Move to Jagran APP

शहर में पार्किंग जोन का अभाव, वाहनों से होती अवैध वसूली

मधुबनी । शहर में पार्किंग की सुविधा नहीं होने से पूरा शहर अवैध पार्किंग में तब्दील हो गया है। इससे नगर निगम को सालों से राजस्व का नुकसान भी हो रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 11:13 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 11:13 PM (IST)
शहर में पार्किंग जोन का अभाव, वाहनों से होती अवैध वसूली
शहर में पार्किंग जोन का अभाव, वाहनों से होती अवैध वसूली

मधुबनी । शहर में पार्किंग की सुविधा नहीं होने से पूरा शहर अवैध पार्किंग में तब्दील हो गया है। इससे नगर निगम को सालों से राजस्व का नुकसान भी हो रहा। वहीं, शहर को अवैध पार्किंग में तब्दील करने वाले लोग वाहनों से अवैध वसूली करने में मस्त रहते हैं। पार्किंग की सुविधा हो जाए तो लोगों को अपने वाहन सड़क किनारे यत्र-तत्र खड़ा नहीं करने पडे़ंगे। शहर में बाइक चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगेगा। जाम की समस्या दूर होगी। मगर, पार्किंग से होने वाले इतने लाभ की चिता नगर निगम या फिर जिला प्रशासन को नहीं है।

loksabha election banner

-------------------

शहर में निगम की बड़े पैमाने पर जमीन होने के बाद भी पार्किंग की सुविधा नहीं :

शहर में नगर निगम की बड़े पैमाने पर अपनी जमीन होने के बाद भी पार्किंग की सुविधा बहाल नहीं हो सकी है। शहर के गिलेशन बाजार, शंकर चौक, थाना चौक, सप्ता, नगर निगम कार्यालय के समीप सहित अन्य जगहों पर पार्किंग के लिए उपयुक्त जमीन उपलब्ध होने के बाद भी इन जगहों पर अब तक पार्किंग की सुविधा बहाल करने की पहल नहीं की जा सकती है। बता दें कि थाना चौक स्थित नगर निगम की जमीन पर पार्किंग की सुविधा बहाल करने के बजाय करीब चार वर्ष पूर्व एक निर्माण कंपनी को एक बड़ा भूखंड लीज पर दे दिया गया। इसी तरह नगर निगम कार्यालय के सामने की जमीन लीज पर दे दी गई। इन दोनों जगहों पर पार्किंग की सुविधा बहाल होने से नगर निगम को सालाना लाखों के राजस्व की आमदनी हो सकती है। वहीं, शहर के गिलेशन बाजार स्थित दशकों पूर्व मामूली कीमत पर स्थानीय दुकानदारों को दिए गए जमीन के कुछ हिस्से में पार्किंग की सुविधा बहाल की जा सकती है। शहर के सप्ता स्थित ट्रेंचिग ग्राउंड में पार्किंग के साथ-साथ प्राइवेट बस स्टैंड का निर्माण कराया जा सकता है। मगर, इस दिशा में नगर निगम प्रशासन निरंतर उदासीन बना रहा है।

----------------

शहर में विभिन्न बैंकों में ग्राहकों के लिए पार्किंग की सुविधा नहीं :

शहर में संचालित विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी बैंकों की शाखाओं में ग्राहकों के लिए पार्किंग की सुविधा बहाल नहीं हो सकी है। हालांकि, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य शाखा स्थित ग्राहकों को पार्किंग की सुविधा बहाल की गई है। वहीं, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सूड़ी स्कूल चौक स्थित शाखा में पार्किंग की सुविधा नहीं होने से ग्राहकों को अपने वाहन सड़क पर ही लगाने पड़ते हैं। यही हाल यहां चल रहे आईसीआईसीआई बैंक व अन्य बैंकों की शाखाओं का भी है। वहीं, रेलवे स्टेशन चौक स्थित पंजाब नेशनल बैंक, गंगासागर चौक स्थित सेंट्रल बैंक, कोटक महिद्रा बैंक के आगे सुबह से शाम तक बैंक ग्राहकों का बाइक व चार चक्का वाहन सड़क पर खड़ा रहता है। जिससे सड़क जाम की समस्या बनी रहती है। शहर के बाटा चौक स्थित एक्सिस बैंक व इलाहाबाद बैंक शाखा के सामने पार्किंग की सुविधा बहाल नहीं हो सकी है।

-------------------

पार्किंग को लेकर शासन-प्रशासन बेपरवाह : विधायक

विधायक समीर कुमार महासेठ ने बताया कि पार्किंग सुविधा विहीन शहर में आम लोगों को होने वाली जाम सहित अन्य कठिनाईयों से प्रशासन को कोई मतलब नहीं रह गया है। शहर में पार्किंग, ट्रैफिक व्यवस्था नहीं होने का खामियाजा आम लोगों को हर दिन भुगतान पड़ रहा है। अब तक शहर के प्रमुख चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाया गया है। शहर के सभी प्रवेश मार्गों पर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक के लिए नो एंट्री व्यवस्था लागू करने सहित अन्य नागरिक सुविधा से जुड़े मसलों से जिला प्रशासन से लेकर सरकार को अवगत कराने के बाद भी इस दिशा में समुचित पहल नहीं होना शासन-प्रशासन की उदासीनता को दर्शाता है। शहर के समुचित विकास के लिए ग्रेटर मधुबनी की परिकल्पना साकार करने के लिए प्रशासन को पहल करनी होगी।

-----------------

कोट ::::::::

'शहर में पार्किंग के लिए निगम का प्रयास जारी रहा है। इसके लिए अब तक कोई जगह चिन्हित नहीं हो सकी है। इस दिशा में प्रयास में तेजी लाई जाएगी।'

- नीरज कुमार झा, सिटी मैनेजर, नगर निगम, मधुबनी

---------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.