Move to Jagran APP

अधूरे पड़े भूतही बलान पूर्वी तटबंध निर्माण का रास्ता साफ

जिले के फुलपरास-घोघरडीहा प्रखंड अंतर्गत वर्षों से अधर में लटके भूतही बलान की पूर्वी तटबंध,रामनगर से घोघरडीहा- निर्मली ¨लक रोड तक का विस्तारीकरण व निर्माण करने का रास्ता साफ होता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 11:10 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 11:10 PM (IST)
अधूरे पड़े भूतही बलान पूर्वी तटबंध निर्माण का रास्ता साफ
अधूरे पड़े भूतही बलान पूर्वी तटबंध निर्माण का रास्ता साफ

मधुबनी। जिले के फुलपरास-घोघरडीहा प्रखंड अंतर्गत वर्षों से अधर में लटके भूतही बलान की पूर्वी तटबंध,रामनगर से घोघरडीहा- निर्मली ¨लक रोड तक का विस्तारीकरण व निर्माण करने का रास्ता साफ होता जा रहा है। इस पूर्वी तटबंध का विस्तारीकरण व निर्माण हेतु जल संसाधन विभाग पटना ने मुख्य अभियंता बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्सरण जल संसाधन विभाग समस्तीपुर को डीपीआर बनाने का आदेश जारी किया है। इस बात की जानकारी देते हुए दरभंगा अंचल के बाढ़ नियंत्रण अधीक्षण अभियंता ई आरके चौरसिया ने बताया की Xह्नह्वश्रह्ल;रामनगर से घोघरडीहा- निर्मली ¨लक रोड तक भूतही बलान की पूर्वी तटबंध का विस्तारीकरण व निर्माण के लिए मुख्य अभियंता समस्तीपुर ने पत्रांक संख्या- 379, दिनांक 14- 02- 2019 को हमारे कार्यालय को पत्र जारी किया है। जिसमें 5 किलोमीटर के लिए डीपीआर बनाने को कहा गया है।इसके लिए 15 दिन का समय दिया गया है ।संभवत: बरसात का समय आने से पहले निर्माण कार्य पूरा करने की उम्मीद है।भूतही बलान की पूर्वी तटबंध का निर्माण हो जाने से इस नदी के किनारे पर मुख्य रूप से अवस्थित गांव रामनगर, सुड़ियाही, मुजीयासी, धनखोड़,परसा,कौवाखोन, चेथरू मंडल टोल, भलूवाही, किसनी पट्टी पुनर्वास और कालीपुर को बाढ़ से बड़ी राहत मिलेगी । इसी के साथ क्षेत्र में Xह्नह्वश्रह्ल;भूतही बलान बाढ़ पीड़ित आंदोलनXह्नह्वश्रह्ल; द्वारा चलाए जा रहे आंदोलनXह्नह्वश्रह्ल; का मुख्य मांग Xह्नह्वश्रह्ल;रामनगर से परसा रेलवे लाइन तक भूतही बलान की पूर्वी तटबंध का निर्माण से बाढ़ से मुक्ति मिलेगी। इस सुचना से संबधित क्षेत्र के लोगों में खुशी है।

loksabha election banner

मालूम हो कि सरकार द्वारा अधूरे भूतही बलान की पूर्वी तटबंध का विस्तारीकरण व निर्माण नहीं किए जाने पर Xह्नह्वश्रह्ल;भूतही बलान बाढ़ पीड़ित के बैनर तले संबधित ग्रामीणों की एक बैठक अध्यक्ष संतोष कुमार के अगुवाई में 17 नवम्बर 2018 को सुड़ियाही दुर्गा स्थान में आम सभा का आयोजन किया गया था । जिसमें क्षेत्र गांवों की जनता ने भाग लिया और तटबंध का निर्माण को आम चुनाव से पहले पुरा करने का मांग की गई थी। 8 दिसम्बर को दरभंगा के बाढ़ नियंत्रण अधीक्षण अभियंता के द्वारा तटबंध का निरीक्षण किया गया और इसकी रिपोर्ट 10 दिसम्बर को विभाग में भेज दिया गया । इस रिपोर्ट में तटबंध का निर्माण में किसी भी तरह की कठिनाई नहीं होने का जिक्र किया गया था। इधर विभागीय अधिकारी के द्वारा सकरात्मक रिपोर्ट देने के बाद भी घोघरडीहा निर्मली रेल बीच परसा के समीप पुल नंबर 133 का अनापत्ति प्रमाण पत्र देने में हो रहे विलंब पर संगठन के संरक्षक संतोष कमल भंडारी एवं अध्यक्ष संतोष कुमार के नेतृत्व में दिल्ली के जंतर मंतर पर रेलवे के खिलाफ 30 दिसंबर को धरना प्रदर्शन किया था।दुर्गा माता मंदिर सेवा ट्रस्ट रामनगर के संस्थापक सह युवा समाजसेवी ने विजय कुमार चंदेश्वर यादव और सांसद वीरेंद्र कुमार चौधरी ने पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर जनहित को देखते हुए अविलंब अनापत्ति प्रमाण पत्र देने का आग्रह किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.