध्ययन करने पहुंचे प्रशिक्षु आइएएस अधिकारियों के ठहरने एवं भोजन की व्यवस्था स्थानीय पंचायत भवन में की गई है। सुरक्षा को लेकर यहां पुलिस की ड्यूटी भी लगाई गई है। ---------------- पैक्स के कार्यो का किया अवलोकन : प्रशिक्षु आइएएस अधिकारियों की टीम ने सादुल्लहपुर गांव के वार्ड एक से पांच में चलाए गए विकासात्मक योजनाओं को नजदीक से देखा। ये लोग सादुल्लहपुर पैक्स कार्यालय भी गए और पैक्स के कार्यो का भी अवलोकन किया। पैक्स अध्यक्ष ज्योति कुमारी ने प्रशिक्षु अधिकारियों का स्वागत करते हुए पैक्स की ओर से किसानों के हित मे किए गए कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी दी। टीम के सदस्यों ने उत्क्रमित मकतब सादुल्लहपुर का भी मुआयना किया। उनलोगों ने विद्यालय के शिक्षक फुलेंद्र यादव एवं शोभा कुमारी से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के बारे में पूछताछ की। साथ ही बच्चों से पढ़ाई-लिखाई के संबंध में विस्तार से बातचीत कर जानकारियां जुटाई। ------------------- आंगनबाड़ी केंद्र पर नौनिहालो से रुबरु हुए प्रशिक्षु आईएएस : प्रशिक्षु आइएएस अधिकारियों की टीम ने पंचायत अधीन टोलो में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र का भ्रमण किया। इस क्रम में आंगनवाड़ी केन्द्र संख्या 62 एवं 63 का निरीक्षण किया। केन्द्र पर मौजूद सेविका वीणा देवी व पूजा कुमारी से मिल कर बाल विकास योजना के तहत बच्चों के लिए चलाए जा रहे कलयाणकारी योजनाओं की जानकारी ली। केंद्र पर पहुंचते ही मौजूद नन्हे नोनिहालो से प्रशिक्षु अधिकारियों ने परिचय प्राप्त किया। इस दौरान कई बच्चे अपनी मीठी आवाज में अपना-अपना नाम भी बताते रहे। पोषण अभियान से संबंधित जानकारी हासिल की। गर्भवती महिलाओं की गोदभराई कार्यक्रम के बारे में बात की। इस कार्यक्रम में बच्चों एवं महिलाओं के पौष्टिक आहार एवं मातृत्व पोषण आहार से संबंधित जानकारी ली। साथ ही केंद्र पर पोषाहार वितरण संदर्भित विषयों पर भी प्रशिक्षु अधिकारियों ने जानकारी ली। --------------------------

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.