Move to Jagran APP

मानसून की बारिश में शहर हुआ पानी-पानी, तैर रही जिंदगानी

मानसून की कभी तेज तो कभी रुक-रुककर हो रही बारिश शहर को डुबोने लगी है। दो दिनों की बारिश से शहर का कई इलाका जलमग्न नजर आ रहा है। शहर की सड़कों पर भारी जलजमाव हो गया है। मुख्य सड़कों और गली-मुहल्लों में जलजमाव से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 10:52 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 10:52 PM (IST)
मानसून की बारिश में शहर हुआ पानी-पानी, तैर रही जिंदगानी
मानसून की बारिश में शहर हुआ पानी-पानी, तैर रही जिंदगानी

मधुबनी । मानसून की कभी तेज तो कभी रुक-रुककर हो रही बारिश शहर को डुबोने लगी है। दो दिनों की बारिश से शहर का कई इलाका जलमग्न नजर आ रहा है। शहर की सड़कों पर भारी जलजमाव हो गया है। मुख्य सड़कों और गली-मुहल्लों में जलजमाव से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। लोगों के घरों से लेकर सरकारी क्वार्टरों तक पानी घुस गया है। बारिश ने नगर निगम के जलनिकासी के दावे की पोल खोलकर रख दी है।

loksabha election banner

-------------

नालों व केनालों की नहीं हो सकी समुचित सफाई :

शहर के अधिकांश नालों व वाटसन, किग्स व राज केनाल की समुचित सफाई नहीं होने से गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है। निचले इलाके के मोहल्लों की स्थिति और भी बदतर हो गई है। कई घरों में नाला का पानी प्रवेश कर गया है। बारिश से जेएमडीपीएल महिला कॉलेज, बाटा चौक, सूडी स्कूल चौक, गांधी चौक से सप्ता चौक जाने वाली सड़क, विनोदानंद झा कॉलोनी, आदर्श नगर कॉलोनी, बिजली कॉलोनी सहित शहर की अन्य सड़कों पर जलजमाव से झील का नजारा देखने को मिल रहा है। वहीं, वार्ड 21 में जलजमाव की समस्या बन गई है। वार्ड 21 के पानी का बहाव रेलवे नाला होकर वार्ड 30 में जाने से वार्ड 30 में जलजमाव की भारी समस्या उत्पन्न हो गई है। वार्ड पार्षद मनीष कुमार सिंह व प्रभावती देवी ने बताया कि बारिश के मौसम में नगर निगम क्षेत्र के कई मोहल्लों में घुटनों तक पानी भरा है। पिछले वर्ष भी जलजमाव की समस्या को लेकर कई मोहल्लों के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा था। वार्ड 20 पार्षद उमेश प्रसाद सहित अन्य पार्षदों ने नगर आयुक्त राकेश कुमार, उप नगर आयुक्त अरुण कुमार से उनके-उनके वार्डों में शीघ्र ही जलनिकासी व्यवस्था बहाल करने की मांग की है।

--------------------

जलजमाव से त्रस्त लोग पलायन को मजबूर :

जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने का खामियाजा हर कोई भुगत रहा है। शहर के दर्जनों घरों में घुस रहे बारिश के पानी से लोगों की जान सांसत में है। कई कच्चे मकान ध्वस्त होने के कगार पर पहुंच गए हैं। निचले इलाके आदर्श नगर कॉलोनी, विनोदानंद झा कॉलोनी के लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं। इन इलाकों सहित शहर के अन्य हिस्से में पूरे दिन जलजमाव से अफरातफरी मची रही। लोग अपने घर के अंदर सामान को ऊंचे जगह पर सुरक्षित रखने में लगे रहे। शहर की इस हालात पर लोग वार्ड प्रतिनिधियों को जमकर कोस रहे हैं। कॉलोनी के लोगों ने कहा कि निगम प्रशासन सालों तक जलनिकासी के लिए व्यवस्था नहीं कर पाते हैं। अब डूबते हालत में भी सिर्फ आश्वासन देकर सफाई के नाम पर लूट-खसोट की संस्कृति अपना रहे हैं। नतीजा है कि लोग जलजमाव झेल रहे हैं। इधर, नगर निगम के उप नगर आयुक्त अरुण कुमार ने बताया कि शहर को जलजमाव से निजात दिलाने के लिए कई केनाल की सफाई कराई जा रही है। जलजमाव से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

--------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.