Move to Jagran APP

नगर निगम ने संभाला सफाई कार्य का जिम्मा, कई वार्डों में अभी भी पसरी गंदगी

मधुबनी । निजी एजेंसी के सफाई कर्मियों की हड़ताल से शहर की सफाई व्यवस्था बेपटरी हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 11:44 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 11:44 PM (IST)
नगर निगम ने संभाला सफाई कार्य का जिम्मा, कई वार्डों में अभी भी पसरी गंदगी
नगर निगम ने संभाला सफाई कार्य का जिम्मा, कई वार्डों में अभी भी पसरी गंदगी

मधुबनी । निजी एजेंसी के सफाई कर्मियों की हड़ताल से शहर की सफाई व्यवस्था बेपटरी हो चुकी है। ऐसे में अब नगर निगम ने शहर की सफाई का जिम्मा खुद उठा लिया है। शहर में 12 मई से ठप सफाई कार्य को पटरी पर लाने का प्रयास शुरू हो गया है। हालांकि, शहर के संपूर्ण हिस्सों में सफाई कार्य बहाल रखने में अभी पूरी तरह सफलता नहीं मिली है। उम्मीद है कि एक सप्ताह के अंदर शहर के कुल 30 वार्डो की सफाई कार्य को पटरी पर लाया जा सकेगा। वर्तमान में नगर निगम के दैनिक वेतनभोगी कर्मियों द्वारा शहर के कुल 30 में से करीब 18 वार्डों में सफाई कार्य शुरू कर दिया गया है। जबकि, एक दर्जन वार्डों में सफाई कार्य अब तक शुरू नहीं हो सका है। अब तक सफाई शुरू नहीं होने वाले वार्डों के निवर्तमान पार्षदों ने वार्डों में सफाई व्यवस्था बहाल करने के लिए नगर निगम से कर्मियों को लगाने का आग्रह किया है। इधर, निगम द्वारा निवर्तमान वार्ड पार्षदों को अपने-अपने वार्डों में सफाई कार्य के लिए कर्मियों का चयन कर सफाई कार्य शुरू कराने की मौखिक जिम्मेवारी दी गई है। सफाई कार्य शुरू होने वाले वार्डों के कर्मियों की सूची बनाने के लिए तथा सफाई कार्य की निगरानी के लिए नगर निगम द्वारा कर्मियों के नाम की सूची जारी कर दी गई है। वार्डों में सफाई कार्य करने वाले कर्मियों के बैंक अकाउंट में साप्ताहिक भुगतान की सुविधा बहाल की जाएगी।

loksabha election banner

---------------

शहर के एक दर्जन वार्डों में अब तक शुरू नहीं हो सकी सफाई :

शहर के करीब एक दर्जन वार्डों में गुरुवार को भी सफाई कार्य शुरू नहीं हो सका। वार्ड एक के निवर्तमान पार्षद जयशंकर साह ने बताया कि उनके वार्ड में 12 मई से सफाई कार्य ठप है। जिससे वार्ड के संपूर्ण क्षेत्रों में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा है। इसकी बदबू ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। जाम नाला का पानी सड़कों पर बहने लगा है। नगर निगम सफाई के प्रति पूरी तरह उदासीन बना है। वार्ड दो के निवर्तमान पार्षद विनिता देवी ने बताया कि उनके वार्ड में पिछले एक सप्ताह से सफाई कार्य पूरी तरह ठप है। वार्ड क्षेत्र में गंदगी और जलजमाव की स्थिति दयनीय बनी है। वार्ड चार के निवर्तमान पार्षद धर्मवीर प्रसाद ने बताया कि उनके वार्ड में एक सप्ताह से सफाई कार्य ठप है। वार्ड पांच के निवर्तमान पार्षद निर्मला देवी ने बताया कि उनके वार्ड में गुरुवार को भी सफाई कार्य नहीं हो सका। गंदगी के बीच लोगों का पैदल चलना मुश्किल हो गया है।

--------------

दैनिक मजदूरों के पारिश्रमिक का होगा साप्ताहिक भुगतान :

शहर में नगर निगम द्वारा सफाई कार्य कराए जाने को लेकर नगर आयुक्त ने एक आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि नगर निगम के प्रशासक सह जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में शहरी क्षेत्र में सफाई जारी रखी जाएगी। निगम में कार्यरत सफाई एजेंसी के द्वारा 12 मई से बिना पूर्व सूचना के सफाई कार्य बंद किए जाने पर नगर निगम की ओर से शहर में सफाई की वैकल्पिक व्यवस्था बहाल की गई है। शहर की सफाई विभागीय स्तर पर दैनिक मजदूर रखकर कराया जाना है। दैनिक मजदूरों के पारिश्रमिक का साप्ताहिक भुगतान किया जाएगा। इसके लिए निगम के पदचर मो. इम्तियाज अहमद सफाई कर्मियों तथा सफाई कार्य में लगे ट्रैक्टर, जेसीबी व अन्य उपकरण का विपत्र तैयार करेंगे। वहीं, सफाई कार्य के पर्यवेक्षण के लिए शहर में पोल पर लगे वैपर को जलाने-बुझाने के लिए पूर्व से प्रतिनियुक्त पदचरों पवन कुमार राम, मो. जहांगीर व मो. मुस्तफा को आवंटित वार्डो में सफाई कार्य का पर्यवेक्षण कर प्रतिदिन वार्डों में कार्य करने वाले मजदूरों की संपूर्ण जानकारी कर्मी इम्तियाज अहमद को देने का निर्देश दिया गया है।

--------------

कोट :::::::

''नगर निगम द्वारा शुरू किए गए सफाई कार्य मे शामिल दैनिक वेतनभोगी कर्मियों के मजदूरी का साप्ताहिक भुगतान किया जाएगा। कर्मियों के इपीएफ अकाउंट शीघ्र ही खोले जाएंगे। इसके लिए नगर निगम कार्यालय में शिविर लगाकर सफाई कर्मियों का इपीएफ अकाउंट खोलने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।''

- अरुण कुमार, उप नगर आयुक्त, नगर निगम, मधुबनी

------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.